scriptHealth Tips: बहुत ज्यादा डियोड्रेंट या परफ्यूम लगाने की आदत, बना सकती है इन बीमारियों का शिकार | side effects of using too much perfume and deodorant in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: बहुत ज्यादा डियोड्रेंट या परफ्यूम लगाने की आदत, बना सकती है इन बीमारियों का शिकार

Health Tips: कई लोग डियोड्रेंट और परफ्यूम का बहुत ही ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनको ये नहीं पता है होता है कि इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए कितना ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है। यदि आप भी उनमें से एक है तो ये खबर आपके लिए ही है।
 

May 13, 2022 / 12:36 pm

Neelam Chouhan

बहुत ज्यादा डियोड्रेंट या परफ्यूम लगाने की आदत, बना सकती है इन बीमारियों का शिकार

side effects of using too much perfume and deodorant

Health Tips: आजकल कि यूथ पीढ़ी खासतौर पर कहीं जाने से पहले डियो का इस्तेमाल जरूर करती है, इसके इस्तेमाल से हम लंबे समय तक खुशबूदार महकते हैं और यही कारण होते हैं कि हम इसका इस्तेमाल बार-बार करते हैं। पर क्या आपको ये पता है कि परफ्यूम का इस्तेमाल सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक भी हो सकता है। इससे त्वचा को कई सारे नुकसान भुगतने पड़ सकते हैं।
इसलिए जानिए परफ्यूम व डियो कैसे हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है।
 
त्वचा की नमी को लेता है सोख
ज्यादातर परफ्यूम में मौजूद एलकोहल स्किन की नमी को सोख लेता है, इसके कारण कई प्रकार कि त्वचा से जुड़ी दिक्कतें उत्पन्न हो सकती हैं। इनमें न्यूरोटॉक्सिन तंत्रिका तंत्र को भी प्रभावित करने का काम करता है। इसलिए इनका ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
हो सकती है अल्जाइमर की समस्या
डियोड्रेंट या परफ्यूम इन दोनों में ऐसे केमिकल्स पाए जाते हैं जिनके कारण आपको अल्जाइमर की समस्या हो सकती है, इसके अलावा वहीं ये सांस से जुड़ी दिक्कतों को भी उत्पन्न कर सकते हैं। इसकी सुगंध बहुत ही ज्यादा तेज होती है, जो नाक को क्षतिग्रस्त कर सकती है। इसलिए इसको एक बार से ज्यादा इस्तेमाल में नहीं लेना चाहिए।
यह भी पढ़ें: पेट में हो रही जलन की समस्या को करना चाहते हैं दूर तो ये घरेलू उपाय कर सकते हैं मदद

 
बढ़ सकती है कैंसर की समस्या
डियो और परफ्यूम दोनों में ही पराबेन नामक तत्व पाया जाता है, ये बहुत ही ज्यादा खतरनाक केमिकल होता है, इसके कारण वहीं स्तन कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है। इसका ज्यादा मात्रा में असर सीधेतौर पर दिमाग के ऊपर पड़ता है, वहीं दिमाग से जुड़ी कई बीमारियों के खतरे को ये दो गुना ज्यादा बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़ें: हर समय नर्वस फील करना भी है इस विटामिन की कमी का लक्षण, जानिए
त्वचा में पड़ सकते हैं निशान
इसका यदि ज्यादा इतेमाल करते हैं तो त्वचा में कई सारे घाव के निशान भी पड़ सकते हैं, जिनमें कई बार बक्टेरिया भी पनप सकते हैं। इसमें कुछ ऐसे चेमिकल्स होते हैं जो त्वचा को खराब कर देते हैं इससे आपको त्वचा से जुड़ी कई सारी गंभीर समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: डार्क नेक से पाना चाहते हैं छुटकारा, जानिए इन्हें क्लीन करने के ये 4 टिप्स

 
त्वचा में हो सकती हैं रैसज की समस्या
ज्यादा डियो के रोजाना इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी कई गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है, इसमें प्रोपलीन ग्लाइकोल नामक एक केमिकल पाया जाता है, जो त्वचा में रैसज की समस्या को उत्पन्न कर सकता है, वहीं इसमें एक न्यूरोटोक्सिन केमिकल होता है जो किडनी और लिवर में गंभीर असर डालता है।

यह भी पढ़ें: पाना चाहते हैं सॉफ्ट और ग्लोइंग त्वचा, तो आज ही डाइट में शामिल करें आवलें के जूस को

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Health Tips: बहुत ज्यादा डियोड्रेंट या परफ्यूम लगाने की आदत, बना सकती है इन बीमारियों का शिकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो