scriptHealth tips: क्या आप जानते हैं फैटी लीवर के नुकसान को | know the damage of fatty liver | Patrika News
स्वास्थ्य

Health tips: क्या आप जानते हैं फैटी लीवर के नुकसान को

फैटी लीवर की समस्या दिन-ब-दिन आम होती जा रही हैं । यह समस्या आपके लिए कई तरह की बीमारियों को जन्म दे सकती है । आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

नई दिल्लीNov 29, 2021 / 09:58 pm

Divya Kashyap

क्या आप जानते हैं फैटी लीवर के नुकसान को

know the damage of fatty liver

नई दिल्ली। कुछ लोग सोचते हैं फैटी लिवर केवल शराब या अन्य मादक चीजों का सेवन करने से ही होता है और फैटी लीवर का इलाज घर में करना संभव नहीं है। सबसे पहले तो यह जान लें कि फैटी लिवर की बीमारी शराब के साथ-साथ मोटापे और खाने की अनुचित आदतों वाले लोगों में भी यह हो सकता है। दूसरी बात यह जान लें कि फैटी लीवर का उपचार आप घर पर भी कर सकते हैं। फैटी लीवर का इलाज करने के लिए घरेलू नुस्ख़े बहुत काम आते हैं। लिवर हमारे शरीर का एक बहुत ही अहम अंग है, लेकिन इस अंग को लेकर जितनी जागरूकता होनी चाहिए उतनी नहीं होती है। यकीन मानिए लिवर की बीमारी शुरू होने के पहले भी हमारा शरीर हमें बहुत सारे लक्षणों के बारे में आगाह करता है, लेकिन हम उन पर ध्यान नहीं देते।
शराब न पीने पर कैसे होता है फैटी लिवर
नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें लिवर में अधिक फैट स्टोर हो जाता है और ये फैट अल्कोहल की वजह से नहीं होता बल्कि लाइफस्टाइल की समस्याएं, ज्यादा मोटापा, शरीर में होने वाली किसी और समस्या की वजह से भी होता है।
स्किन पर दिखेंगे इसके लक्षण
हमारा शरीर किसी भी तरह की बीमारी से पहले हमें संकेत देता है। हालांकि, फैटी लिवर डिजीज में ये काफी कम हो सकते हैं, लेकिन आपको बदलाव नजर आ सकता है। स्किन का पीला हो जाना। शरीर में अपने आप नील पड़ जाना
परहेज
ताजे फल एवं सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें। अधिक फाइबर युक्त आहार का सेवन करें, जैसे फलियाँ और साबुत अनाज। अधिक नमक,ट्रांसफैट, रिफाइन्ड कार्बोहाइड्रेट्स तथा सफेद चीनी का प्रयोग बिल्कुल बंद कर दें। एल्कोहल या शराब का सेवन बिल्कुल न करें। भोजन में लहसुन को शामिल करें यह फैट जमा होने से रोकता है। ग्रीन टी का सेवन करें। शोध के अनुसार लिवर में जमा फैट को कम करती है तथा लिवर के कार्यकलाप को सुधारती है।

बच्चो के लिए अपनाए ये सावधानी
बच्चों को मीठा खाना कम दें। रेशेदार फल एवं सब्जियों का सेवन करें। शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाएँ एवं नियमित रूप से व्यायाम करें।


फैटी लिवर में आवंला खाने के फ़ायदे
आँवला में भरपूर मात्रा में एन्टी-ऑक्सिडेंट और विटामिन सी होता है जो लिवर की कार्यप्रणाली को ठीक करता है। आँवला का सेवन करने से लिवर से हानिकारक विषाक्त तत्व निकल जाते है। इसके लिए रोजाना 3-4 कच्चे आँवला का सेवन करें।

Home / Health / Health tips: क्या आप जानते हैं फैटी लीवर के नुकसान को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो