scriptजानें कैसे इंजेक्शन से कम कर सकते हैं आप अपना वेट | Weight loss injection how it works | Patrika News
स्वास्थ्य

जानें कैसे इंजेक्शन से कम कर सकते हैं आप अपना वेट

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे इंजेक्शन की मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं और क्या यह लाभकारी है।

नई दिल्लीFeb 11, 2022 / 09:54 am

Divya Kashyap

Weight loss injection how it works

जानें कैसे इंजेक्शन से कम कर सकते हैं आप अपना वेट

बढ़ता वजन आजकल के जमाने में हर किसी की समस्या है । सब उसे कम करना चाहते हैं परंतु वजन कम करने की प्रोसेस में काफी समय लगता है। इसके लिए आपको लगातार डाइट फॉलो करना पड़ता है। एक्सरसाइज करनी पड़ती है। तब जाकर आपका वजन कम होता है । हेल्दी वे में वजन कम करना थोड़ा मुश्किल का काम तो है । परंतु यह आपके हेल्थ को सुधारता है। आज के इस आर्टिकल में हम बताने जा रहे हैं कि कैसे इंजेक्शन की मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। और क्या यह आपके सेहत के लिए ठीक है।
कैसे करता है यह काम

एक्सपर्ट्स की माने तो इस वजन कम करने वाली दवा का नाम Semaglutide बताया जा रहा है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस दवा के इस्तेमाल से लोगों में मोटापे की समस्या धीरे —धीरे कम हो जाएगी। अभी भी इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। और यह दवाई टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) को कंट्रोल करने में मदद करती है। इससे लोगों के वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल रही है। इस दवाई के काम करने का तरीका यह है कि या आपके शरीर में धीरे-धीरे भूख को खत्म कर देता है । आपको जल्दी जल्दी भूख नहीं लगता काफी काफी देर बाद आपको कुछ खाने का मन करता है। ऐसे में यदि आपको भूख नहीं लगता और आप कुछ खाते ही नहीं है तो धीरे-धीरे आपका वजन कम होने लगता है।
एक्सपर्ट की मानें तो यह दवाई दूसरे दवाइयों के कंपैरिजन लोगों का वजन कम करने में 25 परसेंट ज्यादा अधिक तेजी से काम कर रहे हैं । यह आपके शरीर में भूख की मात्रा को कम कर देता है । जिसकी वजह से आप खाना कम खाते हैं और आपका वजन जल्द से जल्द घटने लगता है।
यह भी पढ़ें

जाने क्या है ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और यह कैसे आपके लिए खड़ी कर सकता है परेशानी

परंतु इस तरह के किसी भी सप्लीमेंट को लेने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए या आपके बॉडी पर कोई रिएक्शन तो नहीं कर रहा । इस तरह के सप्लीमेंट को लेने से पहले आपको एक बार अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए। डॉक्टर की निगरानी में ही इस सप्लीमेंट का प्रयोग करें। इसके साइड इफेक्ट वगैरा की जांच अच्छे से कर ले। डॉक्टर को बताएं कि आप इस दवाई का प्रयोग कर रहे हैं। ताकी वह अपनी एडवाइज दे सके और उसके अनुसार है इसका पालन कर सकें।

Home / Health / जानें कैसे इंजेक्शन से कम कर सकते हैं आप अपना वेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो