scriptWays to eat dry fruits in summer, health benefits and disadvantages | How to Eat Dry Fruits in Summer: गर्मियों में जानिए कैसे खाएं ड्राई फ्रूट्स, खाने का समय और गलत तरीका फायदे की जगह देगा नुकसान | Patrika News

How to Eat Dry Fruits in Summer: गर्मियों में जानिए कैसे खाएं ड्राई फ्रूट्स, खाने का समय और गलत तरीका फायदे की जगह देगा नुकसान

Dry Fruits In Summer: ड्राई फ्रूट्स शरीर को ताकतवर ही नहीं बनाता, बल्कि ये रोगों से लड़ने की शक्ति भी देता है, लेकिन गर्मियों में इसे खाने का गलत तरीका फायदे की जगह नुकसान दे सकता है।

Published: April 30, 2022 10:51:13 am

ऐसा नहीं है कि ड्राई फ्रूट्स केवल सर्दियों में ही खाने चाहिए। गर्मियों में भी इसे खाना चाहिए, लेकिन खाने के तरीके और समय पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है।

ड्राई फूट्स शरीर को एनर्जी देने के साथ ही हीट स्ट्रोक, हाई बीपी, कैंसर, ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के साथ ही इम्युनिटी और ब्रेन पावर को भी बढ़ाते हैं। स्किन से लेकर बालों तक के लिए ड्राई फ्रूट्स से विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं। लेकिन गर्मियों में इन्हें खाते हुए विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।
ways_to_eat_dry_fruits_in_summer.jpg
Ways to eat dry fruits in summer, health benefits and disadvantages
जानिए कैसे खाने चाहिए गर्मियों में ड्राई फूट्स-How to eat dry fruits in summer
गर्मियों में ड्राइफ्रूटस हमेशा भिगा कर खाना चाहिए। रात में भीगे बादाम सुबह खाने से उनकी गर्म तासीर शरीर को नुकसान नहीं देते, बल्कि भिगने के बाद ये ज्यादा न्यूट्रीशियस हो जाते हैं। बादाम, अखरोट, किशमिश, मुन्नका, ड्राई बीज, पिस्ता आदि सभी को भिगो कर खाना चाहिए। बस इनके पानी को पीने से बचें। क्योंकि उनकी गर्मी इस पानी में समाहित हो जाती है।
ड्राई फ्रूट्स किस समय खाना चाहिए और क्यों-When should dry fruits be eaten and why?
सुबह खाली पेट भीगे हुए ड्राईफ्रूट्स खाना चाहिए। खाली पेट खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और ड्राई फ्रू्टस के मिनरल्स और विटामिन ब्लड में तेजी से घुल जाते हैं। इससे इम्युनिटी बढ़ती है और दिन भर एनर्जी बनी रहती है। खाली पेट बादाम, अखरोट और पिस्ता खाने से शारीरिक और मानसिक कमजोरी कम होती है। ड्राई फ्रूट्स अगर अंकुरित हो जाएं तो और भी न्यूट्रीशियस हो जाते हैं।
एक दिन में कितना ड्राई फ्रूट्स खाना चाहिए-How many dry fruits should be eaten in a day
अगर ए‍क द‍िन में 15 से 20 ग्राम नट्स या ड्राय फ्रूट्स खाना सही रहता है, लेकिन इससे ज्यादा खाना सेहत के लिए नुकसानदेह होगा।
ड्राई फ्रूट्स अधिक खाने के नुकसान-Disadvantages of eating more dry fruits
अगर तय सीमा से ड्राई फ्रूट्स अधिक खाए जाएं तो ये सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं। डाई फ्रूट्स में फ्रुक्टोज होता जो ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है। वेट बढ़ाने के साथ ही दस्त, अपच आदि की भी दिक्कत हो सकती हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.