scriptथायराइड की समस्या को जड़ से खत्म करेगा यह जूस, जाने कैसे बनाएं |This juice will eliminate the thyroid problem from the root | Patrika News
स्वास्थ्य

थायराइड की समस्या को जड़ से खत्म करेगा यह जूस, जाने कैसे बनाएं

6 Photos
3 weeks ago
1/6

थायराइड की समस्या के लिए अनेक घरेलू उपाय हैं जिनमें हर्ब्स, मसाले, फल, और सब्जियां शामिल होते हैं। इनमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स की वजह से ये थायराइड के लिए अच्छे माने जाते हैं। एक ऐसा जूस है जो थायराइड के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

2/6

हार्मोनल इंबैलेंस के कारण महिलाओं को कई समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि यह समस्या पुरुषों के लिए भी अच्छी नहीं है, लेकिन खासकर महिलाओं को इससे कई दिक्कतें हो सकती हैं। पीरियड्स, थायराइड और पाचन से जुड़ी समस्याएं भी हार्मोन्स के असंतुलन की वजह से हो सकती हैं।

हेल्दी रहने के लिए शरीर में हार्मोनल बैलेंस बहुत जरूरी है। थायराइड हार्मोन के इंबैलेंस होने पर हाइपोथायराइड या हाइपरथायराइड की समस्या हो सकती है। यह समस्या तब होती है जब थायराइड ग्रंथि थायराइड हार्मोन का उत्पादन सही मात्रा से कम या ज्यादा करती है।

3/6

थायराइड की समस्या के लिए अनेक घरेलू उपाय हैं जिनमें हर्ब्स, मसाले, फल, और सब्जियां शामिल होते हैं। इनमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स की वजह से ये थायराइड के लिए अच्छे माने जाते हैं। एक ऐसा जूस है जो थायराइड के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

4/6

थायराइड लेवल को मैनेज करने में मदद करेगा यह हेल्दी जूस
इस जूस में उपयोग की जाने वाली सभी चीजों में मौजूद न्यूट्रिएंट्स थायराइड के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।
- गाजर में विटामिन-ए होता है, जो थायराइड हार्मोन के उत्पादन को सुधारता है।
- अनार में आयरन होता है, जो इनैक्टिव थायराइड टी4 को एक्टिव थायराइड टी3 में बदलता है।
- धनिये के पत्तों में मैग्नीशियम होता है, जो थायराइड हार्मोन के सिंथेसिसिस के लिए जरूरी है।
- सूरजमुखी के बीजों में सेलेनियम होता है, जो थायराइड ग्लैंड को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है और थायराइड हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करता है।
- कद्दू के बीजों में जिंक होता है, जो थायराइड सेल्स को मजबूती देता है।


5/6

थायराडड में जरूर पिएं यह हेल्दी जूस
सामग्री
नींबू,-1
धनिया के पत्ते- मुट्ठी भर
अनार- 1
गाजर- 1
कद्दू के बीज- 1 टीस्पून
सूरजमुखी के बीज- 1 टीस्पून
पानी- 200 मि.ली.
विधि
बीजों के अलावा बाकी सभी चीजों को जार में डालकर ब्लेंड कर लें।
अब ऊपर से बीज डालें।
आपका हेल्दी जूस तैयार है।

6/6

यह जूस थायराइड के रोगियों के लिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें नींबू, गाजर, अनार जैसी सामग्रियां होती हैं, जो थायराइड के संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकती हैं।

इस जूस को नियमित रूप से सेवन करने से आपके थायराइड के स्तर को संतुलित रखने में मदद मिल सकती है। लेकिन ध्यान दें कि यह डाइट का एक हिस्सा है और अन्य उपायों के साथ मिलाकर आपके डॉक्टर की सलाह लेना हमेशा जरूरी है।

अगली गैलरी
Liver Cancer Symptoms : फ्लू जैसे लक्षण? सावधान हो जाएं, इस जानलेवा बीमारी का हो सकता है खतरा
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.