scriptरात को पकाए चावल सुबह खाने से पेट होगा दुरुस्त, प्रसव के बाद में मसाज से होगा फायदा, जानें अन्य उपयोगी बातें | Massage will benefit after delivery | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

रात को पकाए चावल सुबह खाने से पेट होगा दुरुस्त, प्रसव के बाद में मसाज से होगा फायदा, जानें अन्य उपयोगी बातें

रात को बनाकर रखे गए चावल सुबह खाने से पेट की गर्मी शांत होती है व अल्सर जैसे कई रोगों से राहत मिलती है।

Oct 01, 2017 / 03:38 pm

विकास गुप्ता

massage-will-benefit-after-delivery

रात को बनाकर रखे गए चावल सुबह खाने से पेट की गर्मी शांत होती है व अल्सर जैसे कई रोगों से राहत मिलती है।

हम में से कई लोग रात को बनाए गए एक्स्ट्रा परांठे, चपातियां व चावल सुबह नाश्ते में खा लेते हैं। अमरीकी वैज्ञानिकों ने शोध में पाया कि रात को बनाकर रखे गए चावल सुबह खाने से पेट की गर्मी शांत होती है व अल्सर जैसे कई रोगों से राहत मिलती है। इसके लिए वैज्ञानिकों ने पकाए हुए चावल को मिट्टी के बर्तन में रखा। सुबह इसमें जो खमीर आया वह सेहतमंद पाया गया।

शाकाहार बचाता किडनी रोगों से
एक नए शोध में पाया गया कि अगर शाकाहारी भोजन किया जाए तो किडनी संबंधी कई बीमारियों से निजात पाई जा सकती है। अमरीकी इंडियाना विश्वविद्यालय के शोध में शाकाहार और मांसाहार के प्रभावों पर गौर करने पर सामने आया कि शाकाहारी लोगों की तुलना में मांसाहारी लोगों के यूरिन में अधिक फॉस्फोरस की मात्रा थी, जो नुकसानदेय है। हृदय से जुड़े रोगों में भी शाकाहारियों को ज्यादा फायदा देखने को मिला।

बेचैनी की भी वजह बनती शुगर
शरीर में जरूरत से ज्यादा शुगर पहुंचने से डायबिटीज की आशंका बढ़ती है। लेकिन लंदन यूनिवर्सिटी के शोध के मुताबिक शुगर की अधिक मात्रा मेंटल डिसऑर्डर जैसे बेचैनी और डिप्रेशन का कारण भी बन सकती है। यहां ५ हजार पुरुष व दो हजार महिलाओं पर २२ साल चले शोध के बाद डाइट में लिक्विड शुगर लेने व मिठाई कम खाने की सलाह दी गई।

प्रसव के बाद मसाज से तन और मन सेहतमंद
डिलीवरी के बाद महिलाओं का वजन बढऩा आम बात है लेकिन मसाज करके शरीर के इस अतिरिक्त बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है। बेंगलुरू की स्त्री रोग विशेषज्ञ हेमा दिवाकर के मुताबिक प्रसव के बाद हल्के हाथों से बॉडी मसाज से त्वचा की मांसपेशियों को टोन कर महिला को फिट रख सकते हैं। इस मसाज से रक्तसंचार बेहतर होने के साथ तनाव घटकर बॉडी पेन दूर होता है।

Home / Health / Body & Soul / रात को पकाए चावल सुबह खाने से पेट होगा दुरुस्त, प्रसव के बाद में मसाज से होगा फायदा, जानें अन्य उपयोगी बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो