scriptक्या आप जानते हैं पानी पीने का सही समय? इन 7 समय पर जरूर पिएं पानी | Patrika News
स्वास्थ्य

क्या आप जानते हैं पानी पीने का सही समय? इन 7 समय पर जरूर पिएं पानी

8 Photos
2 months ago
1/8

What Is The Right Time To Drink Water in Hindi? : पानी हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है, जो हमारी सेहत को सुरक्षित और स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसकी अवश्यकता को हम सभी अच्छे से जानते हैं, लेकिन क्या हम यह जानते हैं कि पानी को कब पीना चाहिए ताकि इसका प्रभाव सबसे अधिक हो? पानी पीने का सही समय बहुत महत्वपूर्ण होता है और इसके विशेष अवसरों पर पानी पीना अधिक लाभकारी साबित हो सकता है।

2/8

 

What Is The Right Time To Drink Water in Hindi? :

किस समय पानी पीने से आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत में सुधार हो सकता है और कैसे आप इसे अपने दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। इसलिए, आइए हम रजनी झा से जानें कि पानी पीने का सही समय क्या होता है और हमें अपने स्वास्थ्य की देखभाल के लिए इसे कैसे उपयोग में लेना चाहिए।

 

3/8

 

क्या है पानी पीने का सही समय? - What Is The Right Time To Drink Water in Hindi?

 

 

 

सुबह उठने के बाद पानी पीना drinking water after waking up in the morning

 

सुबह उठने के बाद पानी पीना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। यह शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है, पाचन क्रिया को बढ़ावा देता है, डिटॉक्स करने में सहायक होता है और शरीर को सक्रिय बनाता है। इसलिए, सुबह जागने के बाद पानी पीना एक स्वस्थ और प्रेरणादायक आदत होनी चाहिए।

 

 

 

 

4/8

 

व्यायाम के बाद पानी पीना Drinking water after exercise


व्यायाम के बाद पानी पीना एक महत्वपूर्ण आदत है जो शारीरिक सक्रियता के बाद की गई प्रयासों को सहजता से नियंत्रित करती है। यह न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि पसीने के साथ खोए हुए तरल पदार्थों को भी पूरा करता है। व्यायाम के बाद पानी पीना शरीर को उर्जा प्रदान करता है और उसकी पुनर्जीवन शक्ति को बढ़ाता है।

 

5/8

 

भोजन के 30 मिनट पहले पानी पीना drinking water 30 minutes before meals



भोजन के 30 मिनट पहले पानी पीना एक सुविधाजनक और स्वस्थ आदत है जो पाचन क्रिया को सुधारने में मदद कर सकती है। यह अन्न सामग्री के अवशोषण को सुधारता है और खाने की उत्तेजना को रोकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, यह आदत वजन नियंत्रण में मदद कर सकती है और पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने में सहायक हो सकती है।

 

6/8

 

नहाने से पहले पानी पीना Drinking water before bathing


रोजना नहाने से 10 मिनट पहले एक गिलास पानी पीने से शरीर को हाइड्रेट करके और सर्कुलेशन में सुधार करके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है।

 

7/8

 

रात्रि में सोने से पहले पानी पीना drinking water before sleeping at night


रात्रि में सोने से पहले पानी पीना एक महत्वपूर्ण आदत है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है। यह आदत रात भर आपके शरीर में तरल पदार्थों की कमी को पूरा करने में सहायक होती है, जिससे आपका शरीर सक्रिय और स्वस्थ रहता है। इसलिए, सोने से पहले पानी पीना एक स्वस्थ और प्रभावी रूप से संतुलित जीवनशैली का हिस्सा होना चाहिए।

 

8/8

 

थकान महसूस होने पर पानी पीना Drink water when you feel tired


थकान महसूस होने पर पानी पीना एक उत्तम उपाय हो सकता है। थकान का अनुभव करने पर, शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पीना महत्वपूर्ण होता है। इससे शरीर में तरल पदार्थों की कमी को दूर किया जा सकता है और एनर्जी का स्तर भी बढ़ा सकता है। इसलिए, थकान का अनुभव करने पर बिना देर किए एक गिलास पानी पीना बेहद फायदेमंद हो सकता है।


डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

 

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.