scriptHair care tips: जानें क्यों आपके बाल हो जाते है चिपचिपे | sticky hair greasy hair care tips | Patrika News

Hair care tips: जानें क्यों आपके बाल हो जाते है चिपचिपे

locationनई दिल्लीPublished: Nov 21, 2021 07:44:41 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

अगर आप बाल जल्दी-जल्दी ग्रीसी व चिपचिपे नजर आते हैं । तो ऐसे में आपको इसके कारणों के बारे में जानना चाहिए। और पता करना चाहिए की क्यों आपके बाल हो जाते हैं चिपचिपे।

sticky hair  greasy hair care tips

Hair care tips: जानें क्यों आपके बाल हो जाते है चिपचिपे

नई दिल्ली। हमारी बॉडी की तरह स्कैल्प का भी काम करने का अपना एक तरीका है। स्कैल्प नमी के स्तर को बनाए रखने के लिए एक निश्चित मात्रा में तेल का उत्पादन करता है। यह स्कैल्प और एनवायरनमेंट के बीच एक थिन बैरियर बनाने में मदद करता है। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारी स्कैल्प जरूरत से ज्यादा सीबम का उत्पादन करती है और जिससे बाल बहुत अधिक चिपचिपे व ग्रीसी नजर आते हैं। तो जानते हैं की क्यों आपके बाल जल्द ही हो जाते हैं चिपचिपे।
यह भी पढ़ें

इलायची के स्वास्थ लाभ


ठंडे पानी का उपयोग करें

आमतौर पर विंटर में महिलाएं गर्म पानी से बाल वॉश करती हैं। गर्म पानी पोर्स को ओपन करके और बालों के क्यूटिकल्स को खोलकर गंदगी को हटाने के लिए बहुत अच्छा है। हालांकि, अगर आप बाद में ठंडे पानी से बालों को वॉश नहीं करती हैं तो यह आपके बालों के लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, गर्म पानी आपकी स्कैल्प से सीबम को हटाकर उसे रूखा बना सकता है। जिससे बाद में स्कैल्प अत्यधिक तेल उत्पादन करती हैं और बाल चिपचिपे नजर आते हैं।
गर्म पानी का इस्तिमाल
शैंपू करने और कंडीशनिंग करने के लिए आप गर्म पानी को सलेक्ट करें। लेकिन आखिरी में बालों के क्यूटिकल्स को क्लोज करने के लिए बालों को ठंडे पानी से वॉश अवश्य करें।
यह भी पढ़ें

ठंड में अपनाए ये योग

बार बार ब्रश न करें
बहुत सी महिलाओं को इस बात की जानकारी नहीं होती है, लेकिन बालों को बार-बार छूने व ब्रश करने से वह बहुत अधिक ऑयली हो जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि बालों को छूने से आपके हाथों से तेल और बैक्टीरिया बालों में ट्रांसफर हो जाते हैं। यह आपके बालों को और अधिक चिकना बनाते हैं। वहीं, अगर आप बार-बार ब्रश करते हैं तो इससे बालों में सीबम फैल जाता है और ऑयली व ग्रीसी नजर आते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो