scriptExcessive Sweating: जरूरत से ज्यादा पसीना निकलने से रहते हैं परेशान, तो इन तरीकों से करें उसे दूर | home remedies to control excessive sweating in hindi | Patrika News

Excessive Sweating: जरूरत से ज्यादा पसीना निकलने से रहते हैं परेशान, तो इन तरीकों से करें उसे दूर

locationनई दिल्लीPublished: May 11, 2022 01:12:51 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Excessive Sweating: यदि आप भी जरूरत से ज्यादा पसीना निकलने कि समस्या से बेहद परेशान रहते हैं तो आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें, जो इस समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं।
 

जरूरत से ज्यादा पसीना  निकलने से रहते हैं परेशान, तो इन तरीकों से करें उसे दूर

home remedies to control excessive sweating i

Excessive Sweating: बॉडी से पसीना निकलना हेल्थी चीज मानी जाती है, लेकिन वहीं यदि पसीना जरूरत से ज्यादा निकलता है तो कपड़ों से बदबू आने कि समस्या होने लग जाती है, ज्यादा पसीना निकलने से कपड़े
खराब हो जाते हैं, वहीं स्मेल भी आने लग जाती है। पसीने की बदबू से कई बार शर्मिंदगी झेलनी पड़ सकती है। इसलिए जानिए कि यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं और इसे झेल रह हैं तो जानिए कैसे इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।
पसीना आना एक नेचुरल प्रोसेस है, इस समस्या से निजात पाने के लिए जानिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में जो इस समस्या से निजात पाने में आपकी मदद कर सकते हैं।
1.टमाटर का रस
टमाटर का सेवन न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाता है, ये एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो अतिरिक्त पसीने की समस्या को दूर करते हैं, टमाटर का रस पसीने की सतह को कम करने में मदद करते हैं, इसके इस्तेमाल के लिए आप टमाटर के रस को लें अब इसमें कपड़े को भिगो दें, और इसे बॉडी के प्रभावित हिस्से के ऊपर लगाएं, यदि आपको पसीना ज्यादा आता है तो ये इस समस्या से निजात दिलाने में काई ज्यादा असरदार साबित हो सकता है।
2.नींबू के ऱस का करें प्रयोग
अत्यधिक पसीने की समस्या से परेशान रहते हैं तो नींबू के रस का इस्तेमाल काफी ज्यादा असरदार साबित हो सकता है, इसको इस्तेमाल करने के लिए आप नहाने के पानी में नींबू को निचोड़ लें, फिर इसका इस्तेमाल करें। इसके रोजाना इस्तेमाल से आप तरोताजा रहेंगें, वहीं ये ज्यादा पसीने निकलने की समस्या से भी निजात दिलाता है।
 
3.कॉटन का करें प्रयोग
अत्यधिक पसीने की समस्या अक्सर गर्मियों में होती है, इसलिए कोशिश करें कि आप कॉटन के कपड़े पहनें, ये आपको लंबे समय तक फ्रेश रखने में मदद करेगा, वहीं ये अत्यधिक पसीने निकलने की समस्या को भी दूर कर देगा।

यह भी पढ़ें: जरूरत से ज्यादा पानी पीने से हो सकता है ओवरहाइड्रेशन, जानिए कैसे समझें बॉडी के संकेत

 
4.डाइट में तरल पदार्थों को जरूर शामिल करें
पसीने की समस्या से निजात पाने के लिए आपको गर्मियों के मौसम में लाइट भोजन कि आवश्य्कता होती है, इसलिए आप डाइट में पुदीना, पपीता, संतरा, तरबूज, खरबूज इन फलों के साथ इनके जूस को भी शामिल कर सकते हैं, इनमें सोडियम की मात्रा कम होती है वहीं ये फाइबर की मात्रा से भरपूर होते हैं। इसलिए इनका इस्तेमाल सेहत के लिए बेहतरीन साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में करें इन दालों का साथ में सेवन सेहत को मिलेंगे कई फायदे, जानें

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो