scriptअपने भोजन में शामिल करें ये फूड्स चेहरे की स्किन को टाइट करने के साथ चमकदार बनाएगा | which foods are beneficial for tightening facial skin | Patrika News
स्वास्थ्य

अपने भोजन में शामिल करें ये फूड्स चेहरे की स्किन को टाइट करने के साथ चमकदार बनाएगा

हर इंसान चाहता है की उसका चेहरा सुंदर और साफ हो लेकिन चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में हमारा खानपान बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । इसलिए आपको उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो फेस की लूज़ स्किन को टाइट करने में मदद करता है।लेकिन क्या आपको पता कि आपके द्वारा खाया गया आहार भी फेस स्किन टाइटनिंग में आपकी मदद कर सकता है। आज हम आपको चेहरे की कसावट के लिए क्या खाएं इसके बारे में बताएंगें। आज आप को कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप अपनी स्किन को नेचुरली ब्राइट टाइट और हेल्दी रख सकते हैं।

नई दिल्लीDec 21, 2021 / 02:32 pm

MD IMRAN AHMAD

which foods are beneficial for tightening facial skin

which foods are beneficial for tightening facial skin

which foods are beneficial for tightening facial skin
नई दिल्ली : अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए लोग बहुत कुछ करते हैं अलग अलग किस्म के क्रीम का सेवन करते हैं । यदि आप समय से पहले फेस पर होने वाली झुर्रियों से बचना चाहते है और लंबे समय तक जवां बने रहना चाहते है तो आपको अपने भोजन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। जब जब हेल्दी और ग्लोइंग स्किन की बात आती है तो हमारा ध्यान के केवल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स और चेहरे पर लगाने वाले फेस पैक की तरफ जाता है। लेकिन क्या आपको पता कि आपके द्वारा खाया गया आहार भी फेस स्किन टाइटनिंग में आपकी मदद कर सकता है। आइये चेहरे की कसावट के लिए क्या खाएं इसे विस्तार से जानते हैं।
फेस स्किन टाइटनिंग के लिए आप अलग अलग खाध पदार्थों का सेवन करें

1. टमाटर
का सेवन आपके चेहरे की त्वचा को टाइट करके सुन्दर बना देता हैं। इसमें बीटा-केरोटीन बहुत मात्रा में पाया जाता है। यह स्किन की झुर्रियों और लाइन्स को ख़त्म करने में मदद करता हैं। टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं । इसलिए आप टमाटर का सेवन करें। इसके आलावा मुंहासे या चेहरे पर दाग होने पर टमाटर के गुदे का इस्तेमाल कर इनसे छुटकारा पाया जा सकता ।
2. आंवला
आंवले में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र का असर आपके चेहरे पर नहीं पड़ने देते हैं। इसलिए नियमित रूप से आंवला जूस पीते रहने से आप लम्बे समय तक जवां दिखाई देते हैं। इसके सेवन से आपकी स्किन चमकदार बनती हैं।
3. नारियल
नारियल का सेवन सभी प्रकार की स्किन प्रोब्लम को दूर करने में मदद करता है। यदि आप चेहरे की त्वचा को टाइट करना चाहते है कच्चे नारियल का सेवन करें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट एंटीफंगल मोनोलौरिन एसिड और बोरिक एसिड पाए जाते है जो मुंहासे को ठीक करने में मददगार है।
4. बेरीज
बेरीज जैसे कि ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और चैरीज का सेवन फेस स्किन को टाइट करने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा को गोरा और चमकदार बनाता है। ब्‍लूबेरी के औषधीय गुण त्‍वचा के लिए एंटी-एजिंग फॉर्मूला के रूप में काम करता है जो चेहरे की त्वचा में कसाव लाने में मदद करता है।
5. नट्स और बीज
नट्स और बीज का सेवन करना हमारे संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। इसका सेवन स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है यह आपके फेस से झुर्रियां को हटाने और फेस को जवां रखने में मदद करता है। इसलिए आप अपने आहार में अखरोट, काजू बादाम कद्दू के बीज सूरजमुखी के बीज तिल के बीज चिरोंजी आदि को शामिल कर सकते हैं।
स्किन टाइट करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए : ये भी पढ़ें , जानिए रात को सोने से पहले इलायची खाने से शरीर को क्या फायदा होता है

चेहरे पर कसाव लाने और स्किन टाइट करने के लिए निम्न चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए
1। तेल में तला भोजन
2. चीनी
3. दूध
4. सोडा
5. ग्लूटेन

Home / Health / अपने भोजन में शामिल करें ये फूड्स चेहरे की स्किन को टाइट करने के साथ चमकदार बनाएगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो