scriptउम्र के अनुसार Blood Sugar Level किनता होना चाहिए: जानिए सही जानकारी | Patrika News
स्वास्थ्य

उम्र के अनुसार Blood Sugar Level किनता होना चाहिए: जानिए सही जानकारी

9 Photos
2 months ago
1/9

Blood sugar level by age : ब्लड शुगर (Blood sugar level) स्तर, रक्त शर्करा सांद्रता (Blood sugar concentration) , या रक्त ग्लूकोज स्तर को ब्लड शुगर (Blood sugar) का माप भी कहा जा सकता है, जो मधुमेह (Diabetes) , ब्लड शुगर सांद्रता, या ब्लड शुगर स्तर (Blood sugar level) की माप के रूप में उपयोग हो सकता है। टाइप 1 डायबीटीज, टाइप 2 डायबीटीज, और गर्भावस्था से संबंधित मधुमेह के अलावा, उच्च रक्त शर्करा (High blood sugar) से ग्रस्त व्यक्ति टाइप 2 डायबीटीज (Type 2 diabetes ) से भी पीड़ित हो सकते हैं।

2/9

 

रक्त शर्करा स्तर: स्वस्थ स्तर क्या है? Blood Sugar Levels: What's a Healthy Level?


सुबह किसी की भी रक्त शर्करा स्तर (Blood Sugar Levels) का अनुशंसित स्तर, आयु या जेंडर के बावजूद, 100 मि॰ग्रा/डीएल से कम होना चाहिए। हालांकि, हर व्यक्ति का स्वास्थ्य इतिहास और शरीर की कार्यक्षमता विशेष होती है, इसलिए उनका रक्त शर्करा स्तर (Blood Sugar Levels) उनके आहार, दवा या अन्य कारकों के आधार पर भिन्न हो सकता है।

 

3/9

एक व्यक्ति का रक्त शर्करा स्तर (Blood Sugar Levels) दिन के भोजन के पहले समय में सबसे कम होता है। डायबिटीज के बिना अधिकांश व्यक्तियों के लिए, भोजन से पहले रक्त शर्करा स्तर (Blood sugar) 70 और 80 मि.ग्रा./डीएल के बीच होता है। कुछ व्यक्तियों के लिए, 60 मि.ग्रा./डीएल सामान्य होता है; कुछ के लिए, 90 मि.ग्रा./डीएल सामान्य होता है।
महत्वपूर्ण बात है कि ब्लड शुगर का स्तर (Blood Sugar Levels) दिनभर और रात के समय में उतार-चढ़ाव के साथ बदलते रहते हैं। उच्च और निचले रक्त शर्करा स्तर (Blood Sugar Levels) मूल रूप से डॉक्टर की देखरेख मांगते हैं । इस तरह की स्थितियों में आहार, व्यायाम, दवाओं, और रोगप्रक्रियाओं के कारण रक्त ग्लूकोज स्तर के फ्लक्चुएशन का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है।

4/9

 

उम्र के अनुसार सामान्य रक्त शर्करा स्तर Normal blood sugar level according to age


रक्त शर्करा स्तर (Blood sugar level) की गणना करने के विभिन्न तरीके होते हैं। उदाहरण के लिए, आप उपवास के समय या आठ घंटे से अधिक भोजन न करने के बाद परीक्षण कर सकते हैं। यह इसलिए है क्योंकि रक्त शर्करा (Blood sugar) दिनभर कई कारणों के कारण उतार-चढ़ाव में रहता है, खासकर भोजन करने के बाद।

 

5/9

वयस्कों (20 वर्ष और अधिक) के लिए आदर्श रक्त शर्करा रेंज

Ideal blood sugar range for adults (20 years and older)


- 1-2 hours after eating: Below 180 mg/dL
- Fasting: Under 100 mg/dL
- During the night: 100-140 mg/dL

 

6/9

60 से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए रक्त शर्करा सीमा (मधुमेह के बिना)

Blood Sugar Range for Women Over 60 (Without Diabetes)


- Fasting: 90-150 mg/dl
- 2 hours post meal: Below 180 mg/ dl

 

7/9

डॉक्टर से कब परामर्श लें?
180 मि॰ग्रा/डीएल या आपके निर्धारित स्वस्थ सीमा से अधिक रक्त शर्करा स्तर खतरनाक हो सकता है। यदि आपका रक्त शर्करा स्तर 300 मि॰ग्रा/डीएल से अधिक है, तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें।

8/9

Blood sugar level chart by age : आपके लिए एक स्वस्थ रक्त शर्करा स्तर कई कारकों पर निर्भर करेगा, जिसमें आपकी आयु, वजन, चिकित्सा इतिहास, आपकी दवाओं का उपयोग, और जीवनशैली शामिल है। एक स्वस्थ रक्त शर्करा स्तर कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे आपका वजन, आयु, चिकित्सा इतिहास, आपकी दवाओं का उपयोग, और जीवनशैली। किसी भी चीज़ को खाने से पहले आपका रक्त शर्करा स्तर 80 से 110 मि॰ग्रा/डीएल के बीच होना चाहिए।

9/9

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.