scriptवाहनों के प्रदूषण की होगी ऑन लाइन जांच,परिवहन विभाग ने किया यह अनुबंध,जानिए पूरी खबर | Vehicles pollution inquiry would be On-line | Patrika News
बाड़मेर

वाहनों के प्रदूषण की होगी ऑन लाइन जांच,परिवहन विभाग ने किया यह अनुबंध,जानिए पूरी खबर

– प्रदूषण जांच केन्द्रों को ऑनलाइन करने का काम शुरू
– परिवहन विभाग ने किया अनुबंध

बाड़मेरJan 02, 2018 / 12:22 pm

Ratan Singh Dave

Vehicles pollution, inquiry, On-line

Vehicles pollution inquiry would be On-line

बालोतरा. परिवहन विभाग की ओर से वाहनों की प्रदूषण जांच को अब शीघ्र ही ऑनलाइन किया जाएगा। इसके बाद बिना प्रदूषण प्रमाण-पत्र के वाहन चलाने वाले आसानी से पकड़े जा सकेंगे। यह कार्य एक निजी कम्पनी को सौंपा जाएगा। कम्पनी प्रतिनिधियों ने कुछ दिन पूर्व बालोतरा के परिवहन कार्यालय का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देखा। परिवहन विभाग की ओर से कुछ दिन पहले रील कंपनी के साथ प्रदूषण जांच केन्द्रों को ऑनलाइन करने का अनुबंध किया है। इसके तहत प्रदेशभर के वाहन प्रदूषण जांच केन्द्रों को ऑनलाइन किया जाना है। कंपनी ने जोधपुर संभाग के अधिकांश जिला परिवहन कार्यालय व उप परिवहन कार्यालयों से संबंधित वाहन प्रदूषण जांच केन्द्रों का सर्वे कर ऑनलाइन करने की तैयारी शुरू कर दी है। यहां पर प्रदूषण केन्द्रों पर कम्प्यूटर सिस्टम समेत अन्य उपकरणों की जानकारी ली है। रील कंपनी की ओर से ही वाहन प्रदूषण जांच केन्द्रों को ऑनलाइन किया जाएगा।
चूक पर चुकाना होगा जुर्माना – प्रदूषण जांच केन्द्र ऑनलाइन होने के बाद वाहन मालिक को ऑनलाइन प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र बनवाना होगा। प्रमाण पत्र की निर्धारित वैद्यता समाप्त होने के बाद तय समय पर नवीनीकरण नहीं करवाने वाले वाहन मालिक से सरकार जुर्माना भी वसुलेगी। निर्धारित फीस के साथ उसे जुर्माना राशि भी जमा करानी होगी। दो पहिया वाहन पर एक माह तक 200 रुपए तथा एक माह से अधिक समय होने पर 500 रुपए जुर्माना राशि वसूल जाएगा। चौपहिया वाहन पर एक माह तक 500 रुपए तथा एक माह से अधिक पर 1000 रुपए जुर्माना राशि वाहन मालिक को चुकानी होगी। जुर्माना राशि का भुगतान वाहन मालिकों की ओर से ई-ग्रास के जरिए मित्र, नेट बैंकिंग से परिवहन विभाग के राजस्व मद में प्रदूषण मद में जमा करवाया जाएगा।
मोबाइल पर मिलेगी जानकारी- वाहन प्रदूषण जांच केन्द्रों के ऑनलाइन होने से वाहनों का रिकॉर्ड भी ऑनलाइन दर्ज होगा। इससे पता लग जाएगा कि कौन से वाहन का प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण-पत्र नहीं बना है। जैसे ही वाहन मालिक जांच केन्द्र पर प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करेगा। उसके मोबाइल पर एसएमएस आएगा। प्रमाण पत्र बनने की जानकारी भी मोबाइल पर एसएमएस से मिलेगी। प्रमाण पत्र की वैद्यता अवधि समाप्त होने की जानकारी भी वाहन मालिक के मोबाइल पर एसएमएस से आएगी।
प्रदूषण जांच केन्द्र होंगे ऑन लाइन – विभाग की ओर से कार्य में पारदर्शिता के लिए प्रदूषण जांच केन्द्रों को ऑनलाइन करने का कार्य किया जा रहा है। कंपनी की ओर से कुछ समय पूर्व सर्वे किया गया। शीघ्र ही जांच केन्द्र ऑनलाइन हो जाएंगे। – अचलाराम मेघवाल, डीटीओ बालोतरा

Home / Barmer / वाहनों के प्रदूषण की होगी ऑन लाइन जांच,परिवहन विभाग ने किया यह अनुबंध,जानिए पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो