scriptवैज्ञानिकों ने निकाला निष्कर्ष, ज्यादा बैठने से हो जाती है ये जानलेवा बीमारी | New research by scientist on common myths | Patrika News
स्वास्थ्य

वैज्ञानिकों ने निकाला निष्कर्ष, ज्यादा बैठने से हो जाती है ये जानलेवा बीमारी

नौ हजार लोगों पर किए गए शोध के बाद यह सामने आया कि एक घंटे से ज्यादा देर तक बैठने के बाद शरीर के…

Dec 02, 2017 / 05:00 pm

पवन राणा

New research

New research

एक शोध से पता चला है कि यदि आप ज्यादा लंबे समय तक बैठे रहते हैं तो ऐसा करना आपके लिए धूम्रपान करने से कम खतरनाक नहीं है। नौ हजार लोगों पर किए गए शोध के बाद यह सामने आया कि एक घंटे से ज्यादा देर तक बैठने के बाद शरीर के मेटाबॉलिज्म में भी कमी आती है जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रण से बाहर हो जाता है और हृदय संबंधी व कैंसर रोगों की आशंका बढ़ जाती है।

बोतल से दूध पिलाने पर बढ़ता शिशु का वजन
छोटे बच्चों को दूध पिलाने वाली बोतल में एक ऐसा कैमिकल पाया जाता है जो शिशु को मोटापे की परेशानी दे सकता है। वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया कि बिसफेनॉल ए नामक कैमिकल बेबी फीडिंग बोतलों व फूड कैन सहित अन्य पैक्ड प्रोडक्ट्स बनाने में प्रयोग होता है। ज्यादा देर तक इसमें खाद्य सामग्री रहने से यह कैमिकल रिसकर तरल या अन्य फूड में मिल जाता है। जो नुकसानदायक होता है।

हरियाली में पले-बढ़े बच्चों का दिमाग तेज
हरियाली के बीच पले-बढ़े बच्चे दिमागी रूप से अधिक मजबूत होते हैं। बार्सिलोना इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हैल्थ, स्पेन में हुए शोध के मुताबिक जन्म से लेकर 7 साल तक के बच्चों के आसपास जितनी हरियाली होगी वे मानसिक तौर पर उतने स्ट्रॉन्ग होंगे। ये हरियाली पार्क, स्कूल, घर में मौजूद पेड़-पौधे के रूप में भी हो सकती है।

गुड़ खाने से घटेगा शरीर में प्रदूषण का असर
यदि आप किसी ऐसे कारखाने या फैक्ट्री में काम करते हैं जहां प्रदूषण का स्तर सामान्य से ज्यादा है तो आपको रोज कम से कम 100 ग्राम गुड़ खाना चाहिए। इससे शरीर में प्रदूषण का असर कम होगा। यही नहीं जोड़दर्द में गुड़ खाना लाभकारी है। इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम व फॉस्फोरस होता है जिनसे हड्डियां मजबूत होती हैं।

 

ये सभी रिसर्च – शोध पर आधारित निष्कर्ष हैं।

Home / Health / वैज्ञानिकों ने निकाला निष्कर्ष, ज्यादा बैठने से हो जाती है ये जानलेवा बीमारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो