scriptDental Care Tips : दांतो को कितनी देर तक करना चाहिए ब्रश | Is brushing your teeth for two minutes enough | Patrika News

Dental Care Tips : दांतो को कितनी देर तक करना चाहिए ब्रश

locationनई दिल्लीPublished: Nov 22, 2021 06:29:53 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

ब्रश तो हम सभी रोजाना करते हैं। परंतु क्या आप इस बारे में जानते हैं कि कितनी देर तक ब्रश करना आपके ओरल हेल्थ के लिए सही होगा। दांतो को मजबूत बनाए रखने के लिए कितनी देर तक ब्रश करना चाहिए।

Is brushing your teeth for two minutes enough

Dental Care Tips : दांतो को कितनी देर तक करना चाहिए ब्रश

नई दिल्ली। रिसर्च के अनुसार, दांतों पर जमी प्लाक या गंदगी की सख्त परत हटाना बेहतर है । और इसके लिए तीन से चार मिनट तक मंजन करना चाहिए। तो क्या इसका यह मतलब समझा जाए कि हमें दांत साफ करने का अपना समय दुगुना कर देना चहिए । यदि आप भी इन सभी बातों को लेकर परेशान हैं । तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है । आज इस आर्टिकल मे हम आपको बताने जा रहें हैं की कितनी देर तक ब्रश करना हमारे लिए सही है।
यह भी पढ़ें

क्या आपके बाल भी जल्द हो जाते हैं चिपचिपे

अमेरिकन डेंटल एसोसिसएशन की मानें तो हर व्यक्ति को रोजाना दिन में 2 बार ब्रश करना चाहिए । और हर बार 2 मिनट से ज्यादा दांतों को साफ नहीं करना चाहिए। अगर आप 2 मिनट से कम समय लेते हैं तो दांतों में जमा प्लाक को हटा नहीं पाएंगे। 2009 की एक स्टडी की मानें तो ज्यादातर लोग ब्रश करने में सिर्फ 45 सेकंड का समय लेते हैं। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें ब्रश करने में बहुत अधिक समय लगता है। क्योंकि वे लंबे समय तक दांतों को रगड़ते रहते हैं। ऐसा करने से दांतों का इनैमल खराब हो जाता है।
ब्रश करने का सही समय

कुछ डेंटिस्ट हर बार कुछ खाने के बाद ब्रश करने की सलाह देते हैं। लेकिन दिन में 2 बार एक बार सुबह और एक बार सोने से पहले दांतों को साफ करना बेहद जरूरी है। इसके अलावा किसी तरह के एसिडिक फूड या ड्रिंक का सेवन करने के तुरंत बाद ब्रश न करें । क्योंकि एसिड की वजह से दांत के इनैमल कमजोर हो जाते हैं और ब्रश करने पर हट जाते हैं।
यह भी पढ़ें

प्रेगनेंसी से पहले हेल्थ चेकउप क्यों है जरुरी


ज्यादा से ज्यादा 4 मिनिट तक ब्रश करें

चार मिनट तक ब्रश करके दांतों को बेहतर तरीके से साफ किया जा सकता है, लेकिन दांतों को दिन में दो से अधिक बार साफ करने से बचें । और सख्त बाल वाले ब्रश का इस्तेमाल नहीं करें। इससे आपके दांतों और मसूड़ों को नुकसान पहुंच सकता है।
आप दांतों को ब्रश करने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। संशोधित ‘बास’ तकनीक का इस्तेमाल करने की सर्वाधिक सलाह दी जाती है। इसका उद्देश्य मसूड़ों के निचले हिस्से तक सफाई करना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो