scriptइम्यूनिटी बूस्टर है यह अजीबोगरीब फल, Blood Sugar का कंट्रोलर, डेंगू-मलेरिया से भी बचाएगा | Patrika News
स्वास्थ्य

इम्यूनिटी बूस्टर है यह अजीबोगरीब फल, Blood Sugar का कंट्रोलर, डेंगू-मलेरिया से भी बचाएगा

7 Photos
2 months ago
1/7

 

इम्यूनिटी बूस्ट करता है कीवी Kiwi boosts immunity


कीवी एक स्वादिष्ट और पोषक फल है जो स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। यह फल विटामिन सी, विटामिन K, फाइबर, और पोटैशियम से भरपूर होता है, जो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। कीवी का नियमित सेवन वाइट ब्लड को मजबूत करता है, इम्यूनिटी को बढ़ाता है, और पाचन क्रिया को तेज करता है।

 

2/7

 

वजन घटाने में मदद करता है Kiwi Helps in weight loss


कीवी एक ऐसा फल है जो वजन घटाने के प्रयास में मदद कर सकता है। इसमें प्राकृतिक डाइटरी फाइबर मौजूद होता है, जो मेटाबोलिज्म को तेज करके शरीर को अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है। इससे शरीर की फैट बर्निंग प्रक्रिया तेज होती है और वजन कम करने में सहायक होती है। नियमित रूप से कीवी का सेवन करके वजन घटाने के लिए यह एक स्वास्थ्यपूर्ण विकल्प हो सकता है।

 

3/7

 

शुगर मरीजों के लिए अच्छा Good for sugar patients


कीवी फल, शुगर मरीजों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने के कारण, इसका सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। कीवी फल के खाने से ब्लड शुगर का स्तर धीरे-धीरे बढ़ता है, जिससे डायबिटीज से जुड़ी समस्याएं कम हो सकती हैं। इसलिए, कीवी फल एक स्वस्थ और पोषण से भरपूर विकल्प हो सकता है डायबिटीज से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए।

 

4/7

 

हड्डियों को बनाए मजबूत Make bones strong


कीवी का नियमित सेवन हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। इसका सेवन वजन घटाने में भी मददगार साबित होता है। कीवी फल का खाने से स्वास्थ्य संबंधित कई बीमारियाँ भी दूर होती हैं और यह स्वास्थ्य के लिए अत्यंत फायदेमंद माना जाता है। इसे खाने के कई तरीके हैं, जैसे कीवी का छिलका उतारकर भी।

 

5/7

 

डाइजेशन में लाभकारी Beneficial in digestion


कीवी फल वह आहार है जो अधिकतर लोगों की पाचनशक्ति को सुधारने में मदद कर सकता है। जो लोग अक्सर एसिडिटी, कब्ज और गैस की समस्याओं से परेशान होते हैं, उन्हें कीवी फल का सेवन करना चाहिए। इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। सुबह के नाश्ते या शाम के स्नैक के रूप में, कीवी फल आपके आहार में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता हो सकता है।

 

6/7

एनीमिया, डेंगू, या मलेरिया जैसी बीमारियों में मिलता है लाभ

Benefits in diseases like anemia, dengue, or malaria


कीवी फल का सेवन विभिन्न समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध हो सकता है। एनीमिया, डेंगू, या मलेरिया जैसी बीमारियों से प्रभावित व्यक्तियों के लिए भी कीवी फल का सेवन उत्तम माना जाता है। यह फल शरीर में सफेद रक्त कणिकाओं या व्हाइट ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ाने में मदद करता है, जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है और पाचन शक्ति भी बढ़ती है।

 

7/7

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.