scriptHealth Tips: गुड़ की चाय के अधिक सेवन से होने वाली स्वास्थ्य हानियां | Jaggery Tea Side Effects Gud Ki Chai Ke Nuksan | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: गुड़ की चाय के अधिक सेवन से होने वाली स्वास्थ्य हानियां

Health Tips: गुड में कैलोरी प्रचुर मात्रा में होने के कारण गुड़ की चाय का अधिक मात्रा में सेवन आपके वजन बढ़ने का कारण बन सकता है।

नई दिल्लीDec 01, 2021 / 08:17 pm

Tanya Paliwal

gud_ki_chai_1.jpg

Jaggery Tea Side Effects Gud Ki Chai Ke Nuksan

नई दिल्ली। Health Tips: मीठे अथवा चीनी युक्त खाद्य पदार्थों की तुलना में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन तथा पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से युक्त गुड़ का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना गया है। साथ ही सर्दियों में बहुत से लोग सुस्ती दूर करने और गर्माहट के लिए गुड़ की चाय पीना पसंद करते हैं। वैसे भी तासीर में गर्म गुड़ का सेवन चीनी के बजाय मोटापे जैसी समस्या से बचाने के लिए भी सही है। लेकिन कुछ लोग स्वाद-स्वाद में और ठंड से बचने के लिए आवश्यकता से अधिक चाय का सेवन कर लेते हैं। ऐसे में यदि आप अधिक गुड़ की चाय पीते हैं, तो आपको फायदे की जगह नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। तो आइए जानते हैं गुड़ की चाय के अधिक सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में…

1. हाजमे में दिक्कत
दिन भर में तीन-चार कप चाय पीना पर्याप्त है, परंतु यदि कोई व्यक्ति दिन में 4 कप से अधिक गुड़ की चाय का सेवन करता है, तो उसे गैस की शिकायत हो सकती है। साथ ही आपको बता दें कि चाय में नए गुड़ का इस्तेमाल करने से पेट संबंधी परेशानियों की संभावना और बढ़ सकती है।

stomach_problem.jpg

2. रक्त शर्करा में बढ़ोतरी
गुड़ की चाय का अधिक सेवन आपके शरीर में रक्त शर्करा को बढ़ा सकता है। आपको बता दें कि, गुड में काफी मात्रा में कैलोरीज पाई जाती हैं। 10 ग्राम गुड़ में लगभग 9.7 ग्राम शर्करा मौजूद होती है। ऐसे में अधिक गुड़ की चाय का सेवन करने से आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है। वहीं, डायबिटीज के मरीजों के लिए तो यह और भी नुकसानदायक हो सकती है। इसलिए डायबिटीज के पेशेंट गुड़ की चाय पीने से पहले चिकित्सक से सलाह अवश्य ले लें।

blood_sugar.jpg

3. बढ़ सकता है वजन
गुड में कैलोरी प्रचुर मात्रा में होने के कारण गुड़ की चाय का अधिक मात्रा में सेवन आपके वजन बढ़ने का कारण बन सकता है। ऐसे में वे लोग जो हर दो-तीन घंटे में चाय के रूप में गुड़ का सेवन करते हैं, उनका जल्दी वजन बढ़ने का खतरा रहता है। हालांकि, नियमित रूप से गुड़ की चाय का सेवन किया जा सकता है, परंतु दो-तीन कप से अधिक नहीं।

weight_gain.jpg

4. नकसीर चलना
गुड़ की तासीर गर्म होने के कारण ही सर्दियों में इसका सेवन करना सही रहता है। लेकिन इस गर्म तासीर वाले गुड़ का चाय के रूप में अधिक सेवन करने से नाक से खून निकलने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, जिन लोगों को पहले से ही नाक से खून आने अथवा नकसीर चलने की परेशानी है, उन्हें तो गुड़ की चाय का सेवन संभलकर ही करना चाहिए।

nose-bleeding.jpg

Home / Health / Health Tips: गुड़ की चाय के अधिक सेवन से होने वाली स्वास्थ्य हानियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो