Pumpkin Seeds Nutrition Facts: सेहतमंद गुणों से भरे हैं कद्दू के बीज

Pumpkin Seeds Nutrition Facts: कद्दू के बीज छोटे होते हैं, लेकिन मूल्यवान पौष्टिक तत्वों से भरे होते हैं। कद्दू के बीज को अपने आहार में शामिल किया जा सकता है, क्योंकि इन बीजों की थोड़ी मात्रा आपके शरीर को वह सभी जरूरी पोषक तत्व प्रदान करती है, जिसमें फाइबर, कार्ब्स, प्रोटीन, वसा, आयरन, जस्ता, तांबा, मैग्नीशियम, और अन्य तत्व मौजूद होते हैं।

By: Kosha Gurung

Published: 21 Jul 2021, 11:12 PM IST

नई दिल्ली। कद्दू का बीज ( Pumpkin Seeds Nutrition Facts ) एक ऐसा सुपरफूड होता है जिसके तमाम स्वास्थ लाभ होते हैं। यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी सहायता करते हैं। इन बीज के सेवन से आपकी डाइट हेल्दी और क्लीन तो होती है। इसके अलावा और भी कई शारीरिक फायदे भी होते हैं। कद्दू की सब्जी, रायता और खीर जितनी फायदेमंद होती है, उससे कई गुना कद्दू के बीज भी लाभदायी होते हैं। कद्दू या तूमड़ा को सूखने के बाद उसके बीज को अलग कर लिया जाता है, इन्हें पंपकिन सीड्स कहा जाता है।

इसे भी पढ़ेंः कद्दू के नौ बड़े फायदे

चेहरे को मॉइश्चराइज करता है:

कद्दू के बीज सेहत के अलावा त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें ओमेगा-3 जैसे अनसैचुरेटेड फैटी एसिड उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। जो त्वचा को मॉइश्चराइज करने में, निखरी त्वचा पाने के लिए, मुंहासे, एजिंग जैसी बीमारी से छुटकारा दिलाता है।

घाव को भरता है:

कद्दू में जिंक की मात्रा प्रचुर होती है, जो दर्द और सूजन से राहत दिलाने में सहायक होती है। इसमें विटामिन-ए भी पाया जाता है, जो घाव को जल्दी भरने का काम करता है।

बालों को घना करता है:

कद्दू के बीज में जिंक, सेलेनियम, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और विटामिन ए, बी और सी होता है, जो बालों की ग्रोथ को ट्रिगर कर सकते हैं। ये न सिर्फ पतले बालों को मोटा बनाने के लिए लाभदायी होता है, बल्कि बालों की गुणवत्ता को भी बेहतर बनाते हैं। कद्दू के बीज में आयरन और एल-लाइसिन होता है जो बालों के झड़ने को रोकता है और साथ ही बालों को घना करने में भी मदद करता है। रात में कद्दू के बीज के तेल को बालों के जड़ों तक अच्छी तरह लगाएं और अगली सुबह बाल धो लें। इससे बाल लंबे और घने हो जाएंगे और साथ ही बालों में चमक आ जाती है।

इम्यूनिटी को बढ़ाता है:

कद्दू के बीज में जिंक, फाइबर और मैग्नीशियम उच्च मात्रा में मौजूद होता है। ये तीनों न्यूट्रिएंट्स शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने और शरीर की सूजन को दूर करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसमें विटामिन ई भी पाया जाता है, जो रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के साथ-साथ ब्लड वैसल्स को भी मजबूत बनाने में मदद करता है। कद्दू के बीजों में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, जो रोगप्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करता है।

आंखों की रोशनी तेज करता है:

कद्दू विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। इसमें बहुत कम कैलोरी होती है। इसमें मौजूद बीटा-कैरोटेनॉयड्स और ल्यूटिन आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कद्दू में विटामिन ए 200 प्रतिशत तक होता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है और रतौंधी नामक बीमारी को भी ठीक करता है।

Kosha Gurung
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned