scriptजुकाम में स्वास्थ के लिए दही लाभदायक होता है या हानिकारक जानें इसके बारे में | whether curd is beneficial or harmful for health in cold, | Patrika News
स्वास्थ्य

जुकाम में स्वास्थ के लिए दही लाभदायक होता है या हानिकारक जानें इसके बारे में

दही भी हमारे खाने के मेज का एक अहम हिस्सा माना जाता है और दही हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। इसके सेवन से कई तरह की परेशानियां दूर हो सकती हैं। लेकिन कुछ लोग सर्दी-जुकाम होने पर दही खाना छोड़ देते हैं। लेकिन क्या यह सही है क्या हमें जुकाम में दही नहीं खाना चाहिए दही में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। साथ ही यह एक प्रोबायोटिक आहार है जो वजन को घटाने में असरदार है। लेकिन सवाल यह है कि क्या जुकाम में दही खा सकते हैं

नई दिल्लीDec 21, 2021 / 04:22 pm

MD IMRAN AHMAD

whether curd is beneficial or harmful for health in cold,

whether curd is beneficial or harmful for health in cold,

whether curd is beneficial or harmful for health in cold,
ये भी पढ़ें : जानिए चक्कीचलनासन योगासन से सेहत को होने वाले के बेशुमार फायदे के बारे में , नई दिल्ली : सेहत के लिए दही का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। लेकिन क्या जुकाम होने पर दही खाना फायदेमंद है सर्दी या जुकाम होने पर दही का सेवन करना चाहिए की नहीं । आइए जानते एक्सपर्ट से की जुकाम में दही खाना स्वास्थ के लिए लाभदायक है या हानिकारक ।
क्या जुकाम में दही खा सकते है
डायटीशियन बताती हैं कि जुकाम में आप दी खा सकते हैं। दरअसल दही में लैक्टोबैसिलस पाया जाता है जो प्रोबायोटिक और गुड बैक्टीरिया होता है। साथ ही यह एक फर्मेटेड आहार है जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार होता है। जुकाम या फिर सर्दी होने पर इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले आहार का सेवन करने की सला ही जाती है। ऐसे में आप सर्दियों में जुकाम होने पर भी दही का सेवन कर सकते हैं। इसे आपको अपनी थाली में शामिल करना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें कि आप दही का सेवन सीमित मात्रा में करें। वहीं दही किस समय आप खा रहे हैं इस बात का भी ध्यान रखें।
जुकाम होने पर कब खाएं दही
सर्दी-जुकाम की परेशानी होने पर आप दोपहर के समय दी खा सकते हैं। अगर आप रात में दही या दही से बनी किसी चीज का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदेय हो सकता है। इससे अच्छा है आप दोपहर के समय दही का सेवन करें।
दही में मौजूद पोषक तत्व
दही में प्रोटीन, विटामिंस, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर रूप से होता है। लैक्टोबैसिलस एक प्रोबाटिक आहार है, जो शरीर को हानिकारक बैक्टीरिया और संक्रमण को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। दही एक किण्वित आहार है जो विटामिन सी से भरपूर होता है। ऐसे में सर्दी-जुकाम की परेशानी होने पर यह आपके लिए एक बेहतरीन आहार को सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि जुकाम होने पर हमेशा फ्रेश दही का सेवन करें। फ्रिज में रखे हुए दही का सेवन न करें।
दही खाने के कुछ अन्य फायदे
पाचन को करे बेहतर
दही का सेवन न सिर्फ सर्दी-जुकाम की परेशानी को दूर करने में लाभकारी होता है। बल्कि यह शरीर के पीएच लेवल को संतुलित करता है। इसके सेवन से एसिडिटी को रोका जा सकता है। वहीं यह पाचन को सुधारने में असरकारी है।
हड्डियों को करें मजबूत
हड्डियों को मजबूत करने में भी दही आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। यह आपकी हड्डियों को मजबूत करता है। दही में कैल्शियम भरपूर रूप से होता है जो हड्डियों के घनत्व को बेहतर करता है। वहीं दही में कम कैलोरी और लो फैट होता है जो वजन को कम करने में मददगार हो सकता है।
स्किन के लिए बेहतर
दही के इस्तेमाल से स्किन मॉइस्चराइज होता है। यह स्किन के लिए बहुत ही प्रभावी होता है। यह आपकी स्किन को प्राकृतिक रूप से ड्राई होने से बचाता है। इसके अलावा इसमें गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की परेशानियों को दूर करने का गुण होता है। यह स्किन से मुंहासों को दूर करके आपकी सुंदरता को निखारता है। साथ ही चेहरे से मृत कोशिकाओं को हटाता है।

Home / Health / जुकाम में स्वास्थ के लिए दही लाभदायक होता है या हानिकारक जानें इसके बारे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो