scriptWeight Loss Tips: वजन को करना चाहते हैं कम तो डाइटिंग करने की जगह अपना सकते हैं इन टिप्स को | Weight Loss Tips Vs dieting Know which one is better | Patrika News
स्वास्थ्य

Weight Loss Tips: वजन को करना चाहते हैं कम तो डाइटिंग करने की जगह अपना सकते हैं इन टिप्स को

Weight Loss Tips: वजन को कम करने के लिए आमतौर पर लोग कई सारे टिप्स को फॉलो करते हैं कई लोग डाइटिंग करते हैं तो कई लोग घंटो तक एक्सरसाइज लेकिन क्या आपको पता है कि यदि आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

Dec 22, 2021 / 02:26 pm

Neelam Chouhan

Weight Loss Tips: वजन को करना चाहते हैं कम तो डाइटिंग करने की जगह अपना सकते हैं इन टिप्स को

Weight Loss Tips

नई दिल्ली। Weight Loss Tips: वेट का बढ़ना जितना आसान है उतना ही कम करना मुश्किल, वहीं जब बात आती है बेली फैट की तो इसे कम करना और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। वजन को कम करने के लिए कई बार लोग अलग-अलग टिप्स को फॉलो करते हैं जैसे कि ज्यादा डाइटिंग करना, एक्सरसाइज करना या जिम जाना आदि। लेकिन कड़ी मेहनत के बाद भी कई बार वजन कम नहीं होता है ऐसे में आज हम आपको इन टिप्स के बारे में बताएंगें जो तेजी से वजन को कम भी करेंगें और आपको एक्सरसाइज या डाइटिंग को ज्यादा करने कि जरूरत भी नहीं पड़ेगी।
1.अपने पॉश्चर पर दें अधिक ध्यान
यदि आप खराब पॉश्चर में ज्यादा देर रहते हैं तो इसका सीधा असर आपके सेहत के ऊपर पड़ता है, पॉश्चर यदि सही न हो तो शरीर में अनेकों दिक्कतों का कारण भी बन सकता है इसलिए उठने-बैठे व जब भी खड़े हों तो अपने पॉश्चर के ऊपर अधिक से अधिक ध्यान जरूर दें। इसकी वजह से आपका बेली फैट भी तेजी के साथ बढ़ सकता है और अच्छा पॉश्चर आपके पेट के मसल्स के साथ-साथ आंतों के लिए भी बेहतरीन होता है। वहीं ये रीढ़ की हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है।
2.खाने की मात्रा के ऊपर सबसे ज्यादा ध्यान दें
वेट लॉस में खाने की मात्रा का सबसे ज्यादा प्रभाव होता है, यदि आप एक-साथ बहुत ही ज्यादा खाते हैं तो ऐसे में मोटापा तो बढ़ता ही है साथ ही साथ कैलोरी की मात्रा भी अधिक बढ़ सकती है। ऐसे में आपको खाने की मात्रा के ऊपर अधिक नजर रखने की जरूरत होती है। खाना को उतना ही खाएं जितना आपको भूख लगी हो ताकि इससे आपका पेट भी भरा हुआ रहे और वजन भी कंट्रोल में रहे। वहीं पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो ज्यादा फैट युक्त भोजन करने से बचें ताकि ये आपके वेट को कंट्रोल करने में सहायक साबित हों।
यह भी पढ़ें: वजन को करना चाहते हैं कम तो डाइट में शामिल करें कद्दू को, शरीर को मिलेंगें ढेरों फायदे

Weight Loss Tips: वजन को करना चाहते हैं कम तो डाइटिंग करने की जगह अपना सकते हैं इन टिप्स को
3.स्ट्रेस से दूर रहने कि करें कोशिश और भरपूर मात्रा में नींद लें
यदि आप ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं तो इसका असर आपके वजन के ऊपर भी पड़ता है,वजन के साथ-साथ आपके नींद के ऊपर भी स्ट्रेस का असर पड़ सकता है। स्ट्रेस के बढ़ने पर आपको नींद के न आने की समस्या हो सकती है वहीं यदि आप सोएंगें नहीं तो टाइम पर उठेंगें कैसे और वहीं आपके पास एक्सरसाइज या व्यायाम करने का समय भी नहीं बचेगा। ऐसे में आप कोशिश करें कि जितना हो सके स्ट्रेस से दूर ही रखें।
stress
4.भोजन को अच्छे से चबा-चबा के खाएं
यदि आप लंबे समय तक स्वस्थ बने रहना चाहते हैं तो ऐसे में भोजन को आपको सही से चबा-चबा के खाने कि जरूरत होती है,यदि आप भोजन को सही से चबा के खाते हैं तो इससे खाना आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है वहीं भोजन में मौजूद रहने वाले पोष्टक आहार भी आपको भरपूर मात्रा में मिल जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि सही तरीके से भोजन को हमेसा चबा-चबा के ही खाएं।
food
5.पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करें
यदि आप पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करते हैं तो ये आपके सेहत को लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखने में सहायक होता है, इसलिए कोशिश करें कि जब भी आप सुबह सोकर उठतें हैं तो रोजाना कम से कम दो गिलास पानी का सेवन जरूर करें। पानी का भरपूर मात्रा में सेवन लंबे समय तक आपके बॉडी को हाइड्रेट रखता है वहीं आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ भी रहता है। पानी पीने से ये आपके शरीर में से धीरे- धीरे फैट को कम करने में भी सहायता कर सकता है। इसलिए पानी का सेवन भरपूर मात्रा में जरूर करें।

Home / Health / Weight Loss Tips: वजन को करना चाहते हैं कम तो डाइटिंग करने की जगह अपना सकते हैं इन टिप्स को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो