Stress Management: इन 5 तरीकों की मदद से तनाव को कर सकते हैं दूर

Stress Management: स्ट्रेस दूर करने के लिए आपको रोजाना अपनाने चाहिए ये 5 तरीके।

By: Neelam Chouhan

Published: 19 Aug 2021, 05:44 PM IST

नई दिल्ली। Stress Management: जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज के बारे में सोंचना सेहत के साथ दिमाग के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। ज्यादा सोंचने से नींद न आने जैसी समस्या से आप पीड़ित भी हो सकते हैं। इसलिए दिमाग को टेंशन फ्री रखना चाहिए। क्योंकि अत्यधिक टेंशन सिर्फ प्रोब्लेम्स को बढ़ाता है,कम नहीं करता। इसलिए कुछ बातें आपको याद रखनी चाहिए,जिनकी मदद से दिमाग बिलकुल टेंशन फ्री रहेगा। आइए अब जानते हैं दिमाग को तनाव से छुटकारा पाने के लिए कौन-कौन से तरीके अपनाए जा सकते हैं।

stress management

स्ट्रेस,टेंशन या तनाव हमारी डेली लाइफ का एक अभिन्न हिस्सा है, जिसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं। लेकिन यदि आप इन 5 टिप्स को फॉलो करेंगे तो तनाव मुक्त हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें:अपनाएं ये उपाय रहेंगे टेंशन फ्री
1. ज्यादा स्ट्रेस लेना दिमाग के लिए ठीक नहीं होता है। इसलिए आपको चीज़ों को प्राथमिकता के आधार पर काम करना चाहिए। जैसे कि जो काम ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है उसको पहले करें । ऐसे धीरे-धीरे प्राथमिकता के अनुसार अपने कामों को करें ऐसे में आपके काम भी खत्म होता जाएगा। और एक साथ आप ज्यादा चीजों के बारे में भी नहीं सोचेंगे।

2. टेंशन को कम करने के लिए आपको रोजाना व्यायाम करना जरूरी है। व्यायाम के साथ अपनी डाइट का भी स्पेशल ध्यान रखने की जरूरत है। डाइट में आप हरी सब्जी जैसे पालक,मेथी, बथुआ आदि खा सकते हैं। इसके साथ ही नट्स, सीड्स को भी अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनको खाने से दिमाग तेज़ होता है,और दिमाग के काम करने की पावर भी मजबूत होती है। और रोज एक्सरसाइज करने से आप फिट तो रहते ही हैं, इसके साथ ही शरीर भी स्वस्थ रहता है।

यह भी पढ़ें: ब्रेन को कैसे बनाए क्रिएटिव

3. हमें अपनी सीमाओं के अनुसार ही काम करने का लक्ष्य बनाना चाहिए। जिससे कि हमारे काम पूरे भी होते जाएं और अत्यधिक स्ट्रेस भी न हो। अपनी क्षमता के अनुसार ही काम करने की कोशिश करें। ज्यादा स्ट्रेस नहीं लें।

4. बिजी लाइफ में अपने लिए भी थोड़ा समय निकालें। वो काम करें जिनको करने से आपको अच्छा फील होता है। जैसे म्यूजिक सुनें, डांस करें , पेंटिंग कर सकते हैं आदि।

5. यदि स्ट्रेस बहुत ज्यादा हो गया हो तो, अपनी बात दूसरों से शेयर करने में संकोच न करें। इसमें कोई भी शर्म की बात नहीं है। आप अपनी प्रोब्लेम्स दूसरों से शेयर कर सकते हैं ताकि वे आपको कुछ अच्छी राय दे सकें।


यह भी पढ़ें: स्ट्रेस में रहते हैं तो इन चीजों का रखें खासतौर पर ध्यान

Neelam Chouhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned