scriptजाती हुई सर्दियों में गुड़ की चाय के 10 फायदे - गरमाहट के साथ सेहत का खज़ाना! |Warm Up Your Winter with 10 Jaggery Tea Benefits | Patrika News
स्वास्थ्य

जाती हुई सर्दियों में गुड़ की चाय के 10 फायदे - गरमाहट के साथ सेहत का खज़ाना!

12 Photos
2 weeks ago
1/12

गुड़ (Jaggery) एक प्रकार का चीनी है जो गन्ने के रस या ताड़ के रस से बनाया जाता है। इसका उपयोग दक्षिण एशियाई और अफ्रीकी खाने की विभिन्न वस्त्राणुयों में मिठाई के रूप में और विभिन्न व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। गुड़ चाय, जिसमें गुड़ को गरम पानी या दूध में पिघलाकर बनाया जाता है, कई देशों में लोकप्रिय पेय है। इसे अक्सर अदरक, इलायची, या दालचीनी जैसे मसालों के साथ स्वादित किया जाता है।

2/12

आरोग्य से जुड़े लाभों के मामले में, गुड़ वाली चाय कुछ फायदे प्रदान कर सकती है। गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम, और पोटैशियम जैसे खनिज होते हैं, और इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। हालांकि, यह अभी भी एक प्रकार की चीनी है और इसे मामूली मात्रा में ही सेवन किया जाना चाहिए।

सर्दियों में गुड़ वाली चाय पीना लाभकारी हो सकता है क्योंकि यह गरमी प्रदान करती है और ठंडे मौसम में शारीरिक तापमान को बनाए रखने में मदद कर सकती है। गुड़ वाली चाय में आमतौर पर मिलाए जाने वाले मसाले, जैसे कि अदरक, भी गरमी प्रभाव डाल सकते हैं और पाचन को सहायता प्रदान कर सकते हैं। आगे पढ़ें जब हम चर्चा करेंगे कि सर्दियों में गुड़ वाली चाय का सेवन करने के कितने सारे लाभ होते हैं।

3/12

सर्दियों में गुड़ की चाय के फायदे Benefits of jaggery tea in winter
इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है गुड़ की चाय
गुड़ वाली चाय में जिंक और सेलेनियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं। एक मजबूत इम्यून सिस्टम शरीर को विभिन्न संक्रमणों और बीमारियों से बचाता है।



4/12

शरीर को गर्मी देती है गुड़ की चाय Jaggery tea gives warmth to the body
गुड़ वाली चाय गरम और आरामदायक होती है, जिससे यह सर्दियों में एक उत्तम पेय है। यह शरीर को गरम रखने में मदद करती है और सर्दी और खांसी से तत्काल राहत प्रदान करती है।

5/12

सांस संबंधी समस्याओं से राहत दिलाती है गुड़ की चाय Jaggery tea provides relief from respiratory problems
गुड़ वाली चाय को उसकी कफनाशक गुणों के लिए जाना जाता है, जो सीने में जमावट को दूर करने में मदद करते हैं और अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, और खांसी जैसी श्वासनलीय समस्याओं से राहत प्रदान करते हैं।

6/12

शरीर को डिटॉक्सिफाई करती है गुड़ की चाय Jaggery tea detoxifies the body
गुड़ चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को विषाक्त करने में मदद करते हैं और विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों को हटाकर शरीर को शुद्ध करते हैं। यह जिगर को साफ करता है और समग्र पाचन को सुधारता है।

7/12

रक्तचाप को नियंत्रित करती है गुड़ की चाय Jaggery tea controls blood pressure
गुड़ वाली चाय में पोटैशियम होता है, जो रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। गुड़ वाली चाय का नियमित सेवन करने से यह स्वस्थ रक्तचाप बनाए रखने में मदद कर सकता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है।

8/12

पाचन में सुधार करती है गुड़ की चाय Jaggery tea improves digestion
गुड़ चाय पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करके पाचन को बेहतर बनाने में मदद करती है। यह कब्ज, पेट में सूजन, और पाचन संबंधी विकार जैसे रोगों को रोकती है।

9/12

आयरन से भरपूर है गुड़ की चाय Jaggery tea is rich in iron
गुड़ वाली चाय लोहे का उत्कृष्ट स्रोत है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। नियमित रूप से गुड़ वाली चाय का सेवन करने से लोहा की कमी से होने वाली एनीमिया को रोका जा सकता है।

10/12

वजन घटाती है गुड़ की चाय Jaggery tea reduces weight
गुड़ वाली चाय एक प्राकृतिक मिठाई है जो अनारोग्य मिठाई स्नैक्स के लिए लालसा को नियंत्रित करने में मदद करती है। यह भी अवशोषण को सुधारती है और वजन घटाने में मदद करती है।

11/12

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाती है गुड़ की चाय Jaggery tea provides relief from joint pain
गुड़ की चाय में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। नियमित सेवन से आर्थराइटिस और अन्य जोड़ों से संबंधित समस्याओं से राहत मिल सकती है।

12/12

ऊर्जा प्रदान करती है गुड़ की चाय Jaggery tea provides energy
गुड़ की चाय में कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को तत्काल ऊर्जा प्रदान करते हैं। यह एक उत्कृष्ट प्राकृतिक ऊर्जा बढ़ाने वाला है, विशेष रूप से सर्दियों में जब शरीर को अधिक गरमी और ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

 

अगली गैलरी
Liver Cancer Symptoms : फ्लू जैसे लक्षण? सावधान हो जाएं, इस जानलेवा बीमारी का हो सकता है खतरा
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.