scriptजानिए सर्दियों में डैंड्रफ का कारण और जानें आसान टिप्स जो दूर करेंगी रूसी | reason of dandruff in winter and easy tips that will remove dandruff | Patrika News
स्वास्थ्य

जानिए सर्दियों में डैंड्रफ का कारण और जानें आसान टिप्स जो दूर करेंगी रूसी

सर्दी का मौसम में कुछ ना कुछ समस्या जरूर होता है । सर्दियां अपने साथ स्किन और बालों की कई समस्याएं लाती हैं। बात अगर बालों की देखभाल करें तो सर्दियों में एक तरफ तापमान में गिरावट के साथ बाल ड्राई होने लगते हैं तो वहीं नमी व गंदगी डैंड्रफ का कारण बन जाती है। इसके अलावा स्कैल्प इंफेक्शन और सिरोसिस की समस्या भी लोगों को खूब परेशान करने लगती है। पर क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में बाकी दिनों की तुलना बालों में रूसी की समस्या क्यों बढ़ जाती है

नई दिल्लीDec 01, 2021 / 09:44 pm

MD IMRAN AHMAD

reason of dandruff in winter and  easy tips that will remove dandruff

reason of dandruff in winter and easy tips that will remove dandruff

नई दिल्ली : सर्दियों में डैंड्रफ का कारण हेयर केयर रूटीन से जुड़ी आपकी कई कमियां हो सकती हैं। और क्या हम इस समस्या से बच सकते हैं जानते हैं रूसी होने के कारण और उपाय।
सर्दियों में डैंड्रफ का कारण बनती हैं आपकी ये गलतियां

सर्दियों में डैंड्रफ बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण है। यह सर्दियों के दौरान सबसे ज्यादा होता है। लेकिन हमारी रोज की कुछ आदतें या कहें गलतियां इसे बढ़ाने का भी काम करते हैं। जैसे कि
1. गर्म पानी से बाल धोना
ठंडे मौसम में गर्म पानी का इस्तेमाल बालों को जड़ों को नुकसान पहुंचाता है। इससे बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं। साथ ही ये दोमुंहे बालों का कारण बनता है। जिससे बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। इसलिए सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी से बाल धोने से बचें।
2. स्कैल्प को ड्राई रखना
ड्राई स्कैल्प अक्सर सर्दियों में डैंड्रफ का कारण बनती है। इसके कारण स्कैल्प पर तेज खुजली होती है। यह शुष्क, ठंडी हवा और मालासेज़िया फंगस के कारण भी होता है। साथ ही बालों को ब्रश ना करना और स्कैल्प में नमी का ना होना इस समस्या को और बढ़ा देती है।
3. एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमान ना करना
सर्दियों में भी अगर आप अपने रेगुलर शैंपू का इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर गर्मी वाली शैंपू का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इससे आपको डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। इसलिए आपको सर्दियों में एंटी डैंड्रफ शैम्पू पर स्विच करना चाहिए।
4. गलत कंडीशनर का इस्तेमाल
कंडीशनर और शैम्पू चुनने से पहले इसके एंटीफंगल गुणों की जांच करें। इसमें नीम की मात्रा की जांच करें। कोशिश करें कि ऐसे कंडीशनर का इस्तेमाल करे जो कि स्कैल्प में परत ना बनाए और गंदगी को दूर रखे। साथ ही स्किन में नमी बढ़ाए।
5. हेयर केयर रूटीन से जुड़ी कमियां
हेयर केयर रूटीन से जुड़ी कमियों के कारण सर्दियों में किसी को भी आसानी से डैंड्रफ हो जाता है। डैंड्रफ बालों को रूखा बनाता है और स्कैल्प इंफेक्शन पैदा कर सकता है। इसलिए जरूरी है कि सर्दियों में आप उन उत्पादों का इस्तेमाल करें जो कि स्कैल्प को नमी पहुंचाने का काम करे और बालों की जड़ों को मजबूत बनाए। साथ ही अपने हेयर केयर रूटीन में सर्दियों के हिसाब से बदलाव करें।
बालों से रूसी से बचाव के उपाय
1. अपने बालों में तेल लगाएं
हफ्ते में कम से कम तीन बार नहाने से पहले बालों में तेल लगाएं। ये स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को सही करने में मदद करता है। साथ ही ये बालों की जड़ों में नमी बनाए रखने में मदद करता है। तेल लगाने से बाल मुलायम और चिकने बनते हैं और सिर की त्वचा रूखी होने से बच जाती है। स्कैल्प में तेल लगाने के लिए नारियल का तेल हाइड्रेशन का सबसे अच्छा तरीका है। इसमें आप जैतून का तेल नीम का तेल बादाम का तेल और अरंडी का तेल आदि मिला सकते हैं। फिर इन तेल को हल्का गर्म करें और इसे स्कैल्प से बालों तक लगाएं। इसे कुछ समय के लिए रखें और माइल्ड शैम्पू से धो लें।
2. अपने बालों को ब्रश करें
स्कैल्प को हेल्दी रखने के लिए बालों को नियमित रूप से ब्रश करना बेहद जरूरी है। ये ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे बालों और खोपड़ी को हेल्दी रखने वाले तेलों के प्रोडक्शन में बढ़ोतरी होती है। इसलिए बालों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर रखने के लिए बालों को दिन में कई बार ब्रश करें। इससे आपके बाल नहीं झड़ते और आपको रूसी की समस्या भी नहीं होती।
3. सीधी धूप से बचें
स्कैल्प पर सीधी धूप का पड़ना इसके परतों को नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावा सर्दियों में बालों को सूखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना इस समस्या को और बढ़ाने का काम करती है। इन दोनों से डैंड्रफ की समस्या होती है। इसलिए नेचुरल तरीके से अपने बालों को सूखाएं।

4. चीनी का सेवन कम करें
चीनी त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी हानिकारक है। दरअसल चीनी का ज्यादा सेवन अधिक ऑयली स्कैल्प का कारण बनती है। इससे सर्दियों में रूसी बढ़ जाती है। इसलिए अपनी डाइट में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करें और इसकी जगह शहद और गुड़ का सेवन करें।

Home / Health / जानिए सर्दियों में डैंड्रफ का कारण और जानें आसान टिप्स जो दूर करेंगी रूसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो