यह छुटकू रोबोट 99.99% कीटाणु मारे, स्मार्ट गैजेट भी चार्ज करे

यह बिना कोई नुकसान पहुंचाए वायरस और रोगाणुओं को मार देता है।

By: Mohmad Imran

Published: 14 Aug 2020, 05:19 PM IST

कोरोनावायरस महामारी (COVID-19) से लडऩे में रोबोट (ROBOTS) महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। हम में से ज्यादातर को यही लगता है कि रोबोट्स अब तक इंसानों की जगह ले चुके होंगे लेकिन ऐसा नहीं है। लेकिन रोकुबोट ( ROCKUBOT) को आप अपने घर जरूर लाना चाहेंगे। रोकुबोट दरअसल एक छोटा लेकिन बहुत काम का रोबोट है जो घर में साफ-सफाई और सामानों को डिस-इन्फेक्ट (Dis-infect) करने में माहिर है। इसे बनाने वाली कंपनी का दावा है कि यह छुटकू सा रोबोट कुछ ही सेकंड्स में 99.99% किटाणुओं का सफाया कर सकता है। कोरोना महामारी के इस दौर में आज वायरस को खत्म करने और घर को डिस-इन्फेक्ट या स्टरलाइज करने में यह रोबोट कमाल की भूमिका निभा सकता है। इसे बनाया भी इसी मकसद से गया है।

यह छुटकू रोबोट 99.99% कीटाणु मारे, स्मार्ट गैजेट भी चार्ज करे

अल्ट्रासोनिक तरंगों का उपयोग
वायरस के संक्रमण से बचने के लिए इन दिनों घर को स्वच्छ बनाए रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में अगर यह काम बिना वायरस के संपर्क में आए या हानिकारक सैनिटाइजर को छुए बिना कोई मशीन हमारे लिए कर दे तो कितना बेहतर होगा। कुछ ऐसा ही करता है यह रोकुबोट। चौथी पीढ़ी की तकनीक (4th Generation Techniquue) से लैस यह रोबोट किसी भी सतह, स्थान और सामान पर जमे किटाणुओं और वायरस को मारने में सक्षम है वह भी कुछ ही सेकंड्स में। वायरस और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक किटाणुओं को मारने के लिए यह रोबोट अल्ट्रा-वायलट सोनिक तरंगों (UV-C light at 4050µW/cm²) का उपयोग करता है। इसमें लगे दो दर्जन से ज्यादा स्मार्ट सेंसर (Smart Sensor) रोकुबोट को घर में रखे सामानों से टकराने नहीं देते और यह बिना कोई नुकसान पहुंचाए वायरस और रोगाणुओं को मार देता है।

यह छुटकू रोबोट 99.99% कीटाणु मारे, स्मार्ट गैजेट भी चार्ज करे

किन चीजों से खत्म करे किटाणु
यह स्मार्ट रोबोट गद्दों से बारीक धूलकणों, माइट्स, कीट, खटमल, किटाणुओं और जानलेवा वायरस को भी खत्म कर सकता है। यह किसी भी कालीन, सोफे या टेबलटॉप के किनारे, फर्श, रिमोट, कीबोर्ड, फोन, मोबाइल, टीवी, हेल्मेट, लैपटॉप जैसी चीजों पर से भी किटाणुओंका सफाया करने मेंसक्षम है। यहां तक कि अपने बच्चों के खिलौने जैसे छोटे उपकरणों को भी कीटाणुरहित करने के लिए इसे मैनुअल मोड पर उपयोग किया जा सकता है।

यह छुटकू रोबोट 99.99% कीटाणु मारे, स्मार्ट गैजेट भी चार्ज करे

मोबाइल-लैपटॉप को चार्ज भी करे
इस रोबोट की बहुत-सी विशेषताओंमें से एक है इसका मल्टी पर्पज उपयोग जैसे इसे आसानी से कहीं भी लाया और ले जाया जा सकता है। यह किसी भी सर्फेस की साफ-सफाई कर सकता हे। इतना ही नहीं इसमें लगी 5000mah के पॉवर बैंक बैट्री से आप इमरजेंसी या लाइट न होने पर अपना मोबाइल, लैपटॉप और अन्य उपकरण चार्ज कर सकते हैं। इसकी एक और खासियत है इसका वायरलेस सिस्टम (Wireless System) जो इसे आसानी से ब्लूटूथ के माध्यम से आपके स्मार्ट उपकरणों से जोड़ सकता है। यानि इसकी सहायता से आप घर पर बिना किसी सतह को हाथ लगाए अपना पसंदीदा संगीत सुन सकते हैं।

Mohmad Imran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned