script15 मिनट की धूप है बेहद जरूरी, इसकी कमी से हो सकती है ये जानलेवा बीमारी! | lack of vitamin d and less exposure to sunshine can cause blood cancer | Patrika News
स्वास्थ्य

15 मिनट की धूप है बेहद जरूरी, इसकी कमी से हो सकती है ये जानलेवा बीमारी!

वैज्ञानिकों ने पाया है कि पराबैंगनी किरणों और विटामिन-डी की कमी का कैंसर के खतरों के साथ सीधा संबंध है।

Jan 28, 2016 / 03:33 pm

sangita chaturvedi


धूप कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है। विटामिन डी की कमी से कई बीमारियां घेर लेती हैं। सर्दी के मौसम में सूरज की किरणों में बैठने के कई फायदे हैं। इसके अलावा सूरज की किरणें आयरन की कमी को भी दूर करती हैं। शरीर में आयरन की कमी, चर्मरोग, कमजोरी, थकान, कैंसर, टीबी और मांसपेशियों की बीमारी का इलाज सूर्य की किरणों से किया जा सकता है। वैज्ञानिकों ने अपनी रिसर्च से यह भी सिद्ध किया है कि सूर्य की किरणें बाहरी त्वचा पर ही अपना प्रभाव नहीं डालती हैं बल्कि शरीर के अंदरूनी अंगों में जाकर उन्हें स्वस्थ बनाने में अपनी कारगर भूमिका निभाती हैं। लेकिन धूप नहीं सेंकने से आपको हो सकता है ये खतरनाक रोग, आपने सोचा भी नहीं होगा…


एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि विटामिन डी की कमी से ब्लड कैंसर तक हो सकता है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर सेड्रिक गारलैंड के अनुसार, अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि दुनिया भर में ल्यूकेमिया जैसे कैंसर की वृद्धि के पीछे विटामिन डी की कमी हो सकती है।




गारलैंड कहते हैं कि जहां सूर्य का प्रकाश कम रहता है, उनके रक्त में विटामिन डी की कमी होती है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि पराबैंगनी किरणों और विटामिन-डी की कमी का कैंसर के खतरों के साथ सीधा संबंध है।

vitamin d


ब्लड कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचने के लिए धूप एक बेहतरीन तरीका है। हाल ही मे हुई एक शोध के अनुसार जो लोग धूप में कम निकलते है या जिन देशों में सूरज की रोशनी कम पंहुची है, वहां ब्लड कैंसर का खतरा रहता है। विटामिन डी की कमी ब्लड कैंसर का मुख्य कारण है।

Home / Health / 15 मिनट की धूप है बेहद जरूरी, इसकी कमी से हो सकती है ये जानलेवा बीमारी!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो