scriptExercises For Lower Back Pain: कमर दर्द से राहत पाने में कारगर हो सकती हैं ये एक्सरसाइज | Lower-Back-Pain-Relief-Exercises-In-Hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Exercises For Lower Back Pain: कमर दर्द से राहत पाने में कारगर हो सकती हैं ये एक्सरसाइज

Exercises For Lower Back Pain: एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले योग मैट बिछाकर उस पर पीठ के बल लेट जाएं। दोनों पैरों को साथ में घुटनों से मोडें और अपने पैरों के तलवे फर्श पर ही रखें। इसके बाद दोनों पैरों को साथ में दाईं तरफ जमीन से स्पर्श कराएं।

नई दिल्लीJan 15, 2022 / 01:23 pm

Tanya Paliwal

Lower-Back-Pain-Relief-Exercises-In-Hindi

Lower-Back-Pain-Relief-Exercises-In-Hindi

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी और सही पोषण ना मिल पाने के कारण लोगों में कोई ना कोई शारीरिक समस्या बनी रहती है। इन समस्याओं में से कमर दर्द भी आज बहुत से लोगों के लिए आम जीवन का हिस्सा बन गया है। जिन लोगों को दफ्तर अथवा अन्य कार्यस्थलों पर पर लंबे समय तक बैठकर काम करना होता है, उन्हें तो अक्सर कमर दर्द की समस्या समस्या रहती है। कई बार अचानक से झुकने या कुछ भारी सामान उठा लेने के कारण भी कमर दर्द हो सकता है। इसलिए कमर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ कसरतों का अभ्यास फायदेमंद हो सकता है। तो आइए जानते हैं, वे कौन सी एक्सरसाइज हैं जो कमर दर्द की समस्या में आराम दिला सकती हैं…

1. ब्रिज एक्सरसाइज
इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले समतल फर्श पर योग मैट बिछाकर उस पर पीठ के बल लेट जाएं। दोनों हाथों को शरीर के बगल में एक दम सीधा रखें और हथेलियां जमीन पर सटी हुई होनी चाहिए। इसके बाद पैरों को घुटने से मोड़ लें। सुनिश्चित करें कि आपके पैरों के तलवे योग मैट पर ही टिके हुए होने चाहिए। अब अपनी कमर, कूल्हे तथा जांघों को ऊपर की ओर हवा में उठाएं। सिर और गर्दन जमीन पर ही टिके होने चाहिए। सांसों की गति सामान्य बनाए रखें। 30 सेकंड से 1 मिनट तक इस पोजीशन में रहने के बाद सामान्य अवस्था में लौट जाएं।

https://youtu.be/4nuMKx0AoUM

2. लम्बर रोटेशन
एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले योग मैट बिछाकर उस पर पीठ के बल लेट जाएं। दोनों पैरों को साथ में घुटनों से मोडें और अपने पैरों के तलवे फर्श पर ही रखें। इसके बाद दोनों पैरों को साथ में दाईं तरफ जमीन से स्पर्श कराएं। दोनों हाथों को कंधों की सीध में फैलाकर रखें। सुनिश्चित करें कि इस दौरान आपकी पीठ के होनी चाहिए। यही प्रक्रिया बाएं तरफ भी दोहराएं। प्रारंभ में दोनों तरफ करते हुए 8-10 बार इस एक्सरसाइज को दोहराया जा सकता है। बाद में इसकी संख्या बढ़ाते जाएं।

https://youtu.be/JWbh2dVjOxM

3. कोबरा पोज
कमर दर्द से राहत दिलाने वाली इस एक्सरसाइज को करने के लिए योग मैट पर पेट के बल लेट जाएं। अपने दोनों हाथों को छाती के पास साइड में रखें और हथेलियां जमीन पर टिकी होनी चाहिए। इसके पश्चात एक गहरी सांस अंदर भरते हुए अपनी छाती को ऊपर की तरफ उठाएं। जितना हो सके अपने सिर को पीठ की तरफ ले जाने की कोशिश करें। लगभग 30 सेकंड तक इसी पोजीशन में बने रहते हुए धीरे-धीरे सांस छोड़ कर सामान्य अवस्था में आ जाएं। इस एक्सरसाइज को दिन में 10-15 बार दोहराकर कमर दर्द से राहत पाई जा सकती है।

https://youtu.be/75eZwVHIL-U

Home / Health / Exercises For Lower Back Pain: कमर दर्द से राहत पाने में कारगर हो सकती हैं ये एक्सरसाइज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो