scriptBeauty Tips: डार्क नेक से पाना चाहते हैं छुटकारा, जानिए इन्हें क्लीन करने के ये 4 टिप्स | Home remedies to get rid of from dark neck in hindi | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Beauty Tips: डार्क नेक से पाना चाहते हैं छुटकारा, जानिए इन्हें क्लीन करने के ये 4 टिप्स

Dark Neck: गर्मियों के मौसम में अक्सर त्वचा से जुड़ी कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है। इसमें से एक है गर्दन का कालापन, इसलिए जानिए इनसे निजात पाने के इन घरेलू उपायों के बारे में।

नई दिल्लीMay 12, 2022 / 10:41 am

Neelam Chouhan

डार्क नेक से पाना चाहते हैं छुटकारा, जानिए इन्हें क्लीन करने के ये 4 टिप्स

Home remedies to get rid of from dark neck

Drak Neck: गर्मियों के मौसम में अक्सर कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है। इसमें से एक है गर्दन का कालापन। बॉडी ओर फेस के साथ- साथ हमें गर्दन की सफाई के ऊपर भी अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। गर्मियों में अक्सर पसीने की वजह से गले में मैल एकत्रित होने लग जाता है। इसलिए जानिए यदि इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते ह्रीं तो कौन- कौन से उपायों को अपना सकते हैं।
 
1.सेब का सिरका
सेब का सिरका सेहत के लिए तो बेहतरीन होता है , वहीं इसमें एकफोलिएटिंग गुण से भी भरपूर होता है। ये गर्दन में जमे कालेपन से जल्द से जल्द निजात दिला सकता है। गले में जमे कालेपन को दूर करने के लिए आप रुई के सहारे गर्दन पर इसे लगाएं। इसके बाद इसे वार्म वाटर से धो लें, थोड़ी देर में इस समस्या से निजात मिल जायगा।

यह भी पढ़ें: जरूरत से ज्यादा पसीना निकलने से रहते हैं परेशान, तो इन तरीकों से करें उसे दूर
2.एलोवेरा
एलोवेरा में एलोइसिन नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो त्वचा को ग्लोइंग बनाता है, इसके इस्तेमाल के लिए रोजाना आप एलोवेरा जेल को अपने गर्दन पर लगाएं, रात भर लगा रहने दें, फिर सुबह इसे धो लें। ये गर्दन में जमे हुए कालेपन की समस्या को दूर कर देगा।
3.बेसन हल्दी और ढूध
ये तीनो चीजें ही फ़ायदेनन्द तत्वों से भरपूर होती है, इसे मिक्स करके अच्छे से आप गर्दन के ऊपर लगा लें, फिर गर्दन को साफ कर लें। रोजाना इसे एक हफ्ते जरूर करें, ऐसा करने से गर्दन में जमा हुआ काला पन दूर हो जायेगा।

यह भी पढ़ें: फेस को ग्लोइंग बना के रखने के लिए इस स्क्रब का करें प्रयोग, डेड स्किन होगी दूर और मोतियों सा खिल उठेगा चेहरा
 
4.नींबू और शहद
एक चम्मच नींबू और एक चम्मच शहद को किसी बर्तन में अच्छी तरह से मिला लें। फिर इस पेस्ट को गर्दन में लगा लें। अब इसे अच्छे से लगा लें। इसके रोजाना इस्तेमाल से एजिंग को समस्या दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: पाना चाहते हैं सॉफ्ट और ग्लोइंग त्वचा, तो आज ही डाइट में शामिल करें आवलें के जूस को
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
 

Home / Health / Home And Natural Remedies / Beauty Tips: डार्क नेक से पाना चाहते हैं छुटकारा, जानिए इन्हें क्लीन करने के ये 4 टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो