scriptYoga Asanas For Calf Muscle Pain: इन योगासनों के नियमित अभ्यास से दूर कर सकते हैं, पैरों की मांसपेशियों के दर्द को | Yoga Poses To Get Rid Of Calf Muscle Pain | Patrika News
स्वास्थ्य

Yoga Asanas For Calf Muscle Pain: इन योगासनों के नियमित अभ्यास से दूर कर सकते हैं, पैरों की मांसपेशियों के दर्द को

पैरों की मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव को दूर करने के लिए यह एक लाभदायक आसन है। इस योगासन को करने के लिए योगा मैट पर पीठ के बल लेट जाएं।

नई दिल्लीNov 06, 2021 / 12:41 pm

Tanya Paliwal

yogasana_for_muscle_pain.jpg

Yoga Asanas For Calf Muscle Pain

नई दिल्ली। पूरे दिन काम-काज की भाग-दौड़ में लगे रहने के कारण हमारी मांसपेशियों में खिंचाव, दर्द और अकड़न की शिकायत होना आम बात है। मुख्यतः यह समस्या पैरों की मांसपेशियों में अधिक होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए अक्सर लोग स्प्रे, जैल, बाम अथवा दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ये तरीके अस्थाई आराम देते हैं। इसलिए अगर आप भी मांसपेशियों के दर्द और खिंचाव की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इन योगासनों द्वारा इसमें आराम पाया जा सकता है…

1. विपरीत करनी
मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के लिए यह सबसे आसान योगासनों में से एक है। मुख्य रूप से उस समय जब थकान के बाद आपकी मांसपेशियां दर्द से तन रही हों। इस योग आसन को करने के लिए जमीन पर योगा मैट बिछाकर उस पर पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों पैरों को साथ में ऊपर की ओर बिल्कुल सीधा उठाएं। इस दौरान आपकी कमर का काफी हिस्सा भी ऊपर की ओर होना चाहिए। संतुलन बनाए रखने के लिए अपने दोनों हाथों को जमीन पर कमर के निचले हिस्से पर रखें। अपने चेहरे को थोड़ा पीछे की ओर रखें तथा कुछ देर इसी अवस्था में रहने के बाद धीरे-धीरे सामान्य अवस्था में आ जाएं।

अगर आप अपने पैरों को सीधा हवा में नहीं रख पाते हैं, तो इस आसन को करने के लिए आप दीवार का सहारा भी ले सकते हैं। इसके लिए अपने पैरों को दीवार की तरफ ऊपर की ओर लेकर जाएं। इस योगासन से आपकी कमर और पैरों की मांसपेशियों को काफी आराम मिलता है।
viprit_karni.jpg

2. सर्वांगासन
पैरों की मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव को दूर करने के लिए यह एक लाभदायक आसन है। इस योगासन को करने के लिए योगा मैट पर पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों पैरों को साथ में आसमान की तरफ तब तक उठाने की कोशिश करें, जब तक आपके शरीर का सारा भार आपके सिर, गर्दन और कंधों पर ना आ जाए। कुछ समय तक इसी पोजीशन में रहे और फिर धीरे-धीरे सामान्य अवस्था में आ जाएं।

sarvangasana.jpg
यह भी पढ़ें:

3. सलंब भुजंगासन
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर योगा बैठ बिछाकर उस पर आराम से पेट के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखें और सिर को धीरे-धीरे पीछे की ओर ले जाएं। अपनी क्षमता अनुसार कुछ देर तक इसी अवस्था में बनें रहें। और फिर धीरे-धीरे सिर को नीचे की तरफ लेकर आते हुए सामान्य अवस्था में आ जाएं। इस आसन के नियमित अभ्यास से आपकी मांसपेशियों को मजबूती मिलने के साथ ही दर्द से राहत भी मिलती है।

salamba_bhujangasana.jpg

Home / Health / Yoga Asanas For Calf Muscle Pain: इन योगासनों के नियमित अभ्यास से दूर कर सकते हैं, पैरों की मांसपेशियों के दर्द को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो