scriptHealth Tips: आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करेंगी ये नेचुरल चीजे, जानिए इन फूड्स के है कई और भी फायदे | Natural tips to increase your digestive power in Hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करेंगी ये नेचुरल चीजे, जानिए इन फूड्स के है कई और भी फायदे

Health Tips: पाचन तंत्र हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। पाचन तंत्र खाने से लेकर पचाने तक का कार्य करता है। इसलिए पाचन तंत्र को दुरुस्त रखना बहुत जरूरी होता है। कुछ चीजें आपके पाचन शक्ति को बेहतर बना सकते हैं।

नई दिल्लीMay 16, 2022 / 05:10 pm

Roshni Jaiswal

Health Tips: आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करेंगी ये नेचुरल चीजे, जानिए इन फूड्स के है कई और भी फायदे

Natural tips to increase your digestive power in Hindi

Health Tips: पेट हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। पेट स्वस्थ रहता है, तो पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। इसलिए पेट का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है। गलत खानपान की वजह से पेट में कई समस्याएं हो सकती हैं। पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने के लिए खास देखभाल करने की जरूरत होती है। पाचन तंत्र कमजोर होने की वजह से पाचन क्रिया सही से कार्य नहीं कर पाती है। जिसकी वजह से पेट में कोई न कोई समस्या बनी रहती है। इसकी वजह से हमारी इम्यूनिटी सिस्टम भी कमजोर होने लगती है। पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए हमें हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सके। अगर आप भी अपनी पाचन शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं, तो इन चीजों का सेवन जरूर करें
पाचन शक्ति बढ़ाने वाली चीज

1. दही
पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए दही का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। दही में कई सारे पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं, जो और अस्वस्थ पेट के लिए एक बेहतर आहार होता है और इसका सेवन करने से पेट में ठंडक भी मिलती है। रोजाना एक कटोरी दही का सेवन करने से पाचन बेहतर होता है।
यह भी पढ़े: गर्मियों में खुद को हेल्दी और फिट बनाए रखने के लिए करें, पुदीने का पानी का सेवन
2. अदरक
पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए अदरक का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अदरक का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। साथ ही ये पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है।
3. सौंफ
पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए सौंफ का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। ये कब्ज अपच और पेट फूलने जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: जानिए काजू ही नहीं, काजू के फल से भी मिलते हैं कई अद्भुत फायदे, इम्यूनिटी बढ़ाने में होता है मददगार

4. पपीता
पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए पपीता का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पपीता में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है। पपीता एक ऐसा फल है जो हमारी पाचन क्रिया को सुचारु रखता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Health Tips: आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करेंगी ये नेचुरल चीजे, जानिए इन फूड्स के है कई और भी फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो