scriptडेंगू के खिलाफ जंग में बड़ी जीत, भारत में जल्द आ सकती है Dengue Vaccine | Patrika News
स्वास्थ्य

डेंगू के खिलाफ जंग में बड़ी जीत, भारत में जल्द आ सकती है Dengue Vaccine

भारत और जापान की दवा कंपनियां मिलकर डेंगू के टीके (Dengue Vaccine) का उत्पादन बढ़ाने जा रही हैं। जापान की कंपनी टैकेडा फार्मास्युटिकल अपने डेंगू वैक्सीन (Dengue Vaccine) “क्वेडेंगा” का उत्पादन बढ़ाने के लिए भारतीय कंपनी बायोलॉजिकल ई. के साथ साझेदारी कर रही है।

Feb 27, 2024 / 02:41 pm

Manoj Kumar

dengue-vaccine-production.jpg
1/3

भारत और जापान की दवा कंपनियां मिलकर डेंगू के टीके (Dengue Vaccine) का उत्पादन बढ़ाने जा रही हैं। जापान की कंपनी टैकेडा फार्मास्युटिकल अपने डेंगू वैक्सीन (Dengue Vaccine) "क्वेडेंगा" का उत्पादन बढ़ाने के लिए भारतीय कंपनी बायोलॉजिकल ई. के साथ साझेदारी कर रही है।

dengue-vaccine.jpg
2/3

गरीब देशों को भी यह वैक्सीन मुहैया कराई जा सकेगी
इस साझेदारी के तहत, साल 2030 तक गरीब देशों को भी यह वैक्सीन मुहैया कराई जा सकेगी. बायोलॉजिकल ई. हर साल 5 करोड़ डोज़ बनाएगी, जिससे टैकेडा को सालाना 10 करोड़ डोज़ बनाने में मदद मिलेगी.

टैकेडा की यह वैक्सीन अभी इंडोनेशिया, थाईलैंड, अर्जेंटीना और ब्राजील जैसे देशों में बच्चों और बड़ों को लगाई जा रही है. लेकिन, अभी इसे भारत में इस्तेमाल की अनुमति नहीं मिली है.

japan-takeda.jpg
3/3

ब्राजील ने हाल ही में डेंगू के प्रकोप को रोकने के लिए 52 लाख डोज़ खरीदे हैं और 13 लाख 20 हज़ार डोज़ दान में लिए हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, साल 2023 की शुरुआत से ही डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. अब तक दुनियाभर में 50 लाख से ज़्यादा मामले सामने आए हैं और 5 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

Hindi News / Photo Gallery / Health / डेंगू के खिलाफ जंग में बड़ी जीत, भारत में जल्द आ सकती है Dengue Vaccine

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.