scriptसर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए के लिए ब्रेकफास्ट में ये 5 डिश शामिल करें | Include these 5 dishes in breakfast to keep the body warm in winter | Patrika News
स्वास्थ्य

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए के लिए ब्रेकफास्ट में ये 5 डिश शामिल करें

मौसम बदल रहा है ठंडी अब हमारे ज़िन्दगी दस्तक देने लगी है मौसम बदलने के साथ हमारी डाइट में भी बदलाव जरूरी है। जैसे कि सर्दियों में हमें उन चीजों का ज्यादा सेवन करना चाहिए जो कि गर्म हो और शरीर की एनर्जी बूस्ट करें। पर जब हम बात नाश्ते की करते हैं तो इन तमाम चीजों को ध्यान में रख कर नाश्ता बनाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। और सर्दियों में हमें ऐसा नाश्ता चाहिए जो हमारे शरीर को ठंडी से राहत दे |

Nov 12, 2021 / 11:52 am

MD IMRAN AHMAD

नई दिल्ली दरअसल सर्दियों में नाश्ता बनाने में थोड़ा समय लगता है और सर्दियों की सुबह हम बाकी दिनों की तुलना में लेट उठते हैं। तो ऐसी स्थिति में हमें फटाफट नाश्ता रेसिपी का चुनाव करना होगा जो कि जल्दी बने साथ ही खाने में हेल्दी और एनर्जी बूस्टर हो। तो आइए जानते हैं सर्दियों के लिए ऐसी 5 ब्रेकफास्ट रेसिपी जो कि शरीर को गर्म रखने के साथ इम्यूनिटी बूस्टर भी है।
1. ओट्स पालक का पराठा
ओट्स और पालक का पराठा सर्दियों के लिए एक अच्छा ब्रेकफास्ट रेसिपी है। ऐसा इसलिए कि इसे डायबिटीज दिल के मरीज और यहां तक कि वेट लॉस करने वाले भी खा सकते हैं। साथ ही आप अपने बच्चों को भी नाश्ते में ये खिला सकते हैं। दरअसल ओट्स ओमेगा-3 से भरपूर होता है, जो कि ब्रेन बूस्टर है तो पालक प्रोटीन से भरपूर है जो कि एनर्जी देने के साथ शरीर में गर्मी पैदा करता है।
2. रागी की खीर
रागी की खीर खाने में बहुत टेस्टी होती है और इसे आपके बच्चे भी खूब पसंद करते हैं। रागी में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो कि एनर्जी बूस्टर है। दूसरा इसमें कैल्शियम होता है जो कि हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है और सर्दियों में जोड़ों के दर्द से बचाव में मदद करता है।
3. एप्पल और ओट्स स्मूदी
सेब हर किसी को हर दिन खाना चाहिए क्योंकि ये कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है जो कि आपको कई बीमारियों से बचाव में मदद करता है। पर अगर आप सेब ऐसे नहीं खाना चाहते हैं तो आप इससे स्मूदी बना कर खा सकते हैं। आप ओट्स के साथ इसकी स्मूदी बना सकते हैं।
4. अंडे की भूर्जी पराठा
आप अंडे की भूर्जी बना कर और पराठे में डाल कर एक रोल बना सकते हैं और इसे खा सकते हैं। अंडा एनर्जी बूस्टर होने के साथ प्रोटीन से भरपूर है। ये ब्रेकफास्ट के लिए पर्फेक्ट है। आप इसे रोज नाश्ते में खा सकते हैं। ये पेट भर देगा और दिन भर एनर्जेटिक रखेगा।
5. मूंगफली बादाम और तिल का रायता और रोटी
अगर आप बार-बार कुछ नहीं बनाना चाहते हो आपको मूंगफली बादाम और तिल का रायता बना कर रखना चाहिए और फिर हर दिन सुबह इसके साथ रोटी या पराठा बना कर खाएं। इस रायते को बनाने के लिए
इस तरह आप इन हेल्दी नाश्ता रेसिपी को अपना सकते हैं। इनमें प्रोटीन विटामिन मिनरल्स और फाइबर ज्यादा होते हैं। आप डायबिटीज के मरीज हों या दिल के या फिर आपको पेट की समस्याएं हों आप इन चीजों को खा सकते हैं।

Home / Health / सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए के लिए ब्रेकफास्ट में ये 5 डिश शामिल करें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो