scriptWho should take COVID-19 Vaccine and who doesn't? 10 important questions | किसे लेनी चाहिए COVID-19 Vaccine और किसे नहीं? 10 जरूरी सवाल | Patrika News

किसे लेनी चाहिए COVID-19 Vaccine और किसे नहीं? 10 जरूरी सवाल

  • अन्य बीमारियों से घिरे मरीजों, गर्भवती महिलाओं के लिए कितनी जरूरी।
  • बच्चों को COVID-19 Vaccine मिलनी चाहिए या मिलेगी या नहीं।
  • टीकाकरण से पहले लोगों के भीतर जागरूकता का होना है बहुत जरूरी।

नई दिल्ली

Updated: December 29, 2020 07:23:04 pm

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी से निजात दिलाने के लिए जल्द ही कोरोना वैक्सीन आ सकती है। देश में सबसे पहले 30 करोड़ लोगों को प्राथमिकता के आधार पर यह वैक्सीन दी जाएगी। हालांकि, फिर भी तमाम ऐसे लोग हैं, जिन्हें कोरोना वैक्सीन की बहुत ज्यादा जरूरत है तो कई को नहीं। ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि इस वैक्सीन को किसे लेना चाहिए और किसे नहीं।
Who should take COVID-19 Vaccine and who doesn't? 10 important questions
Who should take COVID-19 Vaccine and who doesn't? 10 important questions
सवाल 1: क्या गर्भवती महिला या स्तनपान कराने वाली मां वैक्सीन ले सकती है?

किसी भी कंपनी ने अभी तक गर्भावस्था में वैक्सीन का परीक्षण नहीं किया है। सीडीसी ने गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को टीका देने के खिलाफ सलाह दी है। ब्रिटेन के अधिकारियों ने महिलाओं को शॉट के बाद दो महीने तक गर्भवती नहीं होने की सलाह दी है। चूंकि अब तक उपलब्ध टीके लाइव वैक्सीन नहीं हैं, इसलिए अनजाने में दिए जाने पर इसमें कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
कोरोना वायरस से ठीक होने वाले मरीजों में सामने आ रहे हैं ऐसे लक्षण, डॉक्टरों ने बताया क्या करें

सवाल 2: क्या एक मधुमेह रोगी वैक्सीन ले सकता है?

हां, वास्तव में मधुमेह को इस गंभीर बीमारी के लिए एक जोखिम कारक के रूप में स्थापित किया गया है और सभी मधुमेह रोगियों को प्राथमिकता पर टीका लगाया जाना चाहिए।
सवाल 3: यदि टीके का विकल्प दिया जाए, तो मुझे कौन सा लेना चाहिए?

सभी टीके समान असर की पेशकश कर रहे हैं, हालांकि स्थानीय प्रतिक्रियाएं अलग हो सकती हैं। जो भी उपलब्ध हो ले लीजिए। सकारात्मक सोचें कि कम से कम आपको दूसरों से पहले टीका लगाया जा रहा है। भारतीय निर्मित टीके हमारी आबादी के लिए अधिक उपयुक्त होंगे क्योंकि वे सस्ते होते हैं और इन्हें 2-8 डिग्री सेल्सियस पर रखा जा सकता है। एमआरएनए टीकों को भंडारण के लिए माइनस तापमान -70 (फाइजर) और -20 (मॉडर्ना) की आवश्यकता होती है, जिसे गर्मियों के महीनों में बनाए रखना मुश्किल हो सकता है।
भारत बायोटेक, फाइजर और ऑक्सफोर्ड में किसकी Corona Vaccine जीतेगी

सवाल 4: टीका लगने के कितने दिन बाद, मुझमें सुरक्षा विकसित होगी?

दूसरी खुराक के 10 दिन बाद सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा शुरू होती है। असर सभी गंभीरता के खिलाफ 70-90% और अस्पताल में भर्ती होने के खिलाफ 100% है। इसका तत्काल उद्देश्य अस्पताल और मृत्यु दर को रोकना है।
सवाल 5: टीका कब तक प्रतिरक्षा प्रदान करेगा?

यह एक नया वायरस है, नई तकनीक का टीका है, इसलिए हम नहीं जानते। कुछ वर्षों के लिए इन टीकाकृत आबादी और उनके एंटीबॉडी को देखने के बाद, हम समझ सकेंगे। बूस्टर की आवश्यकता और उनकी जरूरत कब होगी, इन फॉलो अप और गणितीय मॉडलिंग के बाद तय किया जाएगा।
कोरोना टीकाकरण का कभी भी हो सकता है ऐलान, जानिए 10 बड़े सवालों के जवाब

सवाल 6: किस उम्र के बच्चों को टीका लगाया जा सकता है? क्या खुराक वयस्कों के समान है या कम खुराक दी जानी है?
अब तक किए गए परीक्षण केवल 18 वर्ष से ऊपर के वयस्कों के लिए हुए हैं। अब 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए ट्रायल शुरू हो गए हैं। छोटे बच्चों और शिशुओं पर परीक्षण किए जाने के बाद ही खुराक का फैसला किया जाएगा।
सवाल 7: क्या यह इम्यूनोकंप्रोमाइज़्ड (जिन पर वायरस असर नहीं डालता) व्यक्तियों को दिया जा सकता है?

एमआरएनए टीका और निष्क्रिय टीके सुरक्षित हैं। एस्ट्राजेनेका और स्पुतनिक-वी एडेनोवायरस वेक्टर वैक्सीन भी सुरक्षित हैं क्योंकि वे वायरल वेक्टर वैक्सीन को गैर-प्रतिरक्षित कर रहे हैं। लाइव वैक्सीन और वायरल वेक्टर वैक्सीन की नकल से बचना होगा।
नए वायरस स्ट्रेन के खिलाफ Corona Vaccine कितनी कारगर, Pfizer ने दी जानकारी

सवाल 8: वैक्सीन के दुष्प्रभाव (साइड इफेक्ट) क्या होने की उम्मीद है?

परीक्षण की आबादी द्वारा रिपोर्ट किए गए दुष्प्रभावों में ज्यादातर हल्के कोविड जैसे लक्षण हैं, जिनमें कुछ बुखार और थकान, इंजेक्शन की जगह पर दर्द और कठोरता भी बताई गई है। टीके से संबंधित होने के लिए ट्रांसवर्स मायलिटिस और चेहरे की पक्षाघात की रिपोर्ट नहीं मिली है। आम तौर पर, सभी टीके सुरक्षित हैं। हालांकि इन टीकों को रिकॉर्ड समय में बनाया गया है, लेकिन परीक्षण पद्धति और प्रक्रियाओं से समझौता नहीं किया गया है।
सवाल 9: मुझे अंडे से एलर्जी है। क्या मैं वैक्सीन ले सकता हूं?

इन टीकों के उत्पादन के लिए एग सेल लाइनों का उपयोग नहीं किया जाता है। अंडे से एलर्जी होने पर भी इन्हें सुरक्षित रूप से लिया जा सकता है।
सवाल 10: मैंने सुना है कि इसमें पिग या बंदर का उत्पाद हैं? मैं शुद्ध शाकाहारी हूं।

इन दिनों निर्मित नए टीके ऐसे किसी भी ऐसे उत्पाद से रहित हैं।

newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा, पीएम करेंगे होलोग्राम का अनावरणAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनाव20 आईपीएस का तबादला, नवज्योति गोगोई बने जोधपुर पुलिस कमिश्नरइस ऑटो चालक के हुनर के फैन हुए आनंद महिंद्रा, Tweet कर कहा 'ये तो मैनेजमेंट का प्रोफेसर है'खुशखबरी: अलवर में नया सफारी रूट शुरु हुआ, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.