scriptजरूरी है विटामिन सी | Vitamins and minerals Vitamin C | Patrika News
स्वास्थ्य

जरूरी है विटामिन सी

विटामिन “सी” के एक नहीं कई फायदे हैं। इसके सेवन से आंखों की रोशनी अच्छी रहती है। रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में कमी आती है। …

Jan 16, 2015 / 12:12 pm

Super Admin

जयपुर। विटामिन “सी” के एक नहीं कई फायदे हैं। इसके सेवन से आंखों की रोशनी अच्छी रहती है। रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में कमी आती है। यह त्वचा को चमकदार व नम रखने में भी सहायक है।

चिकित्सकों के अनुसार प्रतिदिन 100 मिग्रा विटामिन सी का सेवन जरूर करना चाहिए। जो लोग विटामिन सी का प्रचुर मात्रा में सेवन करते हैं, उनमें कैंसर जैसी बीमारी होने का खतरा भी कम होता है। हरी सब्जियों और नींबू, संतरे जैसे खट्टे फलों में यह खूब पाया जाता है।

विटामिन “सी” को “एल एस्कार्बेट एसिड” भी कहा जाता है जो ताजा फलों, सब्जियों, खासकर संतरा और नींबू जैसे खट्टे फलों में प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी एंटीआक्सीडेंट की तरह काम करता है और आक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाव करता है।

शरीर को रोगमुक्त और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए भी विटामिन सी की आवश्यकता होती है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है और इसकी कमी से स्कर्वी और रक्त अल्पता जैसे कई गंभीर रोग हो सकते हैं।

विटामिन सी की कमी से स्कर्वी नामक रोग हो सकता है, जिसमें शरीर में थकान, मासंपेशियों की कमजोरी, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, मसूढ़ों से खून आना और टांगों में चकत्ते पड़ने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

विटामिन सी शरीर में रोग पैदा करने वाले विषाणुओं से लड़ने की ताकत पैदा करता है और शरीर में इसकी संतुलित मात्रा बने रहने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है।

यदि विटामिन सी की कमी हो तो शरीर छोटी छोटी बीमारियों से लड़ने की ताकत भी खो देता है, जिसका नतीजा बीमारियों के रूप में सामने आता है।

Home / Health / जरूरी है विटामिन सी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो