scriptVitamin B6: बॉडी में विटामिन बी6 की कमी के होने के हैं ये संकेत और लक्षण | symptoms of vitamin B6 deficiency in human body | Patrika News
स्वास्थ्य

Vitamin B6: बॉडी में विटामिन बी6 की कमी के होने के हैं ये संकेत और लक्षण

Vitamin B6: विटामिन बी 6 की बात करें तो ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण विटामिन्स में से एक है। यदि विटामिन बी 6 की शरीर में कमी हो जाए तो इससे सेहत को अनेकों नुकसान देखने को मिल सकते हैं।

नई दिल्लीDec 06, 2021 / 04:34 pm

Neelam Chouhan

symptoms of vitamin B6 deficiency in human body

Vitamin B6

नई दिल्ली। Vitamin B6: विटामिन्स हमारे सेहत को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं, यदि शरीर में किसी भी तरह की विटामिन्स की कमी हो जाए तो इससे शरीर को अनेकों नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। वहीं विटामिन बी 6 भी सेहत को स्वस्थ बना के रखने में एक अहम रोल निभाता है। यदि विटामिन बी 6 की कमी हो जाए तो इससे शरीर को अनेकों नुकसान देखने को मिल सकते हैं। विटामिन बी6 कि कमी से न केवल शरीर को नुकसान देखने को मिलते हैं बल्कि त्वचा से जुड़ी भी अनेकों दिक्कतों का सामाना करना पड़ सकता है।
इसलिए जानते हैं बॉडी में विटामिन बी6 की कमी के होने के हैं ये संकेत और लक्षण।
Vitamin B6: बॉडी में विटामिन बी6 की कमी के होने के हैं ये संकेत और लक्षण
किन व्यक्तियों में विटामिन बी6 की कमी देखने को मिलती है
यदि आपको पेट,पाचन से जुड़ी समस्याएं रहती हैं या किडनी, ऑटोइम्यून डिजीज से ग्रसित लोगों के साथ जो व्यक्ति स्मोकिंग ज्यादा करते हैं या शराब पीते हैं तो उन व्यक्तियों को आमतौर पर विटामिन बी6 की कमी को शरीर में देखा जा सकता है। आमतौर
पर प्रेगनेंसी होने पर अक्सर शरीर में विटामिन बी 6 की कमी शरीर में बनी रहती है। एक रिसर्च के दौरान इस बात का पता चला है कि विटामिन बी 6 में एंटी इन्फ्लामेट्री और एंटीऑक्सीडेंट्स के जैसे कई महत्वपूर्ण तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आप भी जानें कि शरीर में विटामिन बी6 की कमी से कौन-कौन से संकेत और लक्षण देखने को मिल सकते हैं।
1.पाचन तंत्र कमजोर हो जाना
विटामिन बी 6 कि कमी का असर सबसे ज्यादा आपके पाचन तंत्र के ऊपर पड़ सकता है। विटामिन बी 6 के कमी के कारण आपका पाचन तंत्र धीरे-धीरे कमजोर होना शुरू हो जाता है। वहीं इसका असर आपके बॉडी के ऊपर भी देखने को मिलता है। संक्रमण और इन्फेक्शन का खतरा भी दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। वहीं कई सारी गंभीर बीमारी का खतरा भी दो गुना ज्यादा हो जाता है। यदि इस कमी को आप पूरा करना चाहते हैं तो विटामिन बी 6 आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकता है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप विटामिन बी 6 युक्त फूड्स,सप्लीमेंट्स को अपनी रोज की डाइट में शामिल कर सकते हैं।
2.होठों का फटना शुरू हो जाना
यदि आपके होंठ ज्यादातर फटे हुए,बेजान,रूखे,पपड़ीदार, और सूजे हुए रहते हैं तो ये विटामिन बी 6 के कमी के कारण भी हो सकते हैं। विटामिन बी 6 की कमी होने पर आपके त्वचा से जुड़ी समस्यायों के साथ-साथ होंठ के फटने की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। यदि आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आपको डाइट में ऐसे फूड्स और फ्रूट्स को सेवन करने की जरूरत होती है जो विटामिन बी6 की कमी की पूर्ती करें। वहीं आप सप्लीमेंट्स का सेवन भी कर सकते हैं।
3.शरीर में कमजोरी और थकावट महसूस करना
यदि शरीर में विटामिन बी 6 की कमी है तो इसके कमी के कारण आप थके हुए भी खुद को महसूस कर सकते हैं। विटामिन बी 6 की कमी आपके बॉडी को थका हुआ और कमजोर महसूस करवा सकती है। शरीर में विटामिन 6 की यदि कमी हो जाए तो आप खून की कमी यानी एनेमिया जैसी बीमारी का शिकार भी हो सकते हैं। शरीर में विटामिन बी 6 के कमी के कारण लाल रक्त की कोशिकाएं धीरे-धीरे कम होना शुरू हो जाती हैं। वहीं शरीर में आयरन की कमी भी होने लग जाती है। जिसके कारण आप धीरे-धीरे कमजोर होते जाते हैं।
4.त्वचा में रैसज की प्रोब्लेम्स
यदि शरीर में विटामिन बी 6 की कमी हो जाए तो त्वचा को ये बहुत नुकसान पंहुचा सकता है। विटामिन बी 6 की कमी होने से आपके स्किन में लाल रंग के रैसज पड़ जाना,खुजली होना, फेस,गर्दन, ऊपरी सीने में रैसज की समस्या और वहीं सूजन और सफ़ेद पैचेस हो सकते हैं। विटामिन बी6 कि बात करें तो ये कोलाजेन को संश्लेषित करता है, जो स्किन की सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। ऐसे में यदि आप स्किन से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं तो आप विटामिन बी 6 युक्त फूड्स का सेवन कर सकते हैं।
5.जीभ में सूजन और दर्द रहना
यदि विटामिन बी 6 की कमी हो जाए तो शरीर में इसका असर पड़ता है वहीं साथ ही साथ ओरल हेल्थ के ऊपर भी इस कमी का असर देखने को मिल जाता है। जब आपके बॉडी में विटामिन बी 6 की कमी हो जाती है तो इसका असर आपके जीभ की सेहत के ऊपर भी देखने को मिल सकता है। आपके जीभ में सूजन, अत्यधिक दर्द और इन्फेक्शन या फिर जीभ में दर्द होने के जैसी समस्या बनी रह सकती है। इसलिए आपको अपने जीभ की सेहत के ऊपर अत्यधिक ध्यान रखने की जरूरत होती है।

Home / Health / Vitamin B6: बॉडी में विटामिन बी6 की कमी के होने के हैं ये संकेत और लक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो