scriptBlack Musli Benefits: जानिए काली मूसली के है कई फायदे, कई बीमारियों को करता है दूर | Health benefits of black musli kali musli khane ke fayde | Patrika News

Black Musli Benefits: जानिए काली मूसली के है कई फायदे, कई बीमारियों को करता है दूर

locationनई दिल्लीPublished: May 16, 2022 12:47:05 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Black Musli Benefits: काली मूसली का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसका का इस्तेमाल आयुर्वेद में पुराने समय से किया जाता रहा है। काली मूसली कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है, जो कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

Black Musli Benefits: जानिए काली मूसली के है कई फायदे, कई बीमारियों को करता है दूर

Health benefits of black musli kali musli khane ke fayde

Black Musli Benefits: काली मूसली का सेवन करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते है। पुराने समय से काली मूसली का उपयोग औषधि के रूप में किया आता जा रहा है। काली मूसली दो प्रकार के होते है, एक सफेद मूसली और दूसरी काली मूसली। आयुर्वेद में इनका इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने में किया जाता रहा है। काली मूसली यौन शक्ति और शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद करता है। साथ यूरिन सम्बन्धी रोगो के इलाज में काली मूसली का उपयोग किया जाता है। तो आइए जानते है काली मूसली से मिलने वाले फायदे के बारे में
काली मूसली के फायदे


1. मूत्र संबंधी बीमारी में फायदेमंद
मूत्र संबंधी बीमारी को दूर करने के लिए काली मूसली का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। काली मूसली मूत्र संबंधी बीमारियों में एक कारगर औषधि है। ये मूत्र संबंधी बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है। क्योंकि काली मूसली डाइयूरेटिक गुण पाया जाता है, जो मूत्र करते वक्त दर्द या जलन होना, मूत्र कम मात्रा में आना आदि समस्या को दूर करने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें

जानिए काजू ही नहीं, काजू के फल से भी मिलते हैं कई अद्भुत फायदे, इम्यूनिटी बढ़ाने में होता है मददगार

2. पेट के लिए फायदेमंद
पेट की समस्या को दूर करने के लिए काली मूसली का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। काली मूसली का सेवन से पेट से जुडी समस्या दूर हो जाती है। गलत खानपान और मासलेदार खाना खाने की वजह से अक्सर पेट में दर्द हो जाता है, जिसे दूर करने में काली मूसली बेहद फायदेमंद होता है।
3. खुजली को दूर करने में फायदेमंद
खुजली को दूर करने के लिए काली मूसली का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। काली मूसली गर्मी के मौसम में चेहरे पर खुजली या शरीर के किसी भी अंग पर होने वाली खुजली को दूर करने में मदद करता है। साथ ही स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करने में काली मूसली फायदेमंद होता है।
यह भी पढ़ें

आपको हेल्दी और फिट बनाए रखने में काम आएंगे, शहद और दालचीनी

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो