scriptसर्वाइकल कैंसर: लक्षण, कारण, उपचार और बचाव - जानिए सब कुछ! |Cervical Cancer: Symptoms, Causes, Treatment, and Prevention | Patrika News
स्वास्थ्य

सर्वाइकल कैंसर: लक्षण, कारण, उपचार और बचाव - जानिए सब कुछ!

9 Photos
3 weeks ago
1/9

पूनम पांडे की मौत की खबर ने विवादों में रहने वाली बॉलीवुड अदाकारा के चर्चे फिर से सुर्खियों में ला दिए हैं। उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक अप्रत्याशित न्यूज़ शेयर की गई है, जिसमें सर्वाइकल कैंसर के कारण उनकी मृत्यु की जानकारी दी गई है। लेकिन एक दिन बाद खुद पूनम पांडे ने अपनी मौत का खंडन किया है। वीडियो शेयर कर बोलीं- मैंने मौत का नाटक किया था।

2/9

विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी को कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम, पहचान और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। आज इस लेख में हम सर्वाइकल कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम के बारे में बात करेंगे।

3/9

सर्वाइकल कैंसर क्या है?
सर्वाइकल कैंसर गर्भाशय ग्रीवा (cervix) में विकसित होने वाला एक कैंसर है। गर्भाशय ग्रीवा गर्भाशय का निचला हिस्सा होता है जो योनि से जुड़ता है। यह कैंसर आमतौर पर ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (HPV) संक्रमण के कारण होता है। HPV एक यौन संचारित वायरस है जो 100 से अधिक प्रकारों में पाया जाता है। इनमें से 14 प्रकार सर्वाइकल कैंसर का कारण बन सकते हैं।

4/9

सर्वाइकल कैंसर का बचाव:

HPV वैक्सीन लगवाना
नियमित रूप से Pap परीक्षण करवाना
सुरक्षित यौन संबंध बनाना
धूम्रपान न करना

5/9

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण:

योनि से असामान्य रक्तस्राव: यह सर्वाइकल कैंसर का सबसे आम लक्षण है। रक्तस्राव यौन संबंध के बाद, मासिक धर्म के बीच या रजोनिवृत्ति के बाद हो सकता है।
पेट में दर्द: पेट में दर्द या ऐंठन सर्वाइकल कैंसर का एक और आम लक्षण है।
पेशाब में जलन: पेशाब करते समय जलन या दर्द सर्वाइकल कैंसर का लक्षण हो सकता है।
पैरों में सूजन: पैरों में सूजन सर्वाइकल कैंसर का एक लक्षण हो सकता है।
थकान: थकान सर्वाइकल कैंसर का एक लक्षण हो सकता है।

6/9

सर्वाइकल कैंसर का उपचार:

सर्वाइकल कैंसर का उपचार कैंसर के चरण और महिला की उम्र और स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। उपचार के विकल्पों में शामिल हैं:

शल्य चिकित्सा: शल्य चिकित्सा सर्वाइकल कैंसर का सबसे आम उपचार है। इसमें कैंसर कोशिकाओं और आसपास के कुछ स्वस्थ ऊतकों को हटाना शामिल है।
विकिरण चिकित्सा: विकिरण चिकित्सा उच्च ऊर्जा वाले X-ray या प्रोटॉन का उपयोग करके कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करती है।
कीमोथेरेपी: कीमोथेरेपी दवाओं का उपयोग करके कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करती है।
इम्यूनोथेरेपी: इम्यूनोथेरेपी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद करती है।

7/9

सर्वाइकल कैंसर से बचाव और उपचार के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप इन संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं:

राष्ट्रीय कैंसर संस्थान:
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन:
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कैंसर के इलाज के लिए आधुनिक चिकित्सा सबसे प्रभावी तरीका है।

8/9

सर्वाइकल कैंसर के प्रकार
सर्वाइकल कैंसर कई प्रकार की कोशिकाओं के आधार पर विभाजित किया जाता है, जो कैंसर के उत्पत्ति स्थल को दर्शाते हैं। इस रोग के मुख्य प्रकारों में से एक है, त्वचा कोशिकाओं का कार्सिनोमा, जिसमें पतली, चपटी कोशिकाएं स्क्वैमस कोशिकाएं कहलाती हैं और जो गर्भाशय ग्रीवा के बाहरी भाग में होती हैं। अधिकांश सर्वाइकल कैंसर स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा होते हैं। दूसरा प्रमुख प्रकार है एडेनोकार्सिनोमा, जो स्तंभ के आकार की ग्रंथि कोशिकाओं में होता है और जो सर्वाइकल कैनाल को रेखाबद्ध करती हैं। कई बार, ये दोनों प्रकार की कोशिकाएं सर्वाइकल कैंसर में देखी जा सकती हैं, जबकि कभी-कभी यह कैंसर गर्भाशय ग्रीवा की अन्य कोशिकाओं में भी होता है।

9/9

पूनम पांडे की अनजान मौत की खबर सोशल मीडिया पर तहलका मचा रही है। उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट के माध्यम से इस खबर की पुष्टि की गई है, जिसमें उनके परिवार ने सर्वाइकल कैंसर के कारण उनकी मौत की जानकारी साझा की है। यह संदेश दुखद और चौंकाने वाला है, जिसमें उनके परिवार ने उन्हें याद करते हुए उनके साथ बिताए गए समय की महत्वपूर्ण यादें भी शेयर की हैं। इस दुखद घड़ी में, परिवार ने अपनी निजीवता का समर्थन किया है और सभी से अपनी प्राइवेसी का पालन करने का अनुरोध किया है। यह संदेश सोशल मीडिया पर व्यापक गम की भावना को उत्पन्न कर रहा है और लोगों के मनोबल को उच्च करने का प्रयास किया जा रहा है।

अगली गैलरी
Liver Cancer Symptoms : फ्लू जैसे लक्षण? सावधान हो जाएं, इस जानलेवा बीमारी का हो सकता है खतरा
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.