scriptहरियाणा: छुट्टियों में अब रेशनेलाइेजेशन आधार पर होंगे शिक्षकों के तबादले | government teachers will be transfer by Rationalization in haryana | Patrika News

हरियाणा: छुट्टियों में अब रेशनेलाइेजेशन आधार पर होंगे शिक्षकों के तबादले

locationहिसारPublished: Jun 10, 2019 04:03:47 pm

Submitted by:

Prateek

रेशनेलाइजेशन के तहत सरप्लस शिक्षकों का जरूरत वाले स्कूलों में स्थानांतरण किया जाएगा…

teachers transfer policy

हरियाणा: छुट्टियों में अब रेशनेलाइेजेशन आधार पर होंगे शिक्षकों के तबादले

(चंडीगढ़): हरियाणा में शिक्षकों के ऑनलाइन तबादलों की सफलता के बाद अब शिक्षा विभाग ने रेशनेलाइज पॉलिसी की ओर तेजी से कदम बढ़ा दिए हैं। रेशनेलाइजेशन के आधार पर शिक्षकों के स्थानांतरण की पॉलिसी पर 75 फीसद काम पूरा हो चुका है। अगले एक सप्ताह में पॉलिसी तैयार होने के बाद इसे अनुमति के लिए मुख्यमंत्री के पास भेजा जाएगा।


रेशनेलाइजेशन के तहत सरप्लस शिक्षकों का जरूरत वाले स्कूलों में स्थानांतरण किया जाएगा। पहले चरण में सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में लगे पीजीटी (पोस्ट ग्रेजुएट) शिक्षकों के तबादले किए जाएंगे। इसके बाद हाई स्कूलों में तैनात टीजीटी (ट्रेंड ग्रेजुएट) शिक्षको के तबादले होंगे। तबादलों की प्रक्रिया जून में गर्मी की छुट्टियां खत्म होने से पहले ही पूरी कर ली जाएगी, ताकि बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो।


पॉलिसी के अनुसार किसी जोन में पांच साल पूरे कर चुके शिक्षकों को दूसरे जोन में भेजा जाएगा। तीन साल पूरे कर चुके शिक्षक अगर चाहें तो उन्हें भी ट्रांसफर किया जाएगा। हालांकि ऐसे शिक्षके पदों के आधार पर ही स्वैच्छिक जगह पर तबादला करवा सकते हैं। रेशनेलाइजेशन पॉलिसी में एडहॉक आधार पर लगे शिक्षकों के साथ ही नए भर्ती शिक्षकों को भी शामिल किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो