scriptमॉर्निंग वॉक सेहत के लिए फायदेमंद, लेकिन इस समय करेंगे तो बरसेगा अमृत | Morning walk beneficial for health but if you do this time | Patrika News
स्वास्थ्य

मॉर्निंग वॉक सेहत के लिए फायदेमंद, लेकिन इस समय करेंगे तो बरसेगा अमृत

मॉर्निंग वॉक सेहत के लिए फायदेमंद, लेकिन इस समय करेंगे तो बरसेगा अमृत

मुंबईFeb 22, 2021 / 03:45 pm

Subodh Tripathi

मॉर्निंग वॉक सेहत के लिए फायदेमंद, लेकिन इस समय करेंगे तो बरसेगा अमृत

मॉर्निंग वॉक सेहत के लिए फायदेमंद, लेकिन इस समय करेंगे तो बरसेगा अमृत

यूं तो मॉर्निंग वॉक करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। लेकिन सही समय पर किया गया मॉर्निंग वॉक आपके लिए उससे भी कई अधिक फायदेमंद होगा। दरअसल सुबह-सुबह निकलने वाली धूप शरीर के लिए अमृत समान होती है। क्योंकि आपकी बॉडी को ऑक्सीजन के साथ ही विटामिन डी की भी जरूरत होती है। अगर आप धूप निकलने के बाद या धूप निकलते समय मॉर्निंग वॉक करते हैं। तो इससे आपको विटामिन डी की भी भरपूर मात्रा में मिलेगी।
बता दें कि कुछ लोग अलसुबह यानी अंधेरे में ही सूरज निकलने से पहले सैर करने निकल जाते हैं। ऐसा करने से आप विटामिन डी से वंचित रह जाते हैं। क्योंकि उस समय सूर्य नहीं निकलता और धूप नहीं निकलने के कारण आपको विटामिन डी और ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। क्योंकि उस समय पेड़ पौधे कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं। इसलिए जब आप टहलने के लिए निकले तो कम से कम सूर्य उदय हो जाना चाहिए।
आधे घंटे जरूर टहलें-

सुबह सुबह मॉर्निंग वॉक पर अगर आप निकलते हैं। तो कम से कम आधे घंटे तक जरूर चलें। ऐसा करने से शरीर में ह्रदय संबंधी रोग नहीं होंगे। साथ ही शरीर में बढ़ते वजन से भी मुक्ति मिलेगी। क्योंकि सुबह की सैर एक रामबाण उपाय हैं। लोग आज भी कहते हैं सो दवा और एक हवा। यानी सुबह की हवा आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। सुबह दौड़ लगाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा भी कंट्रोल में रहती है, और वजन भी कम होता है।
-जानकारों की माने तो सुबह की सेेर केे कई फायदे होते हैं। सुबह-सुबह जो लोग टहलने निकलते हैं। उनकी सेहत जिम जाने वाले लोगों से भी अच्छी होती है।

इस चार्ट अनुसार चले हर दिन-
-60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को करीब 8000 कदम चलना चाहिए।

-50 की उम्र के लोगों को प्रतिदिन 10000 कदम चलना चाहिये।

-जो लोग 40 साल की उम्र पार कर चुके हैं उन्हें प्रतिदिन 11000 कदम चलना चाहिए।
-18 से 40 साल तक के लोगों को हर दिन 12000 कदम चलना चाहिए।

-5 से 7 साल तक के बच्चों को रोजाना 12000 कदम ओर 7 वर्ष से अधिक उम्र वाले बच्चों को 15000 कदम चलना चाहिए।

Home / Health / मॉर्निंग वॉक सेहत के लिए फायदेमंद, लेकिन इस समय करेंगे तो बरसेगा अमृत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो