scriptwhich foundation can protect your skin from damage | जानिए कौन सा फाउंडेशन आपके स्किन को नुकसान से बचा सकता है | Patrika News

जानिए कौन सा फाउंडेशन आपके स्किन को नुकसान से बचा सकता है

अगर आपको किसी पार्टी या शादी विवाह में जाना होता है तो मेकअप जरूर करते हैं । मेकअप आपकी खूबसूरती में चार चांद ही नहीं लगता बल्कि आपको कॉन्फिडेंट भी फील कराता है। पर अच्छे मेकअप के लिए जरूरी है सही मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल। फाउंडेशन एक ऐसा ही मेकअप प्रोडक्ट है जो कि आपकी स्किन में निखार लाने का काम करता है। फाउंडेशन एक तरल या पाउडर मेकअप प्रोडक्ट है जिसे चेहरे पर एक समान रंगत बनाने खामियों को कवर करने और कभी-कभी प्राकृतिक त्वचा टोन को बदलने के लिए लगाया जाता है।

नई दिल्ली

Published: November 30, 2021 10:48:35 pm

नई दिल्ली : कुछ फ़ाउंडेशन मॉइस्चराइजर सनस्क्रीन एस्ट्रिंजेंट या बेस लेयर के रूप में भी काम करते हैं। पर हर स्किन पर हर तरह का फाउंडेशन अच्छा नहीं लगता। इसलिए आपको अपने स्किन के अनुसार ही अपने लिए फाउंडेशन के प्रकार का चुनाव करना चाहिए। तो आइए जानते हैं अपने स्किन टाइट के अनुसार फाउंडेशन का चुनाव कैसे करें।
which foundation can protect your skin from damage
which foundation can protect your skin from damage
अपनी स्किन के अनुसार सही फाउंडेशन कैसे चुनें
1. सेंसिटिव स्किन के लिए
सेंसिटिव स्किन वाले लोग चेहरे के लिए किसी भी चीज के इस्तेमाल को लेकर सौ बार सोचते हैं। ऐसा इसलिए कि सेंसिटिव स्किन पर किसी भी प्रोडक्ट का असर तुरंत होता है और इससे त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। जैसे कि एक्ने और स्किन इंफेक्शन। इसलिए आपको सेंसिटिव स्किन के लिए कोई भी हार्ड कैमिकल या फिर अल्कोहल वाले फाउंडेशन के चुनाव से बचना चाहिए। इसकी जगह आपको बहुत ही नम और लाइट इंग्रेडिएंट्स वाले फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा आप नेचुरल ऑयल बेस्ड फाउंडेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही सनस्क्रीन बेस्ड फाउंडेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
2. ड्राई स्किन के लिए
ड्राई स्किन के लिए आप मॉइस्चराइजर बेस्ड या फइर सनस्क्रीन बेस्ड मॉइश्चराइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये त्वचा को अंदर से नमी देगा और इन्हें स्वस्थ बनाए रखने में आपकी मदद करेगा। ड्राई स्किन के लिए फाउंडेशन का चुनाव करते समय कुछ चीजों का ध्यान रखें जैसे कि हाइड्रेटिंग पाउडर पाउंडेशन या फिर लिक्विड बेस्ड फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि आपकी त्वचा पर अच्छी तरह से फैल जाएं और स्किन को सॉफ्ट रखे।
3. ऑयली स्किन के लिए
ऑयली स्किन वाले लोग अक्सर अपने स्किन पर उन चीजों को लगाने से बचते हैं जो कि इसे और ऑयली बना देते हैं। इसलिए पाउडर वाले फाउंडेशन या फिर ऑयल फ्री लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। ये त्वचा के पोर्स पर चिपकेंगे नहीं और ना ही पोर्स को बॉल्क करेंगे जिससे कि त्वचा अतिरिक्ट ऑयल प्रड्यूस करने लगती है। इसके अलावा आप मिंनरल फाउंडेशन और मेट फाउंडेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ये त्वचा से तेल को सोख लेते हैं और त्वचा को खूबसूरती व साइन प्रदान करते हैं।
इसके अलाव भी फाउंडेशन का चुनाव करते वक्त ध्यान रखें कि इसका शेड परफेक्ट हो ये आपकी स्किन के रंग को मिलता हुआ हो और आपके चेहरे पर पूरी तरह से फैल जाए। साथ ही आप मौसम के अनुसार भी फाउंडेशन का चुनाव करें नहीं तो कुछ फाउंडेशन का इस्तेमाल करना सर्दियों में आपकी स्किन को और ड्राई बना सकता है। दरअसल अलग-अलग मौसम का मतलब है अलग-अलग मेकअप फाउंडेशन। गर्मियों में हमारी त्वचा का रंग थोड़ा गहरा हो जाता है जबकि सर्दियों में यह पीला हो जाता है। इसलिए जिस वक्त आप देखते हैं कि आपका फाउंडेशन उस तरह से काम नहीं कर रही है जिस तरह से उसे करना चाहिए तो समझ जाएं कि इसे स्विच करने का समय आ गया है। उदाहरण के लिए अगर आपकी त्वचा सर्दियों के दौरान बहुत अधिक सूख जाती है तो आपको तेल या क्रीम आधारित फाउंडेशन का चयन करना चाहिए न कि पानी आधारित। इसी तरह गर्मियों में सनस्क्रीन बेस्ड फाउंडेशन का इस्तेमाल करें।
तो अब आप जब भी अपने लिए फाउंडेन खरीदने जाएं तो इन बातों को अपने दिमाग में रखें। फिर अपनी स्किन को और स्किन की समस्याओं को देखते हुए ही फाउंडेशन के इंग्रेडिएंट्स को देखें और सही फाउंडेसन का चुनाव करें। ताकि आपका मेकअक आपको एक परफेक्ट लुक दे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.