2011 में बनी एक फिल्म ने कर दी थी Coronavirus की भविष्यवाणी? सच साबित हुई ये बात

By: Pratibha Tripathi
| Updated: 16 Mar 2020, 11:07 AM IST
2011 में बनी एक फिल्म ने कर दी थी Coronavirus की भविष्यवाणी? सच साबित हुई ये बात

  • 465 साल पहले ही Coronavirus के फैलने की भविष्वाणी प्रसिद्ध भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस ने कर दी थी,
  • 2011 में बनी फिल्म ने भी की थी इसी तरह की भविष्यवाणी

नई दिल्ली। कोरोना वायरस आज के समय में पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी परेशानी का सबब बन चुका है, हर देश में इस वायरस का ख़ौफ़ पैर पसार रहा है।
चीन के वुहान से शुरू हुए इस वायरस ने अब तक पांच हजार से भी ज्यादा लोगों को लील लिया है और 1 लाख से भी ज़्यादा लोग इससे संक्रमित बताए जा रह हैं। वैसे तो चर्चा तो यह भी है कि आज से लगभग 465 साल पहले ही इस तरह के वायरस के फैलने से महामारी की भविष्वाणी प्रसिद्ध भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस ने कर दी थी, इतना ही नहीं साल 2011 में आई एक हॉलीवुड फिल्म में वुहान-400 नामक वायरस का ज़िक्र किया गया था, जिसकी चर्चा इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी हुई, भले ही यह फिल्म काल्पनिक थी लेकिन यह एक बड़ा संयोग है कि इस फ़िल्म में दिखाए गए हर दृश्य सही साबित होते दिख रहे हैं, भले ही फ़िल्म में वायरस के लैब से लीक होने की बात कही गयी हो लेकिन खतरा उसी तरह का है। अब लोग इस फिल्म को देख लोग यही अनुमान लगा रहे है कि इस फिल्म ने पहले ही कोरोना की भविष्यवाणी कर दी थी, साल 2011 में रिलीज हुई हॉलिवुड फिल्म 'कंटेजियन'( Contagion) इन दिनों काफी सुर्खियां बटोर रही है, इस फिल्म का डायरेक्शन स्टीवन सोडरबर्ग ने किया है।

कोरोनावायरस: 465 साल पहले हो गई थी इस महामारी के फैलने की भविष्यवाणी, 2020 को बताया था तबाही का साल

contagion.jpeg

क्या है इस फिल्म की सच्चाई?
साल 2011में रिलीज हुई फिल्म फिल्म 'कंटेजियन' में बताई गई कहानी में जो ख़ौफ़ था वह लोगों को स्पष्ट दिखने लगा है, जिसकी कहानी आज की महामारी से काफी मिलती-जुलती दिख रही है। दरअसल इस फिल्म में भी वही दिखाया गया है कि एक वायरस ही महामारी का कारण बनता है।

फिल्म की कहानी में यह भी दर्शाया गया कि किस तरह से एक शेफ संक्रमित मांस को छूता है लेकिन वह बाद में हाथ नहीं धोता, उसके बाद जब वह दूसरों के संपर्क में आता है और बातचीत के दौरान वह दूसरे लोगों से हाथ मिलाता है तो उसके वायरस तेजी से दूसरे व्यक्ति के शरीर में चले जाते है, और वायरस फैलना शुरू हो जाता है।

फिल्म में भी कोरोना जैसा वायरस
इस फिल्म में वही चीज हू-ब-हू देखने को मिली जो आज की घटनाओं से मेल खा रही है, इसमें भी किरदार ग्वेनेथ पाल्ट्रो हाथ मिलाने के बाद एक अजीब सी बीमारी महसूस करती हैं, जिसके बाद वो यूएस लौट आती हैं और यहां आने के बाद वो काफी बीमार हो जाती है जिसके बाद इस किरदार की मौत हो जाती है। बाद में वायरस तेजी से फैलना शुरू हो जाता है। सबसे बड़ा संयोग तो यह भी देखने को मिला है कि इस फिल्म में वायरस के फैलने का कारण सूअर और चमगादड़ के मांस को बताया गया है।

सोशलमीडिया पर छा गई यह फिल्म
इस फिल्म की कहानी को सुन अब लोग इसे देखने के लिेए काफी उत्साहित हो रहे है। जिसके चलते सोशलमीडिया पर यह फिल्म इस साल सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्मों में शुमार हो गई है। फिल्म Contagion में केट विंसलेट, ग्वेनेथ पाल्ट्रो, मैट डैमन, जूड लॉ जैसे कलाकारों ने मुख्य भूमिका निभाई है।