scriptहफ्ते में सिर्फ 3 दिन खाएं ये 5 दालें , नसों से बाहर निकल जाएगा Bad Cholesterol |Include these 5 pulses in your diet, get rid of bad cholesterol | Patrika News
स्वास्थ्य

हफ्ते में सिर्फ 3 दिन खाएं ये 5 दालें , नसों से बाहर निकल जाएगा Bad Cholesterol

7 Photos
3 weeks ago
1/7

हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए दालें
बैड कोलेस्ट्रॉल से परेशान लोगों के लिए सही डाइट का होना जरूरी है। सही खाने-पीने की चीजों की मदद से ही दवाओं की निर्भरता को कम किया जा सकता है। हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। इससे निपटने का सबसे पहला रास्ता अपनी डाइट का सही करना है।

2/7

आपको अपनी डाइट में कोई खास चीज शामिल करने की जरूरत नहीं है, बल्कि खाने पीने की चीजों में कई ऐसी चीजें हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने से रोक सकती हैं। दाल हमारी डाइट का एक सामान्य फूड है, लेकिन कुछ प्रकार की दालें शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोक सकती हैं। इस लेख में हम उन दालों के बारे में जानेंगे जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकती हैं।

3/7

मसूर की दाल हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए Masoor Dal For Cholesterol
हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए मसूर की दाल आपकी डाइट में शामिल करना बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह दाल एक साथ कई ऐसे गुणों से भरपूर है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को हाई होने से रोकने में मदद करते हैं। इसके साथ ही, यह टेस्टी दाल आपको कई अन्य फायदे भी प्रदान करती है, जैसे कि पोषक तत्वों का संतुलन बनाए रखना और सेहत के लिए लाभकारी होना। इसलिए, मसूर की दाल को अपने भोजन में शामिल करके आप अपने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं और साथ ही एक स्वस्थ जीवनशैली का आनंद उठा सकते हैं।

4/7

उड़द की दाल हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए Urad Dal For Cholesterol
उड़द दाल को उसमें मौजूद कई अलग-अलग हेल्थ बेनिफिट्स के लिए जाना जाता है, जिसका सेवन करना हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए काफी अच्छा विकल्प हो सकता है। उड़द की दाल का सेवन हफ्ते में दो बार किया जा सकता है, जो अन्य फायदे भी देता है। यह दाल अपने पोषक तत्वों के लिए प्रसिद्ध है जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं, जैसे कि प्रोटीन, फाइबर, और विटामिन्स। इसके अलावा, उड़द की दाल आपको एनर्जी भी प्रदान करती है और वजन को नियंत्रित रखने में मदद करती है। इसलिए, हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए उड़द की दाल एक स्वास्थ्यपूर्ण विकल्प हो सकता है।

5/7

हरी मूंग की दाल हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए Hari Moong Dal For Cholesterol
स्वाद के साथ-साथ हरी मूंग की दाल आपको कई हेल्थ बेनिफिट्स भी प्रदान करती है। इसका सेवन करना हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को बैड कोलेस्ट्रॉल जमा होने से रोकता है। हरी मूंग की दाल को खिचड़ी आदि में डालकर भी उसका सेवन किया जा सकता है और हफ्ते में आप इसे 3 से 4 बार भी खा सकते हैं। यह दाल उच्च आंतरिक पोषक तत्वों से भरपूर होती है जैसे कि प्रोटीन, फाइबर, और विटामिन्स, जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। इसके साथ ही, यह आपके पाचन को सुधारती है और वजन को नियंत्रित रखने में सहायक होती है। इसलिए, हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए हरी मूंग की दाल एक उत्तम विकल्प हो सकता है।

6/7

चने की दाल हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए Chana Dal For Cholesterol
काले व सफेद चने खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। ठीक उसी प्रकार, चने की दाल में भी खूब स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं, जिनमें हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने वाले गुण भी होते हैं। इसमें फाइबर समेत कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो एलडीएल लेवल को कम करने में मदद करते हैं। चने की दाल को सामान्यतः खाने में शामिल किया जा सकता है, जैसे कि दाल चावल, खिचड़ी, और सलाद में। इसका नियमित सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल स्तर नियंत्रित रहता है और आपकी सेहत को भी लाभ पहुंचता है।

7/7

तूर की दाल हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए Toor Dal For Cholesterol
हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को अक्सर तूर दाल का सेवन करने की सलाह दी जाती है। यह दाल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकती है क्योंकि इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। तूर दाल में पोषक तत्व भी होते हैं जैसे कि प्रोटीन, आयरन, फॉलेट, और मैग्नीशियम, जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। तूर दाल को खाने से शरीर को ऊर्जा भी मिलती है और वजन को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

अगली गैलरी
अगर आपके पैरों में है लगातार दर्द, इन गंभीर बीमारियों का है संकेत, जानिए इसके 6 कारण
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.