scriptरात को सोते समय मुंह में मुलेठी रखने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप |Mulethi Keep it in your mouth overnight for these 8 benefits | Patrika News
स्वास्थ्य

रात को सोते समय मुंह में मुलेठी रखने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

11 Photos
3 weeks ago
1/11

 

मुलेठी के फायदे


मुलेठी (Mulethi,) , जिसे यश्तिमधु या जेष्ठमधु भी कहा जाता है, एक प्राचीन जड़ी-बूटी है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर सर्दी-जुकाम, खांसी और गले की खराश में किया जाता है। लोग इसे आयुर्वेदिक दवाइयों के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। इस लेख में हम आपको मुलेठी के फायदे (benefits of Mulethi,) , नुकसान और सेवन के तरीकों के बारे में विस्तार से बताएँगे।मुलेठी के फायदों के बारे में जानने से पहले ये जानना ज़रूरी है कि असल में मुलेठी है क्या (what is mulethi)।

 

2/11

 

मुलेठी क्या है? (What is Mulethi in Hindi?)


मुलेठी एक पौधा है जिसके झाड़ीनुमा हिस्से का उपयोग किया जाता है। इसका स्वाद मीठा होता है और इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। मुलेठी का इस्तेमाल दांतों, मसूड़ों, और गले के लिए फायदेमंद है। इसी कारण कई टूथपेस्ट में भी मुलेठी का उपयोग किया जाता है।

 

3/11

 

मुलेठी (Mulethi) से पाचन क्रिया में सुधार

 

मुलेठी (Mulethi) में मौजूद ग्लिसिराइज़िन नामक यौगिक पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाता है, जिससे पाचन क्रिया (improves digestion) में सुधार होता है। यह पेट फूलना, अपच और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में भी मददगार है।

4/11

 

मुलेठी (Mulethi) से गले की खराश से राहत

 

मुलेठी (Mulethi) में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गले की खराश और जलन को कम करने में मदद करते हैं। यह खांसी और सर्दी के लक्षणों को भी कम करने में प्रभावी है।

5/11

 

इम्युनिटी को मजबूत करती है मुलेठी (Mulethi)

 

 

मुलेठी (Mulethi) में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं। यह शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

6/11

 

मुलेठी स्किन के लिए फायदेमंद


मुलेठी (Mulethi) में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। यह त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने और त्वचा (skin) को चमकदार बनाने में मदद करता है।

 

7/11

 

मुलेठी दांतों के लिए फायदेमंद

 

 

मुलेठी (Mulethi) में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह प्लाक और कैविटी को कम करने में भी प्रभावी है।

 

8/11

 

मुलेठी (Mulethi) तनाव कम करने में मददगार


मुलेठी में मौजूद ग्लिसिराइज़िन नामक यौगिक तनाव और चिंता (reducing stress) को कम करने में मदद करता है। यह बेहतर नींद को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

 

9/11

 

एसिडिटी से राहत के लिए मुलेठी (Mulethi)


मुलेठी में एंटी-एसिड गुण होते हैं जो एसिडिटी (acidity और पेट में जलन (stomach irritation) को कम करने में मदद करते हैं।

 

10/11

 

मुलेठी (Mulethi) डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार


मुलेठी (liquorice) में मौजूद यौगिक रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यह मधुमेह ( blood sugar) रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

 

11/11

मुलेठी का उपयोग करने के तरीके:

- आप मुलेठी को चबाकर खा सकते हैं।
- आप मुलेठी की चाय बनाकर पी सकते हैं।
- आप मुलेठी को पानी में भिगोकर इसका काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।
- आप मुलेठी को रात भर मुंह में रखकर सो सकते हैं।
मुलेठी का उपयोग करने से पहले, यह सुनिश्चित कर लें कि आप इसे किसी विश्वसनीय स्रोत से खरीद रहे हैं।

अगली गैलरी
बैंगन खाने से पहले जान लें किन लोगों के लिए है यह नुकसानदायक, इस बीमारी में तो भूलकर भी ना खाएं
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.