scriptOmicron Symptoms: ओमिक्रॉन के ये लक्षण जिसके बारे में आपको भी पता होना चाहिए,जानिए कितने दिनों तक रहते हैं ये शरीर में | omicron covid 19 list of main symptoms | Patrika News
स्वास्थ्य

Omicron Symptoms: ओमिक्रॉन के ये लक्षण जिसके बारे में आपको भी पता होना चाहिए,जानिए कितने दिनों तक रहते हैं ये शरीर में

Omicron Symptoms: आपको बताते चलें कि UK की ZOE स्टडी में ओमिक्रॉन वेरिएंट के सभी लक्षणों के बारे में बताया गया है,इसलिए इनके बारे में आपको जानना चाहिए कि क्या-क्या इसके लक्षण हो सकते हैं,और ये भी बताया गया है कि ये इसके लक्षण बॉडी में कबसे शुरू होते हैं और कब तक बने रहते हैं।

नई दिल्लीJan 18, 2022 / 10:07 am

Neelam Chouhan

Omicron Symptoms: ओमिक्रॉन के ये लक्षण जिसके बारे में आपको भी पता होना चाहिए,जानिए कितने दिनों तक रहते हैं ये शरीर में

Omicron Symptoms

Omicron Symptoms: कोरोना के केसेस फिर से तेजी से बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं, ऐसे में जरूरत है कि आपको सख्ती बरतनी चाहिए,जितना हो सके उतना घर के अंदर रहे और सिर्फ काम से ही घर से बाहर निकलें।,वहीं हाल ही में UK की ZOE कोविड स्टडी में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के लक्षणों के बारे में भी बताया गया है कि इसमें कौन-कौन से लक्षण शामिल हैं,ये शरीर में कब से शुरू होते हैं और कब तक बने रहते हैं, इसलिए आपको भी इन लक्षणों के बारे में जरूर जानना चाहिए कि कौन-कौन से लक्षण हैं। यदि आपको भी ऐसे लक्षण नजर आते हैं तो आपको अपना टेस्ट जरूर करवा लेना चाहिए।
ओमीक्रॉन के ये लक्षण हैं जिनके बारे में आपको भी जानना चाहिए-
त्वचा में खुलजी होना या रैसज पड़ जाना, शरीर में बिना कुछ किए ही कमजोरी बने रहना, सिरदर्द का लगातार बने रहना,नाक बहना, छाती में बेहद दर्द होना, ग्रतियों में सूजन बने रहना,थकान बने रहना, बार-बात छींक आना, गले में दर्द व खरास बने रहना, महक का महसूस न होना, भूख की कमी, तेजी से ठंड लगना व बॉडी में कंपन होना, आँखों में दर्द बने रहना,सुगंध न आना, चककर आना,कर्कस आवाज ये हाल ही में हुए स्टडी के दौरान कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के लक्षण बताए जा रहे हैं।
जानिए कब तक रहते हैं ये लक्षण
ओमीक्रॉन के पेशेंट्स में संक्रमित होने के दो से लेकर लगभग चार या पांच दिनों में इसके लक्षण नजर आ सकते हैं वहीं ये डेल्टा के मुकाबले ज्यादा तेजी से फैलते हैं,इसलिए आपको प्रॉपर ध्यान देने कि जरूरत है जैसे कि बाहर जा रहे हैं तो मास्क का उपयोग अवश्य करें,सोशल डिस्टन्सिंग को बना के रखें, बिना काम के बाहर न जाए आदि। यदि आप इन सबको फॉलो करते हैं तो ओमीक्रॉन वेरिएंट को तेजी से बढ़ने से रोका जा सकता है।

Home / Health / Omicron Symptoms: ओमिक्रॉन के ये लक्षण जिसके बारे में आपको भी पता होना चाहिए,जानिए कितने दिनों तक रहते हैं ये शरीर में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो