scriptजहरीले हैं ये मीठे फल, रसायनों से पका रहे, स्वास्थ्य के लिए खतरे की घंटी | Ripening fruits with chemicals is a danger to health | Patrika News
जबलपुर

जहरीले हैं ये मीठे फल, रसायनों से पका रहे, स्वास्थ्य के लिए खतरे की घंटी

समय से पहले पकाने के लिए हानिकारक रसायानों का उपयोग कर रहे हैं

जबलपुरApr 25, 2024 / 11:28 am

Lalit kostha

fruits with chemicals
जबलपुर. गर्मी का मौसम शुरू होते ही फलों का राजा आम बाजार में पहुंच गया है। केले और पपीते की भी भरमार है। फलों के थोक कारोबारी इन्हें समय से पहले पकाने के लिए हानिकारक रसायानों का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे में इनके सेवन से पेट सम्बंधी कई बीमारियां हो सकती हैं।
थोक फल कारोबारियों की मनमानी पर लगाम कसने में मंडी प्रशासन फेल

विशेषज्ञों के अनुसार आम में विटामिन सहित फाइबर, कैल्शियम, आयरन सहित कई पोषक तत्व होते हैं। इन्हें पकाने के लिए रसायन का उपयोग करने से विटामिन की मात्रा कम हो जाती है। कैल्शियम कार्बाइड से फलों को पकाने की प्रक्रिया में एसिटिलीन गैस निकलती है, जो जहरीली होती है। यह हृदय पर बुरा प्रभाव डालती है। याददाश्त कमजोर होती है।
fruits with chemicals
पाल विधि से पकाना बंद

पहले फल व्यापारी पुरानी विधि (घास की पाल) से फलों को पकाते थे। इसमें पांच से आठ दिन लगते थे। जबकि रसायन से एक-दो दिन में पक जाते हैं। केलों को पकाने रसायन के घोल में डुबो देते हैं जिससे कुछ ही घंटों में पक जाते हैं।
धोकर खाएं फल-सब्जी

विशेषज्ञों के अनुसार कार्बाइड से पके फल व सब्जियों में विटामिन, थायमिन, नाइसिन, राइबोफ्लेविन तथा कुछ खनिज पदार्थ नष्ट हो जाते हैं। ऐसे फल-सब्जियां शरीर में गर्मी उत्पन्न करते हैं। हृदय व नाड़ी की गति को तेज करते हैं। इसलिए फलों व सब्जियों को अच्छी तरह धोने के बाद भी खाना चाहिए। जबकि पाल (देशी विधि) से पके फलों में पोषक तत्वों की कमी नहीं होती।
fruits with chemicals
सेंधा नमक मिले पानी करें उपयोग

विशेषज्ञों के अनुसार पानी में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर उसमें फल-सब्जियों को कुछ समय के लिए डुबोकर रख दें। इससे उन पर लगे कैमिकल पदार्थ घुल कर बाहर निकल जाएंगे।
fruits with chemicals
फलों पर चढ़ा रहे कैमिकल युक्त मोम की परत

फलों और सब्जियों को ताजा बनाए रखने के लिए प्राकृतिक मोम के इस्तेमाल को फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी की ओर से अनुमति दी गई है। केमिकल युक्त मोम के इस्तेमाल की अनुमति नहीं है। मुनाफा कमाने के लिए कुछ फल कारोबारी कैमिकल युक्त मोम का इस्तेमाल करते हैं।

Home / Jabalpur / जहरीले हैं ये मीठे फल, रसायनों से पका रहे, स्वास्थ्य के लिए खतरे की घंटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो