scriptइस भारतीय की बनाई ‘स्मार्ट रिंग’ से कोरोना संक्रमण का पता लगा रहे डॉक्टर्स | Indian Entrepreneurs Oura Smart Rings Being Used to Predict COVID-19 | Patrika News
स्वास्थ्य

इस भारतीय की बनाई ‘स्मार्ट रिंग’ से कोरोना संक्रमण का पता लगा रहे डॉक्टर्स

सैन फ्रांसिस्कों के रहने वाले भारतीय मूल के अमरीकी हरप्रीत सिंह राय की कंपनी ने एक ऐसा डिवाइस बनाया है जो कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाने में सक्षम है।

जयपुरMay 18, 2020 / 04:18 pm

Mohmad Imran

इस भारतीय की बनाई 'स्मार्ट रिंग' से कोरोना संक्रमण का पता लगा रहे डॉक्टर्स

इस भारतीय की बनाई ‘स्मार्ट रिंग’ से कोरोना संक्रमण का पता लगा रहे डॉक्टर्स

सैन फ्रांसिस्कों के रहने वाले भारतीय मूल के अमरीकी हरप्रीत सिंह राय की कंपनी ने एक ऐसा डिवाइस बनाया है जो कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाने में सक्षम है। उनकी कंपनी ने अंगूठी के आकार का एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस अल्गोरिदम ‘औरा’ बनाया है जिसे सैन फ्रांसिस्को और कैलिफोर्निया के अस्पतालों में 2 हजार से ज्यादा चिकित्साकर्मी पहने हुए हैं। इस डिवाइस में 1.5 लाख से ज्यादा लोगों का डेटा है जिसे स्कैन कर डिवाइस उपयोगकर्ता को आस-पास मौजूद संभावित कोरोना संक्रमित के बारे में सूचित करता है। इतना ही नहीं यह पहनने वाले के स्वास्थ्य संबंधी शुरुआती लक्ष्णों के आधार पर भी कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि करने में सक्षम है। कंपनी इसे दुनिया की पहली वैलनेस रिंग कह रही है। यह डिवाइस हमारी नींद लेने की प्रक्रिया, जीवनशैली, गतिविधियों में व्यस्त रहने की समयावधि और शरीर के मानसिक प्रतिक्रिया के आधार पर रूटीन जांच भी करता है। हरप्रीत सिंह राय पंजाब की बिजनेसमैन फैमिली से ताल्लुक रखते हैं।

Home / Health / इस भारतीय की बनाई ‘स्मार्ट रिंग’ से कोरोना संक्रमण का पता लगा रहे डॉक्टर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो