scriptसेहत के लिए नुकसानदेह है रोजाना मीठे पेय पदार्थों का सेवन करना | Sugary drinks linked to Alzheimer, dementia and memory loss | Patrika News
स्वास्थ्य

सेहत के लिए नुकसानदेह है रोजाना मीठे पेय पदार्थों का सेवन करना

मीठे पेय पदार्थ याददाश्त के लिए नुकसानदेह होते हैं। एक शोध में पता चला है कि इस तरह के पेय पदार्थों से स्ट्रोक और डिमेंशिया का खतरा बढ़ जाता है।

Apr 27, 2017 / 11:13 am

Santosh Trivedi

मीठे पेय पदार्थ याददाश्त के लिए नुकसानदेह होते हैं। एक शोध में पता चला है कि इस तरह के पेय पदार्थों से स्ट्रोक और डिमेंशिया का खतरा बढ़ जाता है। शोध के निष्कर्षों के अनुसार, मीठे पेय पदार्थों से दिमाग की याददाश्त पर प्रभाव पड़ता है। इन निष्कर्षों को दो पत्रिकाओं में प्रकाशित किया गया है।
शोध का प्रकाशन पत्रिका ‘अल्जाइमर्स एंड डिमेंशिया’ में किया गया है। पत्रिका में कहा गया है कि मीठे पेय पदार्थों का सेवन करने वालों में खराब स्मृति, दिमाग के आयतन में कमी और खास तौर से हिप्पोकैम्पस छोटा होता है। हिपोकैम्पस दिमाग का वह भाग होता है जो सीखने और स्मृति के लिए जिम्मेदार होता है।
इस शोध के दूसरे भाग का प्रकाशन पत्रिका ‘स्ट्रोक’ में किया गया है। इसमें कहा गया है कि दिन में रोजाना सोडा पीने वाले लोगों में स्ट्रोक और डिमेंशिया का खतरा नहीं पीने वालों की तुलना में तीन गुना होता है।
शोधकर्ताओं ने कृत्रिम मीठे को लेकर कई तरह की परिकल्पनाओं को भी प्रस्तुत किया है। इसमें इनके हानिकारक प्रभावों को भी बताया गया है। बोस्टन विश्वविद्यालय के शोध के प्रमुख लेखक मैथ्यू पेस ने कहा कि हमें इस दिशा में अधिक काम करने की जरूरत है।

Home / Health / सेहत के लिए नुकसानदेह है रोजाना मीठे पेय पदार्थों का सेवन करना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो