scriptअगले 100 साल: AI बन सकता है विनाश का यंत्र, या लाएगा स्वास्थ्य सेवा में क्रांति | The next 100 years: AI can become a machine of destruction, or bring revolution in healthcare | Patrika News
स्वास्थ्य

अगले 100 साल: AI बन सकता है विनाश का यंत्र, या लाएगा स्वास्थ्य सेवा में क्रांति

पॉडकास्टर लेक्स फ्रिडमैन के एक सर्वे में ऐसी ही कुछ बातें सामने आई हैं। 2700 AI शोधकर्ताओं के साथ किए गए अध्ययन में महज पांच फीसदी ने माना है कि AI मानव जाति के विलुप्त होने का कारण बन सकती है।

नई दिल्लीJun 11, 2024 / 12:08 pm

Manoj Kumar

The Future of AI:

The Future of AI:

न्यूयॉर्क. पॉडकास्टर लेक्स फ्रिडमैन के एक सर्वे में ऐसी ही कुछ बातें सामने आई हैं। 2700 AI शोधकर्ताओं के साथ किए गए अध्ययन में महज पांच फीसदी ने माना है कि AI मानव जाति के विलुप्त होने का कारण बन सकती है। दूसरी ओर AI शोधकर्ता रोमन याम्पोल्स्की ने एक साक्षात्कार में बताया कि वे अगले 100 वर्षों में इस खतरे की आशंका 99.9 फीसदी मानते हैं।

खतरों को नजरअंदाज नहीं कर सकते

रोमन लुइसविले विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान के प्रोफेसर हैं। हाल ही इनकी पुस्तक ‘AI : Unexplainable Unpredictable, Uncontrollable’ प्रकाशित हुई है। याम्पोल्स्की ने कहा कि AI मॉडल पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है, क्योंकि लोग AI से ऐसी अपेक्षाएं करते हैं, जिसके लिए इसे डिजाइन नहीं किया गया है। याम्पोल्स्की ने कहा, AI शुरुआत में ही इसके दुरुपयोग और गलत सूचना के लिए प्रसार को रोक पाने में सक्षम नहीं है। डीपफेक से महिलाओं की नकली तस्वीरें बनाई जा रही हैं तो AI रोबोकॉल से चुनावों को प्रभावित करने की धमकी दी जाती है। उन्होंने AI को नियंत्रित करने के लिए सतत सुरक्षा प्रणाली की आवश्यकता पर बल दिया है।
Use of AI in healthcare

स्वास्थ्य सेवा में AI का उपयोग: क्रांति लाने की क्षमता Use of AI in healthcare: The potential to revolutionise

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में क्रांति ला रहा है, जिससे रोगों का निदान, उपचार और रोकथाम में सुधार हो रहा है। AI-संचालित उपकरण डॉक्टरों को अधिक सटीक निदान करने, व्यक्तिगत उपचार योजनाएं बनाने और रोगियों की बेहतर देखभाल करने में मदद कर रहे हैं।

यहां स्वास्थ्य सेवा में AI के कुछ उपयोग दिए गए हैं: Some uses of AI in healthcare

  1. रोग का निदान: AI एल्गोरिदम मेडिकल इमेज जैसे कि एक्स-रे, एमआरआई और सीटी स्कैन का विश्लेषण करके बीमारियों का तेजी से और अधिक सटीक निदान करने में सहायता कर सकते हैं। वे जटिल रोग पैटर्न की पहचान भी कर सकते हैं जो मानव डॉक्टरों को याद आ सकते हैं।
  2. दवा खोज: AI का उपयोग नई दवाओं और उपचारों की खोज और विकास में तेजी लाने के लिए किया जा रहा है। एआई-संचालित सिस्टम बड़े डेटासेट का विश्लेषण करके संभावित दवा उम्मीदवारों की पहचान कर सकते हैं और उनके प्रभाव और सुरक्षा का अनुमान लगा सकते हैं।
  3. व्यक्तिगत उपचार:AI डॉक्टरों को प्रत्येक रोगी के लिए व्यक्तिगत उपचार योजनाएं बनाने में मदद कर सकता है। वे रोगी के मेडिकल इतिहास, जीनोमिक डेटा और अन्य कारकों पर विचार करके सबसे प्रभावी उपचारों की पहचान कर सकते हैं।
  4. रोगी की निगरानी: AI का उपयोग रोगियों की स्वास्थ्य स्थिति की निगरानी के लिए किया जा सकता है और जल्दी से हस्तक्षेप करने की आवश्यकता होने पर संकेत दे सकता है। यह पहनने योग्य उपकरणों और अन्य सेंसरों से डेटा का विश्लेषण करके किया जा सकता है।
  5. स्वास्थ्य सेवा प्रबंधन: AI का उपयोग स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों की दक्षता और प्रभावशीलता में सुधार के लिए किया जा सकता है। यह अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने, संसाधनों का प्रबंधन करने और लागत को कम करने में मदद कर सकता है।
AI के उपयोग से जुड़े कुछ संभावित जोखिम और चुनौतियां भी हैं, जिनमें शामिल हैं:
डेटा गोपनीयता और सुरक्षा: रोगी डेटा अत्यंत संवेदनशील होता है और इसे एआई सिस्टम में संग्रहीत और उपयोग करते समय सावधानीपूर्वक सुरक्षित किया जाना चाहिए।
AI पूर्वाग्रह: यदि एआई सिस्टम को सावधानी से डिज़ाइन नहीं किया गया है, तो वे पूर्वाग्रहों को जन्म दे सकते हैं जो गलत निदान और उपचार में योगदान कर सकते हैं।
नैतिकता: एआई के उपयोग से कई नैतिक प्रश्न उठते हैं, जैसे कि एआई सिस्टम निर्णय लेने में स्वायत्तता की डिग्री क्या होनी चाहिए, और एआई-संचालित निर्णयों के लिए जवाबदेही कौन है।
AI में स्वास्थ्य सेवा में क्रांति लाने और रोगियों के लिए बेहतर परिणाम लाने की क्षमता है। हालांकि, एआई के उपयोग से जुड़े संभावित जोखिमों और चुनौतियों को ध्यान में रखना और उन्हें दूर करने के लिए उपाय करना महत्वपूर्ण है।
यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि AI डॉक्टरों का प्रतिस्थापन नहीं है, बल्कि उनका एक सहायक उपकरण है। AI डॉक्टरों को अधिक सटीक निदान करने, बेहतर उपचार योजनाएं बनाने और रोगियों की बेहतर देखभाल करने में मदद कर सकता है।

Hindi News/ Health / अगले 100 साल: AI बन सकता है विनाश का यंत्र, या लाएगा स्वास्थ्य सेवा में क्रांति

ट्रेंडिंग वीडियो