scriptHealth Tips: सर्दियों के मौसम में करते हैं कॉफी का ज्यादा सेवन तो हो सकते हैं बीमार,जानिए | side effects of coffee know how does coffee affect your health | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: सर्दियों के मौसम में करते हैं कॉफी का ज्यादा सेवन तो हो सकते हैं बीमार,जानिए

सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग कॉफी का सेवन अधिक करना पसंद करते हैं,लेकिन क्या आपको पता है कि यदि आप कॉफी का ज्यादा सेवन भी शरीर को नुकसान पंहुचा सकता है। इसलिए आपको भी जानना चाहिए कि जरूरत से कॉफी के सेवन से कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं।

नई दिल्लीDec 17, 2021 / 06:12 pm

Neelam Chouhan

Health Tips: सर्दियों के मौसम में करते हैं कॉफी का ज्यादा सेवन तो हो सकते हैं बीमार,जानिए

Health Tips

नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम आ गया है ऐसे में यदि आप भी अक्सर कॉफ़ी का ज्यादा सेवन करना पसंद करते हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि कॉफ़ी का ज्यादा सेवन आपको नुकसान भी पंहुचा सकता है। कॉफ़ी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है कैफीन युक्त चीजों का ज्यादा सेवन आपको नुकसान भी पंहुचा सकता है। वहीं कॉफी का यदि आप सेवन कर रहे हैं तो एक बात का और ध्यान रखना चाहिए कि सुबह खाली पेट आपको इसका सेवन नुकसान पंहुचा सकता है। इसलिए जानते हैं कि यदि आप भी ज्यादा कॉफी का सेवन करते हैं तो उससे कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं।
1.पाचन तंत्र को करता है कमजोर
यदि आप ज्यादा कॉफी का सेवन करते हैं तो इससे पाचन तंत्र कमजोर भी हो सकता है। कैफीन पाचन तंत्र को खराब बना देता है। कैफीन की वजह से आपको पेट में दर्द व पेट फूलने की समस्या भी हो सकती है। पाचन तंत्र को मजबूत बना के रखने के लिए आप हर्बल टी का सेवन कर कर सकते हैं। वहीं पाचन तंत्र को यदि आप मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो आपको कॉफी के सेवन से बचना चाहिए। एक या दो कॉफी से ज्यादा सेवन आपको नहीं करना चाहिए।
Health Tips: सर्दियों के मौसम में करते हैं कॉफी का ज्यादा सेवन तो हो सकते हैं बीमार,जानिए
2.किडनी के लिए होती है हानिकारक
यदि आप ज्यादा कॉफ़ी का सेवन करते हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि ज्यादा कॉफी किडनी की सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। कॉफी में कैफीन की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है। कैफीन का ज्यादा इफ़ेक्ट आपके शरीर के ऊपर तो पड़ता ही है साथ ही साथ आपके किडनी के डैमेज होने का खतरा भी बढ़ जाता है। कॉफी के ज्यादा सेवन से इसमें मिलने वाले ऑक्सीडेंट ब्लड में कैल्शियम से मिलकर कैल्शियम ऑक्सीडेंट बनाते हैं। वहीं ये ऑक्सीडेंट यदि ज्यादा हो जाए तो इससे किडनी में पथरी भी हो सकती है।
3.नींद न आने की समस्या
रात में यदि आप कॉफी का सेवन करते हैं तो इससे नींद न आने की समस्या भी हो सकती है कई बार लोग ठंड में कॉफ़ी का सेवन कर लेते हैं जिससे उनको गर्माहट तो मिलती है पर नींद चली जाती है। इसलिए कोशिश करें कि सोने से पहले कभी भी कॉफी या कैफीन युक्त चीजों के सेवन से बचें। कैफीन से युक्त चीजों का यदि आप सेवन करते हैं तो ये आपको नींद न आने की समस्या हो सकती है। वहीं आपका स्लीपिंग पैटर्न भी बदला सकता है। वहीं आपको आंखों में दर्द की समस्या भी हो सकती है।
4.ब्लड प्रेशर का खतरा
यदि आपका ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है तो आपको कॉफी का सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए। कॉफी के ज्यादा सेवन से आपका हाजमा खराब हो सकता है। इसलिए आपको कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ये सेहत को नुकसान पंहुचा सकता है। इसलिए आपको यदि कॉफी पसंद हैं तो आपको एक या दो बार से ज्यादा कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए।

5.हार्ट की सेहत के लिए नहीं होता है अच्छा
यदि आप हार्ट के मरीज हैं तो आपको कॉफी के ज्यादा सेवन को अवॉयड करना चाहिए,कॉफी में कैफीन की ज्यादा मात्रा होने की वजह से ये आपको नुकसान पंहुचा सकता है इसलिए आपको कैफीन के ज्यादा मात्रा में सेवन से अवॉयड करना चाहिए। कैफीन आपके दिल को सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम कर सकता है। इसलिए हार्ट की सेहत के लिए कॉफ़ी का सेवन बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है।
Health Tips: सर्दियों के मौसम में करते हैं कॉफी का ज्यादा सेवन तो हो सकते हैं बीमार,जानिए

Home / Health / Health Tips: सर्दियों के मौसम में करते हैं कॉफी का ज्यादा सेवन तो हो सकते हैं बीमार,जानिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो