scriptPainkillers effects : क्या आप भी हर छोटे मोटे दर्द में खाते हैं पेनकिलर तो हो जाएं सावधान | Painkiller effect and painkiller side effects | Patrika News
स्वास्थ्य

Painkillers effects : क्या आप भी हर छोटे मोटे दर्द में खाते हैं पेनकिलर तो हो जाएं सावधान

पेन किलर खाना दर्द को खत्म करने का सबसे आसान और इफेक्टिव तरीका माना जाता है। परंतु पेन किलर खाना जितनी जल्द आपको फायदा पहुंचा सकता है उतना ही इस चीज का आपको नुकसान भी होता है।

नई दिल्लीFeb 12, 2022 / 05:02 pm

Divya Kashyap

Painkiller effect and painkiller side effects

Painkillers effects : क्या आप भी हर छोटे मोटे दर्द में खाते हैं पेनकिलर तो हो जाएं सावधान

पेन किलर खाना किसी भी प्रकार के दर्द से राहत पाने का सबसे आसान तरीका है। परंतु पेन किलर खाने से आपको कई प्रकार की अन्य समस्या भी हो सकती है। रोज़मर्रा में होने वाले सिरदर्द, पैर दर्द या हल्के बुख़ार में फौरन राहत पाने के लिए अक्सर लोग बिना सोचे समझे ही पेन किलर खा लेते हैं। हम सभी जानते हैं कि दवाओं के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। बावजूद इसके हम सभी ये गलती कर बैठते है। आपको चाहिए की आप दवाइयों के जगह नेचुरल पेन किलर का यूज करें। जैसे की हल्दी , लौंग आदि ये सभी नेचुरल पेन किलर हैं और इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।
पेन किलर का जरूरत आपको कब पढ़ सकता है
सिर दर्द , बदन दर्द, थकान , बुखार , दर्द से राहत पाने के लिए अक्सर लोग पेन किलर का सहायता लेते हैं परंतु यह आपको नुकसान देता है। और आपके लिए कई प्रकार की बीमारी ले कर आता है। पेन किलर आपको तुरंत तो राहत दे देता है परंतु अस्थाई रूप से आप के लिए समस्या पैदा करता है।
यह भी पढ़ें

Home and natural remedies: जाने मूली को अपने डाइट में शामिल करने के फायदे

पेन किलर का लिवर पर प्रभाव
फौरन आराम के लिए लोग एस्प्रिन (साल्ट)- डिस्प्रिन, कॉम्बीफ्लेम, ब्रूफेन, डाइक्लोरान दवाएं लेते हैं। डिस्प्र्रिन खून को पतला करके इसे धमनियों में इकट्ठा नहीं होने देती जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। जबकि कॉम्बीफ्लेम, ब्रूफेन और डाइक्लोरान बुखार, सिरदर्द व बदनदर्द में ली जाती हैं।
बिना डॉक्टर के पेन किलर खाना आपके सेहत के लिए अच्छा नहीं है आपको चाहिए की पेन किलर खाने से पहले डाक्टर की सलाह अवश्य लें। अधिक पेन किलर खाने से आपको व्यक्ति में चिड़चिड़ापन, याददाश्त कमजोर होना, उदासी या भ्रम के लक्षण आने लगते हैं।
कैसे जाने की पेन किलर से हुआ है बुरा असर

अगर आपके शरीर पर पेन किलर खाने का कोई असर न हो तो आपको इस बात का अंदाजा लगा लेना चाहिए की यह पैन किलर को खाने का ही दुष्प्रभाव है।

Home / Health / Painkillers effects : क्या आप भी हर छोटे मोटे दर्द में खाते हैं पेनकिलर तो हो जाएं सावधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो