scriptजानिए कौन सा फाउंडेशन आपके स्किन को नुकसान से बचा सकता है | which foundation can protect your skin from damage | Patrika News
स्वास्थ्य

जानिए कौन सा फाउंडेशन आपके स्किन को नुकसान से बचा सकता है

अगर आपको किसी पार्टी या शादी विवाह में जाना होता है तो मेकअप जरूर करते हैं । मेकअप आपकी खूबसूरती में चार चांद ही नहीं लगता बल्कि आपको कॉन्फिडेंट भी फील कराता है। पर अच्छे मेकअप के लिए जरूरी है सही मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल। फाउंडेशन एक ऐसा ही मेकअप प्रोडक्ट है जो कि आपकी स्किन में निखार लाने का काम करता है। फाउंडेशन एक तरल या पाउडर मेकअप प्रोडक्ट है जिसे चेहरे पर एक समान रंगत बनाने खामियों को कवर करने और कभी-कभी प्राकृतिक त्वचा टोन को बदलने के लिए लगाया जाता है।

नई दिल्लीNov 30, 2021 / 10:48 pm

MD IMRAN AHMAD

which foundation can protect your skin from damage

which foundation can protect your skin from damage

नई दिल्ली : कुछ फ़ाउंडेशन मॉइस्चराइजर सनस्क्रीन एस्ट्रिंजेंट या बेस लेयर के रूप में भी काम करते हैं। पर हर स्किन पर हर तरह का फाउंडेशन अच्छा नहीं लगता। इसलिए आपको अपने स्किन के अनुसार ही अपने लिए फाउंडेशन के प्रकार का चुनाव करना चाहिए। तो आइए जानते हैं अपने स्किन टाइट के अनुसार फाउंडेशन का चुनाव कैसे करें।
अपनी स्किन के अनुसार सही फाउंडेशन कैसे चुनें
1. सेंसिटिव स्किन के लिए
सेंसिटिव स्किन वाले लोग चेहरे के लिए किसी भी चीज के इस्तेमाल को लेकर सौ बार सोचते हैं। ऐसा इसलिए कि सेंसिटिव स्किन पर किसी भी प्रोडक्ट का असर तुरंत होता है और इससे त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। जैसे कि एक्ने और स्किन इंफेक्शन। इसलिए आपको सेंसिटिव स्किन के लिए कोई भी हार्ड कैमिकल या फिर अल्कोहल वाले फाउंडेशन के चुनाव से बचना चाहिए। इसकी जगह आपको बहुत ही नम और लाइट इंग्रेडिएंट्स वाले फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा आप नेचुरल ऑयल बेस्ड फाउंडेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही सनस्क्रीन बेस्ड फाउंडेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
2. ड्राई स्किन के लिए
ड्राई स्किन के लिए आप मॉइस्चराइजर बेस्ड या फइर सनस्क्रीन बेस्ड मॉइश्चराइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये त्वचा को अंदर से नमी देगा और इन्हें स्वस्थ बनाए रखने में आपकी मदद करेगा। ड्राई स्किन के लिए फाउंडेशन का चुनाव करते समय कुछ चीजों का ध्यान रखें जैसे कि हाइड्रेटिंग पाउडर पाउंडेशन या फिर लिक्विड बेस्ड फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि आपकी त्वचा पर अच्छी तरह से फैल जाएं और स्किन को सॉफ्ट रखे।
3. ऑयली स्किन के लिए
ऑयली स्किन वाले लोग अक्सर अपने स्किन पर उन चीजों को लगाने से बचते हैं जो कि इसे और ऑयली बना देते हैं। इसलिए पाउडर वाले फाउंडेशन या फिर ऑयल फ्री लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। ये त्वचा के पोर्स पर चिपकेंगे नहीं और ना ही पोर्स को बॉल्क करेंगे जिससे कि त्वचा अतिरिक्ट ऑयल प्रड्यूस करने लगती है। इसके अलावा आप मिंनरल फाउंडेशन और मेट फाउंडेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ये त्वचा से तेल को सोख लेते हैं और त्वचा को खूबसूरती व साइन प्रदान करते हैं।
इसके अलाव भी फाउंडेशन का चुनाव करते वक्त ध्यान रखें कि इसका शेड परफेक्ट हो ये आपकी स्किन के रंग को मिलता हुआ हो और आपके चेहरे पर पूरी तरह से फैल जाए। साथ ही आप मौसम के अनुसार भी फाउंडेशन का चुनाव करें नहीं तो कुछ फाउंडेशन का इस्तेमाल करना सर्दियों में आपकी स्किन को और ड्राई बना सकता है। दरअसल अलग-अलग मौसम का मतलब है अलग-अलग मेकअप फाउंडेशन। गर्मियों में हमारी त्वचा का रंग थोड़ा गहरा हो जाता है जबकि सर्दियों में यह पीला हो जाता है। इसलिए जिस वक्त आप देखते हैं कि आपका फाउंडेशन उस तरह से काम नहीं कर रही है जिस तरह से उसे करना चाहिए तो समझ जाएं कि इसे स्विच करने का समय आ गया है। उदाहरण के लिए अगर आपकी त्वचा सर्दियों के दौरान बहुत अधिक सूख जाती है तो आपको तेल या क्रीम आधारित फाउंडेशन का चयन करना चाहिए न कि पानी आधारित। इसी तरह गर्मियों में सनस्क्रीन बेस्ड फाउंडेशन का इस्तेमाल करें।
तो अब आप जब भी अपने लिए फाउंडेन खरीदने जाएं तो इन बातों को अपने दिमाग में रखें। फिर अपनी स्किन को और स्किन की समस्याओं को देखते हुए ही फाउंडेशन के इंग्रेडिएंट्स को देखें और सही फाउंडेसन का चुनाव करें। ताकि आपका मेकअक आपको एक परफेक्ट लुक दे।

Home / Health / जानिए कौन सा फाउंडेशन आपके स्किन को नुकसान से बचा सकता है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो