scriptजानिए बच्चों की पीठ में दर्द का कारण और क्या है इसके बचाव के उपाय | what is the cause of back pain in children and measures to prevent it | Patrika News
स्वास्थ्य

जानिए बच्चों की पीठ में दर्द का कारण और क्या है इसके बचाव के उपाय

सर्दी का मौसम आ गया है और इस मौसम शरीर के अलग अलग हिस्से दर्द होना शुरू हो जाता है। बड़ों की पीठ में दर्द के साथ बच्‍चों की पीठ में दर्द होना भी एक आम समस्‍या बनती जा रही है। आजकल बच्‍चे पार्क में कम और कंप्‍यूटर पर ज्यादा व्‍यस्त नजर आते हैं, इससे वो टैक्‍नोलॉज‍ी को तो समझ रहे हैं तो इसके कारण उनका स्‍वास्‍थ्‍य नजरअंदाज हो रहा है। द‍िन भर बैठे रहने के कारण कई बीमार‍ियां बढ़ रही हैं ज‍िनमें से एक है पीठ का दर्द।

नई दिल्लीNov 30, 2021 / 02:59 pm

MD IMRAN AHMAD

what is the cause of back pain in children and measures to prevent it

what is the cause of back pain in children and measures to prevent it

नई दिल्ली : आज कल गलत पॉश्‍चर के कारण बच्‍चों की पीठ में दर्द की समस्‍या हो सकती है इसके अलावा अन्‍य कौनसे लक्षण ज‍िम्‍मेदार हैं क्‍या लक्षण और बचाव के तरीके हैं ये जानने के ल‍िए आपको हम सब कुछ बताएंगे ।
बच्‍चों की पीठ में दर्द क्‍यों होता है
बच्‍चों की पीठ में दर्द होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे

1. अगर बच्‍चे स्‍पॉन्‍डलाइट‍िस जैसी बीमारी का श‍िकार है तो भी उनकी पीठ में दर्द हो सकता है, इस बीमारी के होने पर तुरंत इलाज की जरूरत होती है इसल‍िए बच्‍चे को डॉक्‍टर के पास ले जाएं।
2. पीठ में चोट लगने के कारण भी पीठ में दर्द की समस्‍या हो सकती है कई बार बच्‍चे खेलते समय चोट‍िल हो जाते हैं ज‍िसके कारण ये समस्‍या हो सकती है।

3. कमर में सूजन के कारण के कारण भी बच्‍चों की पीठ में दर्द हो सकता है इसल‍िए कमर में सूजन या दर्द के लक्षण नजर आने पर तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें।
4. पीठ में इंफेक्‍शन के कारणा भी पीठ दर्द की समस्‍या होती है, इसका कारण बैक्‍टीर‍िया या टीबी हो सकता है हड्डी में ट्यूमर होने पर भी बच्‍चों की पीठ में दर्द की समस्‍या हो सकती है।
5. बच्‍चों को स्‍लिप ड‍िस्‍क के कारण भी पीठ में दर्द हो सकता है, इसके ल‍िए डॉक्‍टर से जांच करवाएं

गलत पॉश्‍चर के कारण होता है पीठ में दर्द
गलत पॉश्‍चर के कारण भी बच्‍चे की पीठ में दर्द हो सकता है अगर बच्‍चा कंप्‍यूटर या लैपटॉप पर काम करते समय ठीक ढंग से नहीं बैठता है तो उसका पॉश्‍चर खराब हो सकता है और खराब पॉश्‍चर के कारण भी पीठ में दर्द की समस्‍या होती है।
बैग का बोझ भी है बच्‍चों की पीठ दर्द का कारण
अगर आपका बच्‍चा भारी बैग पीठ पर कैरी करता है तो भी उसे पीठ में दर्द की समस्‍या हो सकती है, ये एक कॉमन प्रॉब्‍लम है ज‍िसके कारण पीठ में दर्द होता है। आपको बैग का बोझ कम करने के ल‍िए स्‍कूल में बात करनी चाह‍िए, कई बुक्‍स ऐसी होती हैं ज‍िन्‍हें स्‍कूल में जमा क‍िया जा सकता है, आपको टीचर से बात करके बच्‍चे के बैग का बोझ कम करवाना चाह‍िए। वहीं कुछ बच्‍चे टाइम टेबल के मुताब‍िक बैग नहीं जमाते और सारी क‍िताबें लेकर आते हैं इससे भी बैग का बोझ बढ़ता है, आपको टाइम टेबल के मुताब‍िक ही बच्‍चे को क‍िताबें देनी चाह‍िए ताक‍ि बैग का बोझ कम हो सके।
बच्‍चों को पीठ के दर्द से कैसे बचाएं

पीठ की दर्द से बचने के ल‍िए बच्‍चों के ल‍िए व्‍यायाम जरूरी है। व्‍यायाम से पीठ के दर्द से राहत भी म‍िलती है और पॉश्‍चर ठीक रहता है मांसपेश‍ियां भी लचीली बनती है ज‍िससे पीठ में दर्द की समस्‍या नहीं होती।
इसके साथ ही अगर आपको बच्‍चे को पीठ में दर्द से बचाना है तो उसका वजन कंट्रोल करें, वजन ज्‍यादा होने के कारण भी पीठ में दर्द की समस्‍या हो सकती है।
आप बच्‍चे की हड्ड‍ी और मांसपेश‍ियों को न‍ियम‍ित रूप से मसाज करें, हफ्ते में एक बार भी मसाज करना फायदेमंद होगा। मसाज करने से बच्‍चे के शरीर को ताकत म‍िलती है इसके ल‍िए आप कई प्रकार के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Home / Health / जानिए बच्चों की पीठ में दर्द का कारण और क्या है इसके बचाव के उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो