scriptGreen Vegetables : पोषक तत्वों से भरपूर है यह हरी सब्जियां, जाने इनके अनगिनत फायदे | These green vegetables are full of nutrients | Patrika News
स्वास्थ्य

Green Vegetables : पोषक तत्वों से भरपूर है यह हरी सब्जियां, जाने इनके अनगिनत फायदे

Green Vegetables : कुछ हरी सब्जियां आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लेकिन जानकारी के अभाव में आप इनका सेवन नहीं करते हैं। आइए जानते हैं यह कौन सी हरी सब्जियां हैं।

मुंबईSep 03, 2021 / 07:16 pm

Subodh Tripathi

Green Vegetables

Green Vegetables

हरी सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स होते हैं। इन हरी सब्जियों का सेवन अगर आप एक के बाद एक दिन छोड़कर भी करेंगे। तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा। क्योंकि हरी सब्जियां अपने आप में अलग महत्व रखती है। आइए जानते हैं कौन सी सब्जी से आपको क्या फायदा मिलेगा।
पालक की सब्जी –

पालक हरी पत्तेदार सब्जियों में सबसे महत्वपूर्ण सब्जी है। इसका सेवन करने से आपको हड्डियों और बालों से संबंधित समस्याओं से निजात मिलती है। इसका सेवन करने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है। पाचन तंत्र मजबूत होता है। क्योंकि इससे आपको आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में मिलता है।
अरबी के पत्ते –

अरबी के पत्तों की सब्जी आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अगर इसका रोजाना सेवन करें, तो मोतियाबिंद जैसी संभावना कम हो जाती है। क्योंकि इसमें विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है और यह वाइट ब्लड सेल्स का निर्माण करता है। इसमें बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने की क्षमता होती है।
सहजन की सब्जी –

यह खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन, प्रोटीन और अमीनो एसिड होता है। इसका सेवन करने से हृदय रोग, स्वसन रोग और पाचन जैसी समस्याओं से निजात मिलती है।
मेथी की सब्जी –

मेथी का उपयोग घर में सब्जी के साथ ही दाल में भी मिलाकर किया जाता है। कई जगह इस के पराठे भी बनाए जाते हैं। यह लो कैलोरी वाली होती है। यह कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा दिलाती है।
बथुआ की सब्जी –

बथुआ का सेवन पालक की तरह ही कई जगह काफी मात्रा में किया जाता है। सर्दी के मौसम में इसक परांठे सब्जी और रायता तक बनाया जाता है। यह लोगों को बहुत पसंद आता है। इसमें पोटेशियम, फॉस्फोरस, जिंक, कैल्शियम आदि तत्व होते हैं। यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है।
चौलाई की सब्जी –

चौलाई की सब्जी का नाम बहुत कम लोगों ने सुना होगा। यह हिमालय की तलहटी और दक्षिण भारत के तटीय क्षेत्रों में पाई जाती है। इसमें कैल्शियम, सोडियम, विटामिन ए, ई , सी ओर फोलिक एसिड पाया जाता है। इसलिए इसका सेवन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Home / Health / Green Vegetables : पोषक तत्वों से भरपूर है यह हरी सब्जियां, जाने इनके अनगिनत फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो